Homeराज्यहरियाणारोहतक : स्वतंत्रता, स्वाभिमान और संघर्ष का प्रतीक तिरंगा : आयुक्त पंकज...

रोहतक : स्वतंत्रता, स्वाभिमान और संघर्ष का प्रतीक तिरंगा : आयुक्त पंकज यादव

संजीव कुमार, रोहतक :
75वें स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय में समारोह में मंडलायुक्त पंकज यादव ने ध्वजारोहण किया तथा भव्य परेड की सलामी ली। उन्होंने युद्घ वीरांगना के अतिरिक्त कोविड-19 के दौरान योगदान देने वाले महानुभावों को सम्मानित किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में देशभक्ति की भावना देखने को मिली।
स्थानीय राजीव गांधी खेल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मंडलायुक्त पंकज यादव ने बतौर मुख्यातिथि ध्वजारोहण करने के उपरांत खुली जीप में सवार होकर परेड में शामिल टुकडियों का निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा व परेड कमांडर पुलिस उपाधीक्षक सज्जन कुमार भी मौजूद रहे। मंडलाधीश जिलावासियों के नाम संदेश में कहा कि तिंरगा हमारी स्वतंत्रता, स्वाभिमान और संघर्ष का प्रतीक है। देश की आजादी के संघर्ष में असंख्य स्वतंत्रता सैनानियों ने असहनीय यातानाएं झेलते हुए हंसते हुए फांसी के फंदे को गले लगा लिया। कृतज्ञ राष्टद्द्र उन वीरों शहीदों एवं स्वतंत्रता सैनानियों को आज नमन कर रहा है। देश के स्वतंत्रता आन्दोलन में हरियाणा प्रदेश की अग्रणी भूमिका रही है। स्वतंत्रता आन्दोलन की पहली चिंगारी अंबाला से 8 मई 1857 को फूटी थी। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की आजाद हिन्द फौज में सबसे ज्यादा सैनिक हरियाणा से थे और वर्तमान में भी देश की सेनाओं में भी लगभग 10वां जवान इसी प्रदेश से है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के वीरों ने देश की स्वतंत्रता के बाद देश की सीमाओं की रक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आप्रेशन कारगिल युद्घ के दौरान हमारे सैनिकों ने वीरता की नई मिशाल पेश की। प्रदेश के वीर राष्ट्रीय एकता और अखंडता की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति देने के लिए हमेशा तत्पर रहते है। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव को हम कोविड-19 महामारी के दौर में मना रहे है। अनेक कोरोना योद्घाओं ने अपनी जान की परवाह न करते हुए महामारी से निपटने में महान सेवा की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ओजस्वी नेतृत्व में विश्व में अलग पहचान बनाई है। देश में 5 अगस्त का दिन एतिहासिक बदलाव का साक्षी बना, जिस दिन वर्ष 2019 में जम्मू कश्मीर से 70 वर्ष बाद धारा 370 को समाप्त कर जम्मू कश्मीर को पूर्ण आजादी प्राप्त हुई। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पहली बार भारत को संयुक्त राष्टद्द्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करने का अवसर प्राप्त हुआ है।
मंडलायुक्त ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में व्यवस्था परिवर्तन और सुशासन के लिए अनेक कमद उठाये गये। वर्तमान वर्ष को हम सुशासन परिणाम वर्ष के रूप में मना रहे है। हमारा ई-गवेर्नेंस से गुड गवेर्नेंस का परिणाम आज परिवार पहचान पत्र तक पहुंच गया है, जिससे एक दस्तावेज के माध्यम से सब सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ घर द्वार पर मिलेगा। प्रदेश में अनेक योजनाओं को डीबीटी से जोड़ा है और इन योजनाओं की लाभ राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा करवाई है। भूमि के रिकार्ड में पारदर्शिता के लिए पूरे प्रदेश में वेबहेलरिस लागू की गई है। आउटसोर्सिंग से जुड़ी सेवाओं में ठेका प्रथा बंद करने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाने का फैसला लिया गया है। किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक नकद लाभ प्रदान किये जा रहे है तथा किसान हित सरकार के लिए सर्वोपरि है। कृषि भूमि के आदान-प्रदान में किसानों को राहत देते हुए स्टाम्प शुल्क में छूट दी गई है। किसानों को उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध करवाने के साथ-साथ फसल बीमा व फसल मुआवजा देकर प्राकृतिक आपदा के जोखिम को समाप्त किया गया है। प्रदेश में सर्वाधिक 11 फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाती है तथा फसल का भुगतान 72 घंटे में किसान के खाते में किया जाता है।
मुख्यातिथि ने कहा कि सरकार द्वारा मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल शुरू किया गया है। बागवानी फसलों में नुकसान की स्थिति में भरपाई के लिए मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना और बाजार में फसल के कम दाम होने की स्थिति में भरपाई के लिए भावान्तर भरपाई योजना चलाई जा रही है। हर खेत को स्वस्थ बनाने के लिए मृदा परीक्षण प्रयोगशालाएं खोली जा रही है। कम पानी में उगने वाली फसलों को बढ़ावा देने के लिए मेरा पानी- मेरी विरासत योजना चालाई जा रही है। प्रदेश में संस्कार व रोजगार से युक्त शिक्षा देने के लिए नई राष्टद्द्रीय शिक्षा नीति लागू की गई है, जिससे 2025 तक पूरी तरह लागू कर दिया जायेगा। निजी स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं देने के लिए 136 नए संस्कृति मॉडल स्कूल खोले गये है। युवाओं को सरकारी नौकरी के लिए बार-बार आवेदन न करना पड़े, इसके लिए एकल पंजीकरण सुविधा शुरू की गई है।
पंकज यादव ने कहा कि प्रदेश के खिलाडियो ने टॉक्यो ओलम्पिक खेलों में पदक जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। इन खेलों में नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण, पहलवान रवि दहिया ने रजत त बजरंग पुनिया ने कांस्य पदक जीता है। पुरुष हॉकी टीम ने 41 वर्ष बाद कांस्य पदक प्राप्त किया है जिसमें प्रदेश के दो खिलाड़ी शामिल है। महिला हॉकी टीम में प्रदेश की 9 खिलाड़ी शामिल है। खेल विभाग में खिलाडि?ों के लिए 550 नए पद बनाए गये है। सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए अनेक कदम उठाये गये है। बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान को सफल बनाने में कामयाब हुए है। प्रदेश का लिंगानुपात 911 हो गया है। प्रदेश में सबसे गरीब लोगों की पहले मदद करने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाई गई है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य- आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक वार्षिक मुफ्त लाभ करवाने की सुविधा पात्र लोगों को दी गई है।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण जारी है। कोविड-19 से मृत्यु होने पर बीपीएल परिवार को दो लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है। इसके लिए अन्य योजनाएं भी क्रियान्वित की जा रही है। एनिमिया मुक्त भारत कार्यक्रम में प्रदेश को देशभर में प्रथम स्थान मिला है। आयुर्वेद चिकित्सा पद्घति के महत्व को देखते हुए इससे आयुष्मान भारत के साथ जोड़ा गया है। 75 साल से अधिक आयु के वृक्षों के रख-रखाव के लिए प्राणवायु देवता पेंशन योजना के तहत 2500 रुपये प्रतिवर्ष प्रति पेड़ पेंशन का प्रावधान किया गया है।
मंडलायुक्त ने कहा कि म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश के लगभग 77 प्रतिशत गांवों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है तथा बिजली की दरें भी कम की गई है। प्रदेश में निवेश को आकृषित करने के लिए हरियाणा उद्यम एवं रोजगार नीति 2020 लागू की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों को डिजिटल बनाने के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल शुरू किया गया है। इस पर 6197 ग्राम पंचायतों का डिजिटल डाटा उपलब्ध है। ग्रामीणों को इनकी सम्पत्ति का मालिकाना हक देने के लिए गांव को लाल डोरा मुक्त करने के लिए योजना चलाई जा रही है। जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल से जल पहुंचाया जा रहा है। नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा प्रदेश तेजी से विकास कर रहे प्रदेशों में प्रथम स्थान पर है।

परेड में शामिल रही 9 टुकडियां :
परेड कमांडर पुलिस उपाधीक्षक सज्जन कुमार के नेतृत्व में परेड में 9 टुकडियां शामिल रही। परेड में सब इंस्पेक्टर वरुण के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस की पुरुष प्लाटून, सब इंस्पेक्टर साक्षी के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस की महिला प्लाटून, प्लाटून कमांडर अशोक कुमार के नेतृत्व में होम गार्ड की टुकड़ी, सीनियर अंडर आफिसर प्रदीप के नेतृत्व में एनसीसी सीनियर विंग फोर ब्वायज, सीपीएल अंजली के नेतृत्व में एनसीसी सीनियर विंग फोर गर्ल्ज, विवेक के नेतृत्व में स्टूडेंट पुलिस कैडेट फोर ब्वायज, अंकिता के नेतृत्व में स्टूडेंट पुलिस कैडेट फोर गर्ल्ज, विकास के नेतृत्व में स्काउट गाइड फोर ब्वॉयज तथा मोनू के नेतृत्व में स्काउट गाइड फोर गर्ल्ज की टुकडियों ने भव्य मार्च पास्ट निकाला।

विद्यार्थियों ने किया सामूहिक पीटी शो का प्रदर्शन :
सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विभिन्न विद्यालयों के लगभग 700 विद्यार्थियों ने दी भव्य प्रस्तुतियां समारोह की अगली कड़ी में शिक्षा विभाग की देखरेख में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने सामूहिक पीटी शो का प्रदर्शन किया। एमडीएन पब्लिक स्कूल के बैंड पर इन विद्यार्थियों ने शारीरिक व्यायामों का अभ्यास किया। अगली कड़ी में लाढौत स्कूल गुरुकुल विश्व भारती के 50 विद्यार्थियों ने सामूहिक योगाभ्यास का प्रदर्शन किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरूआत जोन वेसले स्कूल के 65 विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किये गए सामूहिक नृत्य से हुई। इस प्रस्तुति में विद्यार्थियों ने हरियाणवीं पारंपरिक लोकगीतों पर शानदार नृत्य प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों ने विवाह के अवसर पर गाये जाने वाले लोकगीतों पर नृत्य किया, जिससे प्रदेश की समृद्घ संस्कृति की छटा देखने को मिली। अगली प्रस्तुति में स्थानीय हिसार रोड़ राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की 65 छात्राओं ने देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत हरियाणवीं लोकगीतों पर मनोहर नृत्य प्रस्तुत किया। इन विद्यार्थियों ने भारत मां का सच्चा सेवक फौजी वीर सिपाई लड़े सरहद पर लड़ाई के माध्यम से वीर जवानों का गुणगान किया। अगली प्रस्तुति में मदीना स्थित आरकेपी स्कूल के 78 विद्यार्थियों ने कोरोना सोंग डांस प्रस्तुत किया, जिसके माध्यम से कोरोना से निपटने के लिए कोरोना यौद्घाओं द्वारा दिये गये योगदान को दशार्या गया। इन विद्यार्थियों ने हारेगा कोरोना सैतान, होगी हर चेहरे पर मुस्कान का सदेंश दिया।


इसके पश्चात स्थानीय माडल टाउन स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक माडल स्कूल की 42 छात्राओं ने शानदार हरियाणवीं नृत्य प्रस्तुत किया। इन छात्राओं ने प्रदेश के लोकप्रिय लोकगीतों पर नृत्य किया। अगली कड़ी में इंडस पब्लिक स्कूल के 43 विद्यार्थियों ने देशभक्ति नृत्यावली प्रस्तुत की। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में कलानौर स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की 80 छात्राओं ने पंजाब के प्रसिद्घ लोकनृत्य गिद्दा प्रस्तुत किया। स्कोलर्स रोजरी विद्यालय के 88 विद्यार्थियों ने शानदार नृत्यावली प्रस्तुत की। स्थानीय अम्बेडकर चौक स्थित माडल स्कूल के 80 विद्यार्थियों ने कृष्णलीला प्रस्तुत की। कार्यक्रम की अंतिम प्रस्तुति के रूप में नित्यानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल के 50 विद्यार्थियों ने हरियाणवी लोकगीतों पर हरियाणवी नृत्य प्रस्तुत किया। इन सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रदेश की प्राचीन समृद्घ संस्कृति की झलक देखने को मिली तथा इन कलाकारों ने सभी दर्शकों को अपनी शानदार प्रस्तुतियों से मंत्रमुग्ध किया। कार्यक्रम का समापन नित्यानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल के 50 विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए राष्ट्र्रीयगान से हुआ।


वीरांगना को किया सम्मानित :
स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि रोहतक मंडल के आयुक्त पंकज यादव तथा जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने स्वतंत्रता सेनानी राम सिंह जाखड़ की वीरांगना मुखत्यारी देवी को शाल भेंट कर सम्मानित किया गया।
स्वामित्व योजना व उल्लेखनीय कार्य करने वालों को किया सम्मानित :
स्वतंत्रता दिवस समारोह में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रोहतक मंडल के आयुक्त पंकज यादव ने स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को सम्मानित किया। इसके अलावा कोरोना काल में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, सरकारी, गैर सरकारी संगठनों व समाजसेवियों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने समारोह के मुख्यातिथि एवं मंडलायुक्त पंकज यादव को स्मृतिचिन्ह भेंट किया।

स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस सबसे बड़े त्यौहार : डीसी
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने जिला वासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हमारे लिए स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस सबसे बड़े त्यौहार है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बनता था। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर सरकार के दिशा-निदेर्शानुसार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि अभी यह मालूम नहीं है कि तीसरी लहर आएगी या नहीं, लेकिन अंदेशा जताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भगवान न करें अगर तीसरी लहर आती है तो बड़ा नुकसान हो सकता है। इसलिए लोग ढिलाई न करें और बेपरवाह न बने। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए सक्षम है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता। महामारी के दौरान सभी अधिकारियों ने एक टीम के रूप में कार्य किया और इस पर काबू पाया गया।


प्रतिभागी स्कूलों में सोमवार को रहेगा अवकाश :
मुख्य अतिथि रोहतक मंडल के आयुक्त पंकज यादव ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों व अन्य गतिविधियों में अपनी भागीदारी करने वाले स्कूलों में सोमवार को अवकाश रखने की घोषणा की।
कार्यक्रम में यह रहे मौजूद :
मेयर मनमोहन गोयल व भाजपा के जिला अध्यक्ष अजय बंसल के अलावा अधिकारियों में एडीजीपी संदीप खिरवार, उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, जिला पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल, एसडीएम राकेश कुमार सैनी, नगराधीश ज्योति मित्तल, जिला परिषद के सीईओ महेश कुमार, डीएसपी गोरखपाल राणा, जिला शिक्षा अधिकारी डा. विजय लक्ष्मी नांदल, डीपीसी आशा दहिया, प्रिंसीपल रेनू खत्री, राजबाला, अनिल हुड्डद्दा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे। मंच का संचालन कलाकार सिद्घार्थ व प्राध्यापिका रितू मलिक ने किया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments