Homeहरियाणायमुनानगरयमुनानगर: जयधर विवाद मुस्लिम और हिंदू पक्ष में शिकायत दर्ज

यमुनानगर: जयधर विवाद मुस्लिम और हिंदू पक्ष में शिकायत दर्ज

प्रभजीत सिंह (लक्की), यमुनानगर:
जयधर गाँव में कुर्बानी के विरोध के बाद उपजे विवाद में छछरौली पुलिस ने हिन्दू पक्ष की तीन अलग अलग शिकायतों पर विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है। जबकि मुस्लिम पक्ष के लोगों द्वारा भी हिन्दू पक्ष के लोगों पर कार्रवाई करने के लिए शिकायत दर्ज करवाई गई है।
  ज्ञात होकि जयधर में मुस्लिम त्यौहार ईदुल अजहा पर पशु बलि के विरोध में विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल द्वारा गांव में शान्तिपूर्वक विरोध जताया गया था जिसके चलते पुलिस और प्रशासन को भी इस बारे में अवगत करवाया गया था। लेकिन उसके बाद भी गांव में गाँव में तनाव की स्थिति पैदा हो गई। गाँव मे हुई विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की बैठक में पुलिस प्रशाशन भी मौजूद रहे थे। मीटिंग के दो दिन बाद गाँव ईदुल अजहा के त्यौहार पर भी गांव में सुख शांति के लिए भारी पुलिस बल तैनात रहा और सुख शांति से ईदुल अजहा का त्यौहार मनाया गया, लेकिन 21 जुलाई की रात को जयधर गाँव में प्रदीप निवासी जयधर के घर के आगे पॉलीथिन में पैक मीट के टुकड़े मिले जिसके बाद गाँव में और अधिक तनाव बढ़ गया। मीट के टुकड़े मिलने के लगभग दो घण्टे बाद जयधरी गाँव का विपिन जयधर में अपने दोस्त विशु के घर जन्मदिन के मौके पर आया था जिनको जयधर गाँव के कुछ युवकों ने पकड़ लिया था और उसको शटर वाली दुकान में बन्द कर उसके मुँह में मीट के टुकड़े ठूसने का भी प्रयास किया गया,हाथापाई में विंपिन की सोने की चेन और 10 हजार भी गायब हो गए थे। विंपिन के मुंह मे मीट के टुकड़े डालने की मौके पर मौजूद युवकों ने खुद वीडियो भी बनाई थी जोकि सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गई। विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों द्वारा उस वीडियो को जिला पुलिस अशिक्षक के सामने भी पेश किया गया और कार्रवाई की मांग की गई।
        छछरौली पुलिस को पहली शिकायत जयधर निवासी जयधर द्वारा दी गई जिसमें उसके घर के सामने किसी पशु के मास के टुकड़े गिराने और हिन्दू धर्म की धार्मिक भावना को ठेस पहुचाने की शिकायत पर पुलिस ने 295 ए और 429 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया।
      इसी मामले में दूसरी शिकायत एसपीओ विजय कुमार ने कहा कि जयधर गाँव में धार्मिक भावना को ठेस पहुचाने वाली तीन वीडियो क्लिप वाइरल हुई थी। शिकायत पर पुलिस ने इस मामले में 153 ए,295 और 67 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया।
      वही तीसरी शिकायत जयधर गाँव के विंपिन ने दी जिसने शिकायत में बताया कि वह अपने दोस्त के जन्मदिन पर आया था। दोस्त के घर के सामने उसके पास किसी दोस्त का फोन आ गया और वह बात करने लगा। तभी जयधर गाँव के कुछ युवकों ने उसे पकड़ लिया और देसी कट्टे,तलवार व डंडे के बल पर उसे पकड़कर दुकान के अंदर बन्द कर दिया और उसके मुंह मे जबरदस्ती मीट के टुकड़े ठूसने लग गए जिसकी वहां मौजूद युवकों ने वीडियो भी बनाई जिसमें वो मीट को मुंह मे डालने की बात कहते सुनाई दे रहे है। विंपिन कि शिकायत पर छछरौली पोलिवे ने 148,149,323,295ए,342,379बी,506,25,54,59 आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।
      वही गाँव के मुस्लिम समुदाय के लोगों की ओर से छछरौली पुलिस को शिकायत दी गई जिसमें जयधरी निवासी युवक पर घरों के आगे मीट के टुकड़े पॉलीथिन में पैक करके घरों के आगे गिराकर माहौल करने का आरोप लगाया गया है,जिस पर पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली है।
       विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष आनन्द कुमार ने बताया कि जो वीडियो वायरल हुई है वह जिला पुलिस अधीक्षक को निष्पक्ष जांच के बाद कार्रवाई के लिए भेजी गई है जिसके आधार पर कार्रवाई की मांग की गई।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular