Homeराज्यपंजाबहरियाणा-पंजाब सहित कई राज्यों में क्यों हुई बिजली गुल, गहराएगा संकट, ये...

हरियाणा-पंजाब सहित कई राज्यों में क्यों हुई बिजली गुल, गहराएगा संकट, ये हैं कारण

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:
कुछ दिनों से हरियाणा, पंजाब सहित उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर सरकारें समस्या के समाधान के लिए कदम उठा रही हैं। यह कोई असामान्य स्थिति नहीं है। पिछले साल भी कई राज्यों ने ताप विद्युत संयंत्रों को अपर्याप्त कोयले की आपूर्ति पर चिंता जताई थी।

हरियाणा-पंजाब सहित कई राज्यों में क्यों हुई बिजली गुल, गहराएगा संकट, ये हैं कारण
हरियाणा-पंजाब सहित कई राज्यों में क्यों हुई बिजली गुल, गहराएगा संकट, ये हैं कारण

मांग और पूर्ति का अंतर

बढ़ रही है बिजली की मांग बिजली की मांग बढ़ रही है, क्योंकि महामारी के चढ़ाव से आर्थिक सुधार गति पकड़ रहा है। मांग और बढ़ने की संभावना है, क्योंकि देश में गर्मी चरम पर है, जोकि मौजूदा बेमेल को गहरा कर रहा है। आपूर्ति पक्ष पर, ताप विद्युत संयंत्रों में कोयले का निम्न स्तर चिंता का विषय है। नोमुरा की हालिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल के मध्य में बिजली संयंत्रों के पास केवल नौ दिनों के कोयले का स्टॉक था, जो पिछले कुछ वर्षों में उनके द्वारा रखे गए औसत स्टॉक से काफी कम था।

ये भी पढ़ें पलवल के मंढनाका में ऐसा क्‍या हुआ कि पुलिस की फट गई वर्दी

कोयले की कीमतों में तेज उछाल

वास्तव में देशभर में ताप विद्युत संयंत्रों का एक बड़ा वर्ग वर्तमान में स्टॉक के निम्न स्तर पर है। विश्लेषकों ने बताया, ह्यकारकों के संयोजन के कारण हैं- विशेष रूप से थर्मल पावर प्लांट तक कोयले को ले जाने के लिए रेलवे रेक की कम उपलब्धता, और उच्च कीमतों पर कोयले के आयात से बिजली सप्लाई पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

अंतरराष्ट्रीय कोयले की कीमतों में तेज उछाल के साथ, जब तक समस्या का कोई स्थाई समाधान नहीं हो जाता है, तब तक भारतीय थर्मल प्लांट्स ने आयातित कोयले पर आधारित 16.6 गीगावाट ताप विद्युत उत्पादन क्षमता में से 6.7 गीगावाट या लगभग 40 प्रतिशत की कटौती की है। कुछ राज्यों मसलन महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु आने वाले समय में 10.5 मिलियन टन कोयले का आयात करने की योजना बना रहे हैं।

ये भी पढ़ें : रोहतक में 14 साल की उम्र में एशियन गेम्स की ‘उन्नति’
ये भी पढ़ें : रोहतक में नगर निगम की जैन स्थानक में क्यों हुई तोड़फोड़, रोड जाम
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular