HomeहरियाणाकरनालVaccination Clinic Inaugurated निदेशक डॉ दुरेजा ने नियमित टीकाकरण क्लीनिक का किया...

Vaccination Clinic Inaugurated निदेशक डॉ दुरेजा ने नियमित टीकाकरण क्लीनिक का किया शुभारम्भ

Vaccination Clinic Inaugurated

प्रवीण वालिया, करनाल :
आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंख्ला में कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज करनाल में शनिवार को बच्चों के टीकाकरण के लिए नव स्थापित टीकाकरण क्लीनिक का उद्घाटन संस्थान के निदेशक डॉ जगदीश दुरेजा ने किया। इस नए क्लीनिक संस्थान के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग और बाल रोग विभाग के संयुक्त तत्वाधान में इस टीकाकरण क्लिनिक को संचालित किया जायेगा।

टीकाकरण कार्यक्रम सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं में एक महत्वपूर्ण योजना Vaccination Clinic Inaugurated

डॉ. जगदीश दुरेजा ने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं में एक महत्वपूर्ण योजना है और हर वर्ष विश्व भर में टीकाकरण की वजह से लाखों बच्चों को बीमार होने से और उनकी जिन्दगी को बचाया जाता है। पिछले कुछ वर्षों विश्व भर में छोटे बच्चों की बीमारियाँ खासकर खसरा और डिप्थेरिया (गलघोंटू) अब पांच वर्ष से ज्यादा उम्र के बच्चों में भी देखने को मिल रही हैं।

इसी वजह से इन बड़े बच्चों में भी टीकाकरण की महत्ता और भी बढ़ गयी है। उन्होंने बताया कि देश भर में सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों में बच्चों और गर्भवती महिलाओं को विभिन्न बिमारियों से बचाने के लिए कई तरह के टीके मुफ्त लगाये जा रहे है। इस क्लीनिक में मेडिकल के विद्यार्थियों को भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

टीकाकरण को पूरे विश्व में एक बेहद बेहतरीन और कामयाब रणनीति के तौर पर जाना और माना जाता है

कम्युनिटी मेडिसिन के विभागध्यक्ष और जन स्वास्थ्य जागरूकता के नोडल अधिकारी डॉ राजेश गर्ग ने बातचीत करते हुए बताया कि टीकाकरण को पूरे विश्व में एक बेहद बेहतरीन और कामयाब रणनीति के तौर पर जाना और माना जाता है। स्माल पॉक्स (बड़ी माता) की बीमारी को पूरी दुनिया से टीकाकरण की वजह से ही समूल नष्ट किया जा सका है।

पिछले ग्यारह सालों से भारत में पोलियो का कोई भी नया केस नहीं मिला है जिसका श्रेय टीकाकरण मुहिम को ही जाता है। एक साल से छोटे बच्चों में निमोनिया से बचाव करने वाले महंगे टीके न्यूमोकोकल वैक्सीन (पीवीसी) और दस्त से बचाव के लिए रोटा वायरस वैक्सीन अब हरियाणा के टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल है। पिछले कुछ वर्षों तक ये दोनों वैक्सीन सिर्फ निजी क्षेत्र में उपलब्ध थी और काफी महंगी थी पर अब ये दोनों वैक्सीन राज्य के सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में बिलकुल मुफ्त उपलब्ध है।

कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज हमेशा से ही जनहित में बेहतरीन सुविधाएं देने में अग्रणी भूमिका निभाता है

इस अवसर पर क्लीनिक की इंचार्ज डॉ संगीता ने कहा कि कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज हमेशा से ही जनहित में बेहतरीन सुविधाएं देने में अग्रणी भूमिका निभाता रहा है और ये टीकाकरण कि सुविधा भी इसी कड़ी का एक हिस्सा है। उन्होंने बताया कि पोलियो, निमोनिया, तपेदिक, दिमागी बुखार, जापानी बुखार, खसरा, रूबेला, काली खांसी, टेटनस, पीलिया, दस्त आदि बीमारियों को द्वारा टीकाकरण से बच्चों को बचाया जा सकता है। बालरोग विभाग की विभागध्यक्ष डॉ जुगेश ने राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत लगने वाले सभी टीकों जैसे बीसीजी, डीपीटी, पेंटावेलेंट वैक्सीन, पोलियो, रोटा वैक्सीन, पीसीवी, हिब, हेपेटाइटिस बी, खसरा, जेई आदि के बारे में जानकारी दी।

टीकाकरण से सम्बंधित किसी भी किस्म की भ्रान्ति से लोग बहकावे में न आयें : डॉ जगदीश दुरेजा

निदेशक डॉ जगदीश दुरेजा ने कार्यक्रम के समापन में कहा कि टीकाकरण से सम्बंधित किसी भी किस्म की भ्रान्ति से लोग बहकावे में न आयें और अपने नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल में डाक्टर या स्वास्थ्य कार्यकर्ती से पूरी और सही जानकारी जरुर लें।

डॉ दुरेजा ने कहा कि टीकाकरण मुहीम को आगे बढ़ाने के लिए न केवल स्वास्थ्य विभाग बल्कि समाज सेवी संस्थाओंए स्कूलों, धार्मिक संस्थाओं और आम जनता को भी आगे बढ़कर इसके लिए जागरूकता फैलानी होगी। उन्होंने टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल देशभर के सभी स्वास्थ्यकर्मियों के बारे में कहा कि ये लोग ही सही मायने में जिन्दगी के असली नायक और नायिकाएं हैं और उनका संस्थान इस अहम् कार्य के लिए उनका आभार व्यक्त करता है।

Vaccination Clinic Inaugurated

Read Also : PM Modi Congratulates On Ram Navami रामनवमी पर पीएम मोदी ने दी बधाई , आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular