HomeदेशTrain Cancellation News कोहरे का कहर, ट्रेनों के पहिये पर ब्रेक, दर्जनों...

Train Cancellation News कोहरे का कहर, ट्रेनों के पहिये पर ब्रेक, दर्जनों ट्रेनें रद्द

Train Cancellation News

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Train Cancellation News एक तरफ सर्दी की रफ्तार तेज हो रही है तो ट्रेनों की कम। इस बीच रेलवे पर कोहरे का सितम शुरू हो गया है। उत्तर भारत के कई इलाकों में कोहरे का असर दिखने लगा है। इसका सबसे अधिक असर ट्रेनों पर हो रहा है। यदि बात करें अंबाला मंडल और अन्य मंडलों की तो मुरादाबाद, दिल्ली-फिरोजपुर और अंबाला डिविजन के करीब 100 स्टेशनों पर कोहरे सितम ढा रहा है। इससे टेनों गति कम हुई है। वहीं लखनऊ डिविजन पर भी कोहरे का थोड़ा-बहुत असर नजर आने लगा है। इन इलाकों में सुबह के वक्त विजिÞब्लिटी 30 मीटर से कम रह गई है, जो ट्रेन चलाने के लिए पर्याप्त नहीं है। कोहरे की आशंका को देखते हुए रेलवे ने करीब 60 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं।

कितने दिन रहेगा ये सितम  Train Cancellation News

 Train Cancellation News

आशंका जताई जा रही है कि अगले एक-दो हफ़्ते में कोहरे का कोहराम और बढ़ सकता है। इससे सबसे पहले ट्रेनों की रफ्तार और निरंतरता पर असर पड़ेगा। फिलहाल यह पंक्चुअलिटी 92% है। यानी 92 फीसदी ट्रेनें समय पर चल रही हैं। हालांकि कुछ दिन पहले तक यह आंकड़ा 95 के पार था। यानी कोहरा बढ़ने से साथ ही ट्रेनों की रफ़्तार कम होगी और देरी से चलेंगी।

चालकों को नहीं दिखता सिग्नल  Train Cancellation News

दअसल कोहरे में ट्रेन को मिल रहे सिग्लन को दूर से देख पाना संभव नहीं होता है, इसलिए ट्रेनों को धीमी रफ़्तार से चलाना होता है। इसका मकसद किसी भी तरह के हादसे को टालना होता है। इसके अलावा रेलवे ने ट्रेनों में फॉग सैफ्टी डिवाइस, डेटोनेटर और रेल कर्मियों की ट्रेनिंग के सहारे कुहरे के मौसम में सुरक्षा के लिहाज से तैयारी की है। साथ ही ज्यादा ठंढ वाले इलाके में रेलवे लाइन पर ट्रैक मैन की पेट्रोलिंग भी बढ़ा दी है।

उत्तर प्रदेश में भी देखें कैसा रहेगा मौसम Train Cancellation News

Train Cancellation News

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के चलते उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में शीतलहर का कहर जारी है। बफीर्ली हवाओं के चलने के बाद मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। आने वाले दिनों में धीरे धीरे ठंड बढ़ने वाली है। लखनऊ के आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, अवध और बुंदेलखंड क्षेत्र के कुछ जिले मेरठ, सहारनपुर, शामली, बागपत, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, हमीरपुर, महोबा, झांसी और आस पास के इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

 

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments