Homeहरियाणायमुनानगरखनन माफिया ने खोद डाली पंचायती व श्मशान घाट की भूमि

खनन माफिया ने खोद डाली पंचायती व श्मशान घाट की भूमि

  • ग्रामीणों ने खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर किया प्रदर्शन

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर:

खनन माफिया के हौसले दिन प्रतिदिन इस कदर बढ़ते जा रहे हैं कि अब खनन माफिया जबरन पंचायती व श्मशान घाट की भूमि को भी निशाना बनाने लगे हैं। नैनावाली गांव में खनन माफिया ने पंचायती भूमि में लगभग एक एकड़ से भी ज्यादा व श्मशान घाट की दो कनाल भूमि में अवैध खुदाई कर दी है। जिसको लेकर ग्रामीणों ने एकजुट होकर अवैध खनन करने वालों व प्रशासन के खिलाफ रोष प्रकट कर नारेबाजी की है।

पंचायती भूमि पर अवैध खनन रूकना चाहिए

Mining mafia dug the land of Panchayati and cremation ground
Mining mafia dug the land of Panchayati and cremation ground

ग्रामीण रकमसिह, संदीप, गुरमीत, अमित, विशाल, विक्रम, इस्लाम, देशराज, सोनू व जोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि नैनावाली गांव बहादुरपुर पंचायत में पड़ता है। नैना वाली की 72 कनाल पंचायती भूमि है। जिसमें पिछले काफी समय से कुछ दबंग लोग जबरन अवैध खनन कर रहे हैं। अवैध खनन करने वाले खनन माफिया ने पंचायती भूमि में एक एकड़ से भी ज्यादा भूमि को खोदकर लगभग एक करोड़ रुपए का खनिज निकालकर बेच लिया है। ग्रामीणों की मांग है कि पंचायती भूमि पर अवैध खनन रूकना चाहिए और जिन्होंने अब तक पंचायती भूमि पर अवैध खनन किया है उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए और उनके ऊपर रिकवरी डालनी चाहिए ताकि पंचायती भूमि से अवैध खनन कर कमाया गया पैसा पंचायत के खाते में भरवाया जाए।

50 फीट से भी गहरे गड्ढे खोद कर दी जमीन बर्बादनैना वाली की पंचायती भूमि पर अवैध खनन करने वालों ने 50 फीट से भी गहरे गड्ढे खोद डाले हैं। खुदाई इतनी गहराई तक हुई है कि कभी भी इन गड्ढों को भरा नहीं जा सकता। खुदाई इस कदर कि गई है कि जमीन में गहरी खाईयां बन गई है। खनन माफिया द्वारा की गई खुदाई ने जमीन को बुरी तरह से बर्बाद कर दिया है। जिस जगह पर खनन हुआ है उस जगह को भविष्य में कभी भी ठीक नहीं किया जा सकता।

शिकायत करने के बाद भी नहीं होती कार्रवाई

Mining mafia dug the land of Panchayati and cremation ground
Mining mafia dug the land of Panchayati and cremation ground

ग्रामीणों ने बताया है कि पंचायती भूमि पर पिछले काफी समय से अवैध खनन हो रहा है। जिसको लेकर संबंधित थाना व पंचायत विभाग के सचिव व बीडीपीओ को भी शिकायत दे चुके हैं उसके बावजूद भी पंचायती भूमि में हो रहा खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि नैनावाली की पंचायती भूमि को बचाने के लिए ग्रामीणों की तरफ से पुलिस अधीक्षक को भी शिकायत दी गई है।

शिकायत करने पर मिलती है जान से मारने की धमकियां

ग्रामीण इस्लाम ने बताया कि पंचायती भूमि पर हो रहे अवैध खनन को रोकने के लिए जब मौके पर पहुंचकर खनन करने से माफिया को रोका जाता है तो वह जान से मारने की धमकियां देते हैं। शिकायतकर्ता ने बताया कि खनन माफिया सरेआम कहते हैं कि उनका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता आप जहां मर्जी शिकायत करो हमारी सभी लोगों से बातचीत है। उसने बताया कि हमने गांव की पंचायती भूमि को बचाने के लिए अधिकारियों को शिकायत दी है। जिस पर उनको जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं। उसने प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि इस तरह के लोगों से उसके व उसके परिवार को खतरा बना हुआ है।

पंचायती भूमि श्मशान घाट व गौशाला को भी बनाया निशाना

नैनावाली पंचायती भूमि के साथ गांव के श्मशान घाट की भी लगभग 2 कनाल भूमि खनन माफिया ने जबरन खोद डाली है। ग्रामीणों ने बताया कि जब खुदाई कर रहे खनन माफिया को रूकने के लिए कहा जाता है तो वह मारपीट व गाली-गलौज पर उतारू हो जाते हैं। खनन माफिया के दबंग गिरी इस कदर हावी है कि मांडेवाला गौ सदन के सामने 60 फिट से ज्यादा गहरी खुदाई कर जमीन को लघु नहर बना दिया गया है।

ये भी पढ़ें : मुख्यमंत्री राहत कोष से अब ऑनलाइन मिल सकेगी मदद : डीसी राहुल हुड्डा

ये भी पढ़ें : जिले में दिखा रोडवेज का चक्का जाम का असर, नहीं मिली बसें

ये भी पढ़ें : राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय के अध्यापक सत्यवीर सिंह तंवर के तबादले पर किया सम्मान समारोह

ये भी पढ़ें : गर्भ से लेकर डिलवरी तक मां को शुद्घ एवं हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए : सुपरवाइजर सीमा देवी

ये भी पढ़ें : पूर्व खंड शिक्षा अधिकारी आर.पी. कौशिक को मातृ शोक

 Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular