Homeहरियाणायमुनानगरवन्य जीव प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने में निभाते है महत्वपूर्ण भूमिका:...

वन्य जीव प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने में निभाते है महत्वपूर्ण भूमिका: चौ. कवंरपाल गुर्जर

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :

  • छछरौली के महा विद्यालय में आयोजित किया गया राज्य स्तरीय वन्य जीव सप्ताह, मंत्री कंवर पाल ने किया शुभारम्भ, प्रदर्शनी का किया अवलोकन।

हरियाणा के शिक्षा, वन एवं पर्यटन मंत्री कवंर पाल ने कहा कि वन्य जीव और भारतीय संस्कृति में एक अटूट रिश्ता है वन्य जीव प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनसे यहां प्रकृति के सौंदर्य में वृद्धि होती है वहीं यह कई वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार भी है।

मंत्री वीरवार को छछरौली के राजकीय महा विद्यालय में आयोजित राज्य स्तरीय वन्य जीव सप्ताह के शुभारम्भ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। उन्होंने इससे पहले वन्य प्राणियों पर लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि भारतीय संस्कृति एक अनूठी संस्कृति है ऐसी संस्कृति जिसकी मिसाल दुनिया में कहीं भी नहीं मिलती है अहिंसा परमो धर्मा और जियो और जीने दो के सिद्धांतों को हमें मां की गोद में ही सिखाना शुरू कर दिया जाता है दुनिया आज जीव जंतु संरक्षण की बात कर रही है लेकिन सच पूछो तो हमारे लिए यह कोई नई बात नहीं है हमारे ऋषि-मुनियों ने हमें जीव संरक्षण का उपदेश दिया यही उपदेश पीढ़ी दर पीढ़ी चल रहा है और उसे हम बखूबी आज भी निभाते आ रहे है।

वन्यजीवों को संरक्षित करने के लिए जागरूक किया

प्रधान वन सरंक्षक हरियाणा जगदीश चंद्र ने कहा कि हरियाणा में 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक वन्य जीव सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है और प्रदेश के साथ-साथ देश भर में वन्य जीव सप्ताह मनाया जा रहा है। वन्यजीवों को सुरक्षित करने के लिए आम लोगों में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता लाने के लिए यह वन्य जीव सप्ताह मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस दौरान लोगों को ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण करने और वन्यजीवों को संरक्षित करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

मुख्य जीव प्रति पालक हरियाणा विनीत कुमार गर्ग ने कहा कि पर्यावरण को साफ सुथरा रखने में गिद्धों का बड़ा भारी योगदान है व मरे हुए मवेशियों को खाकर पर्यावरण में दुर्गंध और बीमारी फैलने से बचाते हैं गिद्धों की कम होती संख्या को बढ़ाने हेतु हरियाणा के पंचकुला में बीड़ शिकारगाह में वर्ष 2001 से जटायु संरक्षण प्रजनन केंद्र कार्य कर रहा है आज जटायु संरक्षण पर प्रजनन केंद्र में 378 गिद्ध है । इस केंद्र में प्रजनित गिद्धों को माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के कर कमलों द्वारा नवंबर 2015 को सॉफ्ट रिलीज संपन्न हुई।

वन एवं वन्य जीव विभाग की मुख्य पब्लिसिटी व ट्रेनिंग अधिकारी सरोज पँवार ने माननीय मुख्य अतिथि को प्रदर्शनी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला वन मण्डल अधिकारी सूरज भान ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद किया। मुख्य अतिथि का स्वागत बुके देकर व शॉल ओढ़ाकर किया गया। माननीय मुख्य अतिथि कंवरपाल ने महाविद्यालय के प्रांगण में पौधारोपण भी किया। मंच का संचालन रंग कर्मी राजीव रंजन ने किया।

ये रहे उपस्थित

इस कार्यक्रम में प्रधान वन सरंक्षक हरियाणा जगदीश चंद्र्र, मुख्य जीव प्रति पालक हरियाणा विनीत कुमार गर्ग, आईएफएस एपीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ एमएल राजवंशी, आईएफएसएस सीसीएफ एस.नारायणन, टीपी सिंह , डिप्टी चीफ वाइल्ड लाइफ पंचकूला श्यामसुंदर कौशिक, एडिशनल पीसीसीएफ विवेक सक्सेना , जी रमन,एमएस मलिक सीसीएफ वाइल्ड लाइफ, जिला वन अधिकारी सूरज भान, राजकीय महाविद्यालय छछरौली के प्राचार्य संजीव कुमार, जिला वन्य प्राणी अधिकारी श्याम सुंदर, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी कपिल मनीष गर्ग,भाजपा मंडल अध्यक्ष छछरौली कल्याण सिंह, मंडल अध्यक्ष जगाधरी विपुल गर्ग, बलविंदर चेयरमैन मुजाफ़त, कॉपरेटिव बैंक के चेयरमैन रामजतन दमोली, कैलाश चंद शर्मा, मीडिया प्रभारी कपिल मित्तल,पूर्व सरपंच ओमकार देवधर, बिरम सिंह लाकड़, रविंदर कलेसर सहित विद्यालय के छात्र,छात्राएं व सैंकडो की संख्या में गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

पैंटिंग व क्वींज प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले प्रतिभागियों को किया सम्मानित

मंत्री ने कार्यक्रम में पानीपत से आई हुई टीम ने वन प्राणी के साथ रहना सीखना होगा पर नाटक प्रस्तुत करने पर, पैंटिंग प्रतियोगिता में अंजलि को प्रथम, सार्थक को द्वितिय, सिमरन को तृीतय स्थान तथा क्वीज प्रतियोगिता में प्रथम आने पर दानिशली को प्रथम, नितिन को दूसरा व सुमित को तीसरा स्थान प्राप्त करने पर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

युवा रंग कर्मी विकल्प की बेहतर प्रस्तुति पर मंत्री ने खुश होकर दिए 1100 रुपये, अन्य प्रतिभागियों को भी 11 हजार रुपये से किया सम्मानित

इस मौके पर युवा रंग कर्मी विकल्प ने प्रकृति पर आधारित एक सुंदर गीत प्रस्तुत किया जिस पर खुश होकर मंत्री ने 1100 रुपये, वहीं राजकीय महा विद्यालय के विद्यार्थियों ने भंगड़ा व स्वागत गीत प्रस्तुत किया इस पर खुश होकर मंत्री ने 11 हजार रुपये सम्मान पूर्वक दिए।

कालेज के प्रिंसीपल संजीव कुमार को मंत्री ने किया सम्मानित, वन सरंक्षण नियम 2022 पर आधारित एक पुस्तिका का किया विमोचन इस कार्यक्रम में मंत्री ने वन सरंक्षण नियम 2022 पर आधारित एक पुस्तिका का विमोचन किया। इस पुस्तिका में कालेज के प्राचार्य संजीव कुमार का अहम योगदान होने पर उन्हें भी सम्मानित किया।

ये भी पढ़ें :  गौड़ ब्राह्मण डिग्री कॉलेज के विधार्थियों ने राष्ट्रीय खलों में जीते पदक

Connect With Us: Twitter Facebook 
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular