Homeराज्यहरियाणाहरियाणा में गर्मी: अप्रैल में मई-जून का अहसास, लू की भी चेतावनी...

हरियाणा में गर्मी: अप्रैल में मई-जून का अहसास, लू की भी चेतावनी Warning Of Heat Wave

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
Warning Of Heat Wave: पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो गई है। गर्मी भी ऐसी की अप्रैल माह में मई और जून का अहसास होना शुरू हो गया है। उत्तर-पश्चिम भारत के कई क्षेत्रों में गर्मी में लू ने इजाफा कर दिया है। इसकी वजह से तापमान में दिन-ब-दिन बढ़ोत्तरी हो रही है।

तापमान में होगी और बढ़ोत्तरी: मौसम विभाग Warning Of Heat Wave

इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक और अधिक गर्मी बढ़ने की चेतावनी दे दी है। यदि बात करें मौसम विभाग की तो आगे भी तापमान में बढ़ोतरी के साथ हीट वेव का कहर जारी रहने की बात कर रहा है। एमआईडी के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत और इससे लगे मध्य भारत के इलाकों में अप्रैल में कहीं अधिक भीषण गर्मी पड़ने और लू चलने की पूरी आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत और इससे लगे मध्य भारत में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। यह गुजरात, राजस्थान से शुरू होकर पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तक रहेगा।

हरियाणा  में  पांच दिन लू Warning Of Heat Wave

आने वाले 5 दिनों के दौरान राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा-दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में लू चलने की संभावना है। इसके अलावा अगले 3 दिनों तक गुजरात के उत्तरी भागों में हीट वेव का प्रकोप देखने को मिलेगा। हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, बिहार के कुछ हिस्सों और जम्मू क्षेत्र और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति संभव है। वहीं, दिल्ली के बाहर के राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ आदि के कुछ हिस्सों में हीट वेव चलती रहेगी। ऐसा माना जा रहा है कि तपती गर्मी से जल्द राहत मिलने वाली नहीं है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, कर्नाटक, महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार आदि में हल्की बारिश होने के आसार हैं।

दो दिन तक भीष्ण गर्मी Warning Of Heat Wave

स्काईमेट वेदर के पूवार्नुमान के मुताबिक अगले 2 से 3 दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति के साथ कई हिस्सों में लू की स्थिति रहने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, बिहार के कुछ हिस्सों और जम्मू क्षेत्र और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति संभव है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार और झारखंड में लू चलने की संभावना है।

Read Also : कांग्रेसी विधायक बोले- आम आदमी पार्टी लालच देकर कर रही संपर्क Anirudh Singh Targeted AAP

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular