Homeराज्यहरियाणाहनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में वन-महोत्सव संदेश कार्यक्रम शुरू

हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में वन-महोत्सव संदेश कार्यक्रम शुरू

पंकज सोनी, भिवानी:
डीसी जयबीर सिंह आर्य ने हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में युवा जागृति एवं जनकल्याण मिशन ट्रस्ट के तत्वावधान में राज्य स्तरीय वन-महोत्सव जनसंदेश कार्यक्रम का शुभारंभ पौधारोपण के साथ किया। इस अवसर पर विशेष सानिध्य बाल योगी महंत चरण दास महाराज का रहा। कार्यक्रम की अध्यक्षता पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया ने किया। स्वागत अध्यक्ष आईसीएस कोचिंग सेंटर के संचालक रमेश बादल रहे।
कार्यक्रम में उपायुक्त श्री आर्य ने कहा कि इस मानसून के दौरान जिला में छह लाख पौधे लगाए जाएंगे, जिसमें तीन लाख पौधे प्रदेश स्तरीय वन महोत्सव के दिन 25 जुलाई को लगाए जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि स्कूली बच्चों को एक-एक पौधा लगाने की जम्मेवारी दी गई है। पंचायती भूमि व अनेक विभागों की खाली पड़ी भूमि पर भी पौधे लगाए जाएंग। उन्होंने हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में आयोजित कार्यक्रम की सराहना व्यक्त करते हुए कहा कि युवा जागृति एवं जन कल्याण मिशन ट्रस्ट के द्वारा अनेक प्रकार की सेवाएं की जाती हैं, जोकि सराहनीय है। उन्होंने कहा कि प्रकृति पानी और पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण का बड़ा रोल होता है। जीवन, पर्यावरण और प्रकृति संतुलन तथा ग्लोबिंग वार्मिंग को कंट्रोल करने के लिए पौधारोपण करना बहुत जरूरी है, क्योंकि पौधों के अभाव के चलते मौसम में दिन प्रतिदिन बदलाव आता रहता है।
उपायुक्त श्री आर्य ने कहा कि पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ता जा रहा है, जिससे समय पर मानसून भी नहीं आता। स्कूलों में पौधे लगाने वाले विद्यार्थियों को अलग से इन्सेंटिव मिलेगा। उन्होंने पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग, पशुपालन, लोक निर्माण विभाग, परिवहन विभाग, खेल विभाग व पुलिस विभाग को उनके कार्यालय परिसर में अधिक से अधिक पौधे लगाने को कहा।
उपायुक्त ने कहा कि स्कूलों में छठी कक्षा के दौरान विद्यार्थियों से उनके नाम पर पौधे लगवाए जाएं ताकि वे उसकी अच्छे ढंग से देखभाल भी करें। पौधे लगाने वाले बच्चों को अलग से इन्सेंटिव व सम्मान भी दिया जाए। पौधारोपण में उल्लेखनीय कार्य करने वाले बच्चों को पौधारोपण अभियान में ब्रांड एंबेसडर बनाया जाए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि सरकारी स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूलों में अधिक से अधिक पौधे लगवाए जाएं।
राज्य स्तरीय वन महोत्सव जनसंदेश कार्यक्रम के संयोजक बाल योगी महंत चरण दास महाराज ने कहा कि सामाजिक, धार्मिक एवं युवा मंडल संगठनों की मदद से प्रदेश भर में पर्यावरण संरक्षण एवं वन महोत्सव का जन जागरण अभियान रहेगा और साथ-साथ में पौधारोपण किया जाएगा। हनुमान जोहड़ी मंदिर धाम में 501 पौधों का रोपण किया जाएगा, जिसकी देखरेख खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय भारत सरकार से राष्ट्रीय युवा पुरस्कार अवॉर्डी अशोक कुमार भारद्वाज व उनकी टीम ने ली है। उन्होंने कहा कि भिवानी जिले में युवा मंडलों के द्वारा वन महोत्सव की अलख जगाई जाएगी। महाराज ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान हर किसी को पर्यावरण का महत्व का पता चल चुका है कि किस कदर आॅक्सीजन की कमी से लोगों की जान गई। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार अवॉर्डी अशोक कुमार भारद्वाज ने कहा कि वन महोत्सव के तहत प्रदेश भर में नेहरू युवा केंद्र, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय से जुड़े युवा मंडल व युवा पर्यावरण मित्र साथी हजारों पौधों का रोपण करेंगे।
इस अवसर पर ध्यान दास महाराज, समाजसेवी सुरेंद्र लोहिया, आईसीएस कोचिंग सेंटर के संचालक रमेश बादल, समाजसेवी अशोक कुमार, सुमित गहलावत, रोहित छाछिया, पवन रईया, सामाजिक कार्यकर्ता वीरेंद्र श्योराण, शंकर नर्सरी के संचालक चंद्रमोहन, डॉ. मुकेश कुमार, शिक्षाविद अजय सांगवान, पिंटू रहिया, सोनू सैनी, राकेश वालिया, तेजबीर दहिया, जगबीर, सुरेश सैनी, कमल शर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular