Homeराज्यपंजाबहरियाणा से पंजाब तक भड़की सब्जी, फल बे-रस, नींबू भी निचूड़ा Vegetable...

हरियाणा से पंजाब तक भड़की सब्जी, फल बे-रस, नींबू भी निचूड़ा Vegetable Prices Increase in Haryana-Punjab

Vegetable Prices Increase in Haryana-Punjab

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
Vegetable Prices Increase in Haryana-Punjab : हरियाणा और पंजाब समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय फल और सब्जियोंं के दाम आसमान को छू रहे हैं। लोगों का कहना है कि जो हाल इस समय सब्जियों और फलों का हो रहा है। ऐसा तो कोरोना काल में भी नहीं हुआ। गर्मी में नींबू की जरूरत होती है। उसके भी नखरे बढ़ चुके हैं। ऐसे में आम आदमी कहां से उम्मीद रखे।

Vegetable Prices Increased

लोगों का कहना है कि पिछली दिनों तक सब्जियों के दाम इतने कम थे कि 500 में हफ्तेभर की सब्जी आ जाती थी, लेकिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से 500 में महज 2 दिन की सब्जी भी नहीं आ रही है। उन्होंने कहा कि गर्मी के दिनों में नींबू पानी की ज्यादा आवश्यकता होती है और इस समय नींबू के दाम 250 से 300 रुपये किलो हो गए हैं। व्यापारियों का कहना है कि महंगाई का सीधा असर फल-सब्जियों पर हो रहा है। डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़ने से सब्जियां महंगी हैं। फल-सब्जियों की बढ़ी कीमतों ने हर घर का बजट बिगाड़ दिया है।

Vegetable Prices Increase in Haryana-Punjab

फल-सब्जियों के दाम इतने बढ़ गए हैं कि आम आदमी की बजट से बाहर होते जा रहे हैं। नींबू, करेला, ब्रोकली, मिर्च, शिमला मिर्च सबके दाम आसमान पर पहुंच गए। पहले जिन सब्जियों की डिमांड कम होती थी, अब वो भी महंगी हो गई हैं। लोगों का कहना है कि अब वे सब्जियां कम मात्रा में खरीद रहे हैं।

जिस सब्जी को पहले 1-1 किलो ले जाते थे अब वो सब्जी महज 250 ग्राम खरीदी जा रही है। इसका असर केवल उपभोक्ता पर नहीं है, बल्कि मंडी के थोक और फुटकर व्यापारी भी परेशान हैं। इनके अलावा सब्?जी मंडी में काम करने वाले और सब्जी-फलों को अपने वाहनों से लाने वाले भी महंगाई से त्रस्त नजर आए।

सब्जी मंडी में विक्रेता पंकज और फल विक्रेता विक्की ने बताया कि गर्मी होने के कारण हर साल फल-सब्जियों के दाम बढ़ते थे, लेकिन इस बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बढ़ जाने के कारण दामों में काफी इजाफा हुआ है। डिंपी का कहना है कि जिन सब्जियों की ग्रोथ कम होती है या वे मार्केट में कम आती हैं, उनके दाम बढ़ जाते थे।

ऐसे ही जिन सब्जियों की ग्रोथ ज्यादा होती है उन सब्जियों के दाम कम हो जाते थे मगर इस बार तो सारी सब्जियां और फल बहुत अधिक दामों पर बेचना पड़ रहा है। इसके कई कारण है और सबसे बड़ा कारण है पेट्रोल-डीजल के दामों में बहुत अधिक बढ़ोतरी। वहींं, इंद्रजीत का कहना है कि तकरीबन सारा फ्रूट बाहरी राज्यों से आता है। इस कारण पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बढ़ जाने के कारण फलों के दामों में भी काफी इजाफा हुआ है।

Vegetable Prices Increase in Haryana-Punjab

Read Also : कांग्रेसी विधायक बोले- आम आदमी पार्टी लालच देकर कर रही संपर्क Anirudh Singh Targeted AAP

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular