Homeहरियाणायमुनानगरटीवी रोगियो के सामुदायिक समर्थन का शुभारंभ

टीवी रोगियो के सामुदायिक समर्थन का शुभारंभ

प्रभजीत सिंह लक्की, Yamunanagar News:
विधायक धनश्याम दास अरोड़ा की ओर से यमुनानगर में टी.बी. रोगियों को सामुदायिक समर्थन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसकी अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह ने की। इस मौके पर उप सिविल सर्जन डॉ. दीपिका गुप्ता, डॉ. विजय परमार, डॉ. चारु कालरा, आईएमए प्रधान डॉ. सुनीला सोनी, इनर व्हील कल्ब से अंकिता गर्ग उपस्थित रहे।

45 टीबी मरीजों को किया अडॉप्ट

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यमुनानगर में टीबी के मरीजों को एडोप्ट किया जाना है जिसके तहत जब तक टी.बी. के मरीज का ईलाज चलेगा तब तक टी.बी. मरीजो को न्युट्रीशियन, वोकेशनल, डाईगनोस्टिक स्पोर्ट दिया जाना है जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो जिसके तहत आज मौके पर 45 टीबी मरीजों को अडॉप्ट किया गया, जिसमें सभी मरीजो को प्रोटीनयुक्त पोषण आहार दिया गया।

45 टी.बी. मरीजो में से विधायक धनश्याम दास अरोड़ा की ओर से 5 टी.बी. मरीजों को अडॉप्ट किया। सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह की ओर से 5 टी.बी. मरीजो को अडॉप्ट किया गया, इनर वहिल कल्ब द्वारा 10 टी.बी. मरीजो को अडॉप्ट किया गया, आई.एम.ए. द्वारा 10 टी.बी. मरीजो को अडॉप्ट किया गया।

दवा के साथ पोषक आहार जरूरी: घनश्याम

इस मौके पर विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने बताया कि सरकार की ओर से टीबी के मरीजो के लिए 500 रुपये प्रति माह पोषण आहार के लिए दिए जा रहे है इसके अतिरिक्त भी टी.बी. मरीजो को पोषण आहार की आवश्कता है इसलिए उन्होंने सभी से आग्रह किया कि आगे आए ओर कम से कम एक टी.बी. मरीज को अडॉप्ट करे। सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह ने बताया कि टी.बी. के मरीजो को दवा के साथ-साथ पोषण आहार भी बहुत जरुरी हैं। उन्होंने बताया कि इस मुहिम में ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियो की भागीदारी कराना है।

फिलहाल 1549 मरीज ले रहे हैं दवा

उप सिविल सर्जन (टीबी) डॉ. चारु कालरा ने बताया कि इस समय जिला यमुनानगर में 1549 टीबी दवा ले रहे हैं। इनमें से बहुत से मरीजों को पोषण आहार की आवश्यकता हैं। उन्होने बताया कि इस अभियान की ओर से ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाएं और जिन लोगों में टीबी के प्रति जो भ्रांतियां हैं। उसे खत्म किया जा सके। इस मौके पर उन्होंने शहर के गणमान्य व्यक्तियों, एन.जी.ओ., संस्थान और आमजन से आग्रह किया ज्यादा से ज्यादा आगे आए ओर टी.बी. मरीजो को अडॉप्ट करे इसके लिए जिला यमुनानगर के स्वास्थ्य विभाग से सम्पर्क कर सकते है।

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular