Homeहरियाणामहेंद्रगढ़Mahendragarh Latest News समाज में जागरूकता के लिए स्वयंसेवकों ने निकाली रैली

Mahendragarh Latest News समाज में जागरूकता के लिए स्वयंसेवकों ने निकाली रैली

Mahendragarh Latest News

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़ :
एनएसएस कैम्प के चौथे दिन राजकीय महाविद्यालय महेंद्रगढ़ की राष्ट्रीय सेवा योजना की तीनों इकाईयों द्वारा बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ, जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, भ्रूण हत्या एवं स्वच्छता पर एक सामूहिक रैली निकाली गई। रैली को महाविद्यालय के प्राचार्य मेजर एम.आर. लाम्बा ने हरी झंडी दिखाकर महाविद्यालय से रवाना किया। रैली महाविद्यालय से रवाना होकर शहर के बीचों-बीच मुख्य मार्ग एवं चौराहों से होती हुई मोदाश्रम में सम्पन्न हुई।

Mahendragarh Latest News

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य मेजर एम.आर. लाम्बा ने स्वयसेवकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का मकसद निस्वार्थ भाव से सेवा करना है। उन्होंने विद्यार्थियों को बेहतर नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया ताकि वे समाज में व्याप्त बुराइयों को मिटाकर समाज को एक नई दिशा दे सके तभी सच्चे माइनों में राष्ट्रीय सेवा योजना का उद्देश्य पूरा हो सकेगा।

Mahendragarh Latest News

उन्होंने अपने सम्बोधन में विश्वास दिलाया कि महाविद्यालय विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए भरसक प्रयत्न करता है ताकि पढ़ाई के साथ-साथ सर्वांगीण विकास हो सके और वे देश के जिम्मेवार नागरिक बन सके।
कैंप के दौरान स्वयंसेवकों व स्वयंसेविकाओं ने मोदाश्रम में श्रमदान किया तथा पेड़-पौधों में जल सिंचाई, आश्रम में सफाई व आसपास के क्षेत्र को पोलिथिन मुक्त कर शहरवासियों को भी इस बारे जागरूक किया ताकि आमजन तक यह संदेश पहुंच सके। प्रातः कालीन सत्र में स्वयंसेवकों की रस्साकशी प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें राजू ग्रुप की टीम प्रथम रही तथा सुजल ग्रुप की द्वितीय स्थान पर रही, इसके साथ ही लड़कियों में मोनिका ग्रुप ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी के साथ पोस्टर मेकिंग में प्रथम स्थान गंगा बीएससी तृतीय वर्ष ने द्वितीय स्थान विवेक बीए प्रथम वर्ष तथा तृतीय स्थान लोकेश बी.ए. प्रथम वर्ष ने प्राप्त किया।

Mahendragarh Latest News

इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सोमवीर सिवाच ने सभी को बेटी और बेटे में समान भाव को लेकर संकल्प दिलाया। उन्होंने समाज में जागरूकता फैलाने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार के इन प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान कुशलतापूर्वक देश व प्रदेश में चलाया जा रहा है जिसके तहत बेटे और बेटी में भेद ना हो इसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवा अपनी सकारात्मक सोच से जीवन में अपने उददेश्य को प्राप्त कर सकता है। उन्होने कहा कि इन एनएसएस कैम्पों का आयोजन करने का उददेश्य यही है कि समाज में फैली बुराईयों के खात्में के लिए युवाओं की हिस्सेदारी बनाकर उनका सहयोग लिया जावे।
इस अवसर पर डॉ. लक्ष्मी नारायण, प्रो. जितेन्द्र कुमार वशिष्ठ, डॉ. बलजीत सिंह, प्रो. जितेन्द्र सिंह, प्रो. हीरा सिंह, डॉ. अश्विनी यादव, विकास गुप्ता, कार्यक्रम अधिकरी देवेन्द्र कुमार, डॉ. पविता यादव दुलीचन्द, धर्मेन्द्र, राकेश सैनी सहित सभी स्वयसेवक उपस्थित रहे।

Mahendragarh Latest News

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular