Homeहरियाणायमुनानगरजिले की 14 लाख जनता को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले...

जिले की 14 लाख जनता को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले : डॉ. कमल गुप्ता Benefits of Govt Schemes

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर:
Benefits of Govt Schemes: शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि यमुनानगर की  करीब 14 लाख जनता को सरकार की योजना का लाभ देने के लिए अधिकारी ही एक माध्यम है। सरकार की हर कल्याण कारी योजना का लाभ आम लोगों तक पंहुचे इसमें अधिकारियों को अहम योगदान है। अधिकारी अपनी-अपनी ईमानदारी से काम करें। जनता को सुविधा लेने के लिए कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़े।

जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक के बाद जिला के अधिकारियों की ली बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश Benefits of Govt Schemes

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता वीरवार को जिला सूचना एवं कष्टï निवारण समिति की बैठक के बाद जिला सचिवालय के कांफ्रैंस हाल में अधिकारियों से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंत्योदय के माध्यम से योजनाओं को जरूरतमंद तक पंहुचाने का कार्य किया है। ऑनलाईन सुविधाएं दी जा रही है। अधिकारियों को चाहिए कि वह सरकार की इन योजनाओं को आम आदमी तक बिना किसी रूकावट के पंहुचाए। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लोगों को सुविधा देने में हरियाणा देश का पहला राज्य है।

अधिकारी करें ईमानदारी से काम, जनता को न काटने पड़े कार्यालयो के चक्कर : डॉ. कमल गुप्ता Benefits of Govt Schemes

मुख्यमंत्री की सोच है कि लोगों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए दिक्कत न आए। उनके घर-द्वार पर ही योजना का लाभ मिले इसके लिए अधिकारियों को सचेत रहने की जरूरत है। इस बैठक में उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने मंत्री व विधायक का स्वागत किया तथा जगाधरी के एसडीएम सुशील कुमार ने आए अतिथियों का धन्यवाद किया और मंत्री द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों को पालन करने का आश्वासन दिलाया। इस मौके पर अधिकारियों सहित मेयर मदन चौहान, भाजपा के जिला अध्यक्ष राजेश सपरा मौजूद रहे।

गर्मी के मौसम में बिजली की सप्लाई न हो बाधित Benefits of Govt Schemes

अधिकारी दें यमुनानगर के विकास पर ध्यान, मुख्य मार्गों के डिवाइडर की हालत खस्ता, सीएम अनाउंसमैंट पर करें अधिकारी गौर, शीघ्र बदले लोहे के खम्भें-विधायक घनश्याम दास अरोड़ा। अधिकारियों की बैठक में यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने अधिकारियों को कहा कि  जिले में सर्वागणिक विकास हो। जिले में गर्मी के मौसम को देखते हुए लोगों को दिक्कत नही आनी चाहिए। गर्मी के मौसम में बिजली की सप्लाई बाधित न हो। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश में बिजली के लोहे के खम्भों को बदलने का निर्णय लिया था। इसके बावजूद अभी तक शहर में लोहे के खम्भें खड़ें है। इस पर गौर किया जाए।
उन्होंने कहा कि रादौर से यमुनानगर की सडक़ का बुरा हाल है। किसी भी अधिकारी का इस तरफ ध्यान नही है, शहर में आने वाले सभी मार्गों के डिवाईडर टूृटे हुए है इसको ठीक किया जाए। शहर को सौंदर्यकरण की ओर बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था का बुरा हाल है, बिना हैल्मेट के मोटरसाईकिलों पर तीन-तीन आदमी चल रहे है उन्हें पुलिस का कोई डर नही है। उन्होंने कहा कि नगरनिगम के अधिकारी सीएम अनाउंसमैंट के तहत किए गए विकास कार्यो की घोषणा का काम नही कर रहे है। उन्होंने  अधिकारियों को कहा कि वह अपने दायित्व को निभाए और जनता पर उपकार करें।

अधिकारी अपने कार्यालयों को घरों की तरह सजाए, कार्यालयों में पार्किंग की हो मार्किंग- मंत्री डॉ. कमल गुप्ता Benefits of Govt Schemes

मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि वह जैसे अपने घरों को साफ-सुथरा रखते है, उसी प्रकार अपने कार्यालयों को भी घर की तरह साफ-सुथरा रखें। कार्यालयों में लोगों की सुविधा के लिए वेटिंग रूम हो, वेटिंग रूम में कुर्सी व पानी की व्यवस्था हो ताकि लोगों को दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि ऑफिस के बाहर गाडिय़ों की पार्किग के लिए माङ्क्षर्कग होनी जरूरी है ताकि लोग सही ढंग से गाडिय़ों की पार्किंग कर सकें। आफिस में साज सज्जा होनी चाहिए।
इसके बाद अधिकारियों का कत्र्तव्य है कि वह शहर के पार्को की लिस्ट बनाए और वहां पर घुमने के लिए पंगडंडियां हो, पार्किग व्यवस्था हो, हरी घास हो और हरियाली के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाए जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को इस सारे कार्य के बाद शमशान घाट की व्यवस्था भी देखनी चाहिए। इसके उपरांत शहर के सामूदायिक केन्द्रों की स्थिति देखनी चाहिए। यहां पर गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोग अपने पारिवारिक समारोह करते है। यहां पर ठीक प्रकार से वाईट वॉश, बिजली, पानी की व्यवस्था व चार दीवारी होनी चाहिए और पार्किंग का विशेष ध्यान देना चाहिए।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बार एसोसिएशन जगाधरी को दिए 5 लाख रुपये

जिला बार एसोसिएशन जगाधरी ने स्थानीय शहरी निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता को बार एसोसिएशन में आमंत्रित किया और उनका फूल मालाओं से स्वागत किया। बार एसोसिएशन के प्रधान बृजेश कुमार सिंह पुंडीर ने मंत्री के सामने बार एसोसिएशन की समस्याएं रखी और इन समस्याओं का शीघ्र समाधान करवाने का अनुरोध किया। इस पर मंत्री ने बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया और कहा कि हरियाणा सरकार ने बार एसोसिएशन की मांगों को पहले भी पूरा करने का कार्य किया है।
आगे भी उनकी जायज मांगों को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यमुनानगर में बार एसोसिएशन ने जो मांगे रखी है उनको पूरा करने के लिए वह उनको अपने ऐच्छिक कोष से 5 लाख रुपये देने की घोषणा करते है।  इस मौके पर यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, मेयर मदन चौहान, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, उपायुक्त पार्थ गुप्ता, बार एसोसिएशन की उप प्रधान गुरविन्द्र सिंह, सचिव ईशांत मेहता सहित बार एसोसिएशन के सदस्य उपस्थित थे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular