Homeराज्यहरियाणायुद्ध स्मारक स्थल पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

युद्ध स्मारक स्थल पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

गुरुग्राम में राज्यपाल और फरीदाबाद में मुख्यमंत्री ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज
आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:
भारत की आजादी का 75वां स्वतंत्रता दिवस रविवार को पूरे हरियाणा में धूमधाम एवं उल्लास से मनाया गया। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने गुरुग्राम में तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद में ध्वजारोहण किया। इनके अलावा, विभिन्न मंत्री व अधिकारी भी प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए और ध्वजारोहण कर शहीदों को याद किया। गुरुग्राम में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने समारोह स्थल पर पहुंचने से पहले सर्वप्रथम गुरुग्राम के सिविल लाइन्स क्षेत्र में स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाकर देश के आजादी आंदोलन तथा बाद में सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणो का सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी जाने-अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। गुरूग्राम के सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में समारोह में ध्वजारोहण के उपरांत अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में राज्यपाल ने देश की आजादी आंदोलन के वीरों और देशभक्तों को याद किया तथा सभी वीर शहीदों को नमन किया। उन्होंने प्रदेश और राष्ट्र के निर्माण के लिए पूरे जी जान से कार्य करने का संकल्प लेने का भी आह्वान किया और कहा कि इससे हमारे वीर शहीदों के सपने साकार होंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा में हरियाणा के बहुमूल्य योगदान का उल्लेख करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस प्रदेश ने प्रगति के हर क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। इससे पूरे राष्ट्र को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मजबूती मिली है। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रदेश सरकार ने हरियाणा को आत्म निर्भर बनाने का संकल्प लिया है और इस दिशा में सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।


सरकार की नई नीतियों के बेहतरीन परिणाम मिले : मनोहर लाल
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर फरीदाबाद में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इससे पहले उन्होंने जिलास्तरीय युद्ध स्मारक स्थल पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सबसे पहले प्रदेश के लोगों को आजादी की 75वीं वर्षगांठ की बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज हम आजादी का अमृत उत्सव मना रहे हैं। यह दिन हमारे आत्म सम्मान व स्वाभिमान से जुड़ गया है। हिन्द पर सर्वस्व न्यौछावर करने वाले सेनानियों के प्रति आज पूरा राष्ट्र अपनी कृतज्ञता प्रकट कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह देश नेताजी सुभाषचंद्र बोस, रामप्रसाद बिस्मिल, शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद सहित देश पर अपने प्राण अर्पित करने वाले हजारों बलिदानियों को हमेशा याद करता रहेगा। राष्ट्र के सामाजिक एवं राजनीतिक उत्थान में महात्मा गांधी, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी तथा पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल सहित अनेक राष्ट्रभक्तों के योगदान को भी कभी भुलाया नहीं जा सकता।
नारनौल: उधर, नारनौल में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर दुष्यंत चौटाला मुख्य अतिथि शामिल हुए। उन्होंने ध्वजारोहण के बाद लोगों को आजादी के पावन अमृत महोत्सव की बधाई कहा कि 75 वर्ष पहले हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने इस देश को एक स्वतंत्र देश बनाने का गौरवशाली काम किया। इस 75 वर्ष के लंबे सफर में भारत ने बड़े बदलाव देखे हैं। हरियाणा वो पावन धरा है जिसने देश की आजादी में अहम योगदान दिया।
करनाल: हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने करनाल में आयोजित 75वें जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर ध्वजारोहण किया तथा परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने आजादी के लिए अपना बलिदान देने वाले भारत माता के उन वीर सपूतों व आजादी के बाद मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को नमन किया। गुप्ता ने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रहित में किए गए कार्योंं के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए गए।
अंबाला: गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अंबाला में 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिलेवासियों को कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानियों ने आजादी प्राप्ति के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। अम्बाला से 8 मई 1857 को स्वतंत्रता आन्दोलन की पहली चिंगारी फूटी थी। नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की आजाद हिन्द फौज में सबसे ज्यादा सैनिक हरियाणा से थे। आज भी भारतीय सेनाओं में औसतन हर दसवां जवान इसी प्रदेश से है।
चरखी दादरी: शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने चरखी दादरी में स्वतंत्रता दिवस समारोह में ेकहा कि भारत को आजाद करवाने के लिए इस देश के असंख्य वीरों ने अपना बलिदान दिया है। हमें उनकी कुर्बानी को व्यर्थ नहीं जाने देना है। हम सभी संकल्प के साथ देश की उन्नति के लिए कार्य करें, जिससे कि दुनिया में सबसे ऊपर नाम सदा भारतवर्ष का रहे।
पलवल: परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने पलवल में बतौर मुख्यातिथि ध्वजारोहण कर जिलेवासियों को कहा कि तिरंगा हमारी स्वतंत्रता, स्वाभिमान और संघर्ष का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में व्यवस्था परिवर्तन व सुशासन के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।
फतेहाबाद: बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने फतेहाबाद में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेने से पहले पुलिस लाइन प्रांगण में शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि सबका साथ-सबका विकास नारे को चरितार्थ करते हुए केंद्र व राज्य सरकार आगे बढ़ रही हैं। कोविड महामारी के दौरान सरकार ने अपनी सूझबूझ और बेहतर प्रबंधन कर कोरोना के संक्रमण पर रोक लगाने के प्रयास किए हैं।
पंचकूला: हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण किया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सबको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारे लिए किसान हित सर्वोपरि हैं।
पानीपत: हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने पानीपत के शिवाजी स्टेडियम में आयोजित 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह पर ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान सहकारिता मंत्री ने आजादी के अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर सबको शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा हमारी स्वतंत्रता, स्वाभिमान और संघर्ष का प्रतीक है।
इसके अतिरिक्त हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने भिवानी में, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने जगाधरी में, महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने झज्जर, पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री अनूप धानक ने रेवाड़ी, खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने नूंह में आयोजित 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्यातिथि ध्वजारोहण कर अमृत महोत्सव की बधाई दी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular