Homeहरियाणायमुनानगरमहिलाओं को सिखाया किचन वेस्ट से खाद बनाना Composting From Kitchen Waste

महिलाओं को सिखाया किचन वेस्ट से खाद बनाना Composting From Kitchen Waste

Composting From Kitchen Waste

प्रभजीत सिंह, यमुनानगर:
Composting From Kitchen Waste : नगर निगम की ओर से स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के तहत शनिवार को स्वयं सहायता समूह, समाज सेवा और अन्य क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं को नि:शुल्क स्वच्छ बिन वितरित किए गए। इस दौरान उन्हें किचन वेस्ट व गीले कचरे से खाद बनाना सिखाया गया। कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की ब्रांड एंबेसडर डॉ. पायल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रही।

Also Read :पंजाब के नए एडवोकेट जनरल ने संभाला काम, एक रुपये सैलरी बाकी नशामुक्ति को दान Anmol Ratan Sidhu

कचरे के प्रबंधन से शहर होगा सुंदर

डा. पायल ने बताया कि मेयर मदन चौहान और निगमायुक्त धीरेंद्र खड़गटा के निदेर्शों पर शनिवार को कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार भुक्कल के मार्गदर्शन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि स्वच्छ बिन का इस्तेमाल कर महिलाएं घर के किचन वेस्ट से खाद बनाकर घर के कचरे का सही प्रयोग कर अपने शहर को साफ और सुंदर बनाने में सहयोग कर सकती है। किचन वेस्ट से खाद बनाकर महिलाएं घर की छत पर रूफ गार्डनिंग कर ताजी फल सब्जियां भी प्राप्त कर सकती है। इससे घर में आॅर्गेनिक सब्जियां और फल प्राप्त कर परिवार के सभी सदस्यों की सेहत भी अच्छी होगी।

महिलाओं के सहयोग से मिलेगी रैंकिंग

नगर निगम की एसएमआईडी शशि ने बताया कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं नगर निगम के साथ जुड़कर स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के तहत अपना सहयोग दे, जिससे कि अधिक से अधिक शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सके। नगर निगम स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को हर संभव सहयोग करेगा। टीम कोआॅर्डिनेटर शशी गुप्ता ने बताया आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी भूमिका निभा रही है। महिलाओं के सहयोग से ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में यमुनानगर को अच्छी रैंकिंग मिलेगी।

सार्वजनिक क्षेत्र में हो सौंदर्यीकरण

महिलाओं को अंधविश्वास को छोड़कर अपने जन्मदिन, सालगिरह और अपने बुजुर्गों की पुण्यतिथि के अवसर पर  कोई चौक, चौराहा, सड़क, गली, पार्क व सार्वजनिक स्थलों को अडॉप्ट कर उनका सौंदर्यीयकरण करना चाहिए। बाजार से सामान खरीदने के लिए कपड़े के थैले का इस्तेमाल करना होगा। महिलाएं गीला सूखा और ई-वेस्ट को अलग अलग कर नगर निगम की गाड़ियों को दे, तभी यमुनानगर इंदौर शहर की तरह नम्बर एक रैंकिंग हासिल कर सकता है। इस अवसर पर टीसीओ हेम लता, नेहा, गगनदीप, भावना, सोनू, विकास, आजाद, महालक्ष्मी, महिला स्वयं सहायता समूह से दवेंद्रो, रीना, उषा, अर्चना, रजनी, सबा खान आदि मौजूद रहीं।

Composting From Kitchen Waste

Also Read : अंबाला में 3 हैंड ग्रेनेड बरामद 3 Hand Grenades Found In Ambala

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular