Homeहरियाणायमुनानगरराज्य के सभी खण्डों के स्कूलों में 95 करोड़ के खरीदे जाएंगे...

राज्य के सभी खण्डों के स्कूलों में 95 करोड़ के खरीदे जाएंगे ड्यूल डैस्क : शिक्षा मंत्री

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि प्रदेश के सभी 22 जिलों के 26 खंडों के प्राथमिक, माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों के बैठने के लिए ड्यूल डैस्क खरीदे जा रहे हैं। इन पर करीब 95 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी तथा इसके प्रथम चरण में 31 जनवरी 2023 तक यह डैस्क संबंधित स्कूलों में पहुंचा दिए जाएंगे।

करीब 1.41 लाख ड्यूल डैस्क खरीदे जाएंगे

उन्होंने आज जारी ब्यान में कहा कि राज्य के सभी खण्डों के स्कूलों में करीब 1.41 लाख ड्यूल डैस्क खरीदे जाएंगे। इसके लिए आर्डर जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 31 दिसम्बर तक 23 खंडों के विद्यालयों में ड्यूल डैस्क उपलब्ध करवाने हेतु आर्डर जारी कर दिया जाएगा, जबकि शेष 60 खंडों के स्कूलों में इन्हें वर्ष 2023 तक उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

30 नवम्बर तक टेबलेट सिम उपलब्ध

मंत्री कंवरपाल ने बताया कि राज्य के 26 खंडों के विद्यालयों में 65501 डैस्क पांचवी कक्षा तक के विद्यार्थियों हेतु, 36168 डैस्क छठी से आठवीं तक तथा 39208 डैस्क नौवीं से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि ड्यूल डैस्कों व उनकी मरम्मत हेतु सैकेण्डरी विभाग के लिए करीब 17 करोड़ रूपए तथा मौलिक विभाग के लिए करीब 57 करोड़ रूपए की आवश्यकता रहेगी।

शिक्षा मंत्री बताया कि राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे जिन विद्यार्थियों को टेबलेट दिए गए हैं, उनको 30 नवम्बर तक टेबलेट सिम उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। अभी तक राज्य के दसवीं से बाहरवीं कक्षा के लिए 5.28 लाख विद्यार्थियों को टेबलेट उपलब्ध करवाएं जा चुके हैं। इसके अलावा स्कूलों में चल रहे मरम्मत कार्यों की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखते हुए समय पर कार्य पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को जिन स्कूलों में कार्य चल रहा है, उसकी समीक्षा करने के भी निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव पर श्री राम मंदिर के स्टाल पर लगी है भारी भीड़

ये भी पढ़ें : द्वितीय जिला स्तरीय द्वंद्व प्रतियोगिता, बाल भवन ताई कवान्डो प्रशिक्षण केन्द्र की ओर से

ये भी पढ़ें : मिशन महेंद्रगढ़ अपना जल अभियान के तहत एसडीएम ने किया पौधारोपण

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular