Homeराज्यहरियाणापांच करोड़ से बनेंगे दो सामुदायिक केंद्र, मिलेंगी सुविधाएं

पांच करोड़ से बनेंगे दो सामुदायिक केंद्र, मिलेंगी सुविधाएं

प्रभजीत सिंह (लक्की), यमुनानगर । नगर निगम की ओर से करीब पांच करोड़ रुपये की लागत से वार्ड नंबर 11 के गधौली और वार्ड नंबर 12 के बाड़ी माजरा में दो सामुदायिक केंद्रों का निर्माण किया जाएगा। अनेक सुविधाओं से लेस इन सामुदायिक केंद्रों में जहां धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रम करने के लिए बड़ा हॉल होगी। वहीं शादी करने की भी पूरी व्यवस्था होगी। इसके अलावा इनमें एमसी रूम, गेस्ट रूम, ड्रेसिंग रूम, केयर टेकर रूम, रसोई, महिला व पुरुषों के अलग अलग शौचालयों की व्यवस्था होगी। गेस्ट रूम में जहां दुल्हा दुल्हन आराम कर सकेंगे, वहीं ड्रेसिंग रूम में ड्रेस बदल सकेंगे। इसके अलावा एमसी रूम में संबंधित वार्ड का पार्षद क्षेत्रवासियों की समस्याएं सुन सकेंगे। सामुदायिक केंद्रों की देखभाल करने वाले केयर टेकर के लिए अलग से रूम होगा। निगम की ओर से इनका डिजाइन तैयार कर लिया गया है। इनके अलावा तेजली खेल परिसर के सामने कीर्ती नगर, सेक्टर 17 व चिट्टा मंदिर के बने सामुदायिक केंद्रों में भी एमसी रूम, ड्रेसिंग रूम, केयर टेकर रूम, पब्लिक टॉयलेट की व्यवस्था की जाएगी। अब तक बने सामुदायिक केंद्रों में ये सभी सुविधाएं नहीं थी। निगम अधिकारियों के अनुसार जल्द ही अन्य सामुदायिक केंद्रों में भी ये सभी व्यवस्थाएं की जाएगी।

डिजाइन तैयार, जल्द होगा निर्माण शुरू

निगम अधिकारियों के अनुसार नए बनाए जाने वाले सामुदायिक केंद्रों का नगर निगम की ओर से डिजाइन तैयार किया जा चुका है। जल्द ही इनका निर्माण शुरू किया जाएगा। इन केंद्रों का विवाह, धार्मिक, सामजिक, शोक सभा व अन्य कार्यक्रमों के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके अलावा आपातकाल जैसे बाढ़ आदि की समस्या के समय राहत सामग्री आदि के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। पारिवारिक समारोह के आयोजन के लिए एक शुल्क का निर्धारण किया जाएगा।
ये होंगी सुविधाएं:

बड़ा हॉल।
बेडरूम या गेस्ट रूम।
ड्रेसिंग रूम।
महिला व पुरुषों के लिए पब्लिक टॉयलेट।
लोगों की समस्याएं सुनने के लिए एमसी रूम।
रसोई व बड़े कार्यक्रम के लिए रसोई शेड।
देखभाल के लिए केयर टेकर रूम।
केयर टेकर के लिए अलग से रसोई व टॉयलेट और स्टोर।

इस बारे में मदन चौहान, मेयर, नगर निगम ने कहा कि शहर के विकास पर करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे है। इसी दिशा में हर वार्ड में मॉर्डन सामुदायिक केंद्रों का निर्माण किया जाएगा। इनमें ड्रेसिंग रूम, एमसी रूम व केयर टेकर रूम के साथ साथ अन्य सुविधाएं होंगी। दो सामुदायिक केंद्रों का एस्टीमेट व डिजाइन तैयार कर लिया गया है। पहले से बने सामुदायिक केंद्रों में भी यह व्यवस्था की जाएगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular