Homeराज्यहरियाणाजवाहर नवोदय विद्यालय में मॉक ड्रिल टेस्ट का आयोजन

जवाहर नवोदय विद्यालय में मॉक ड्रिल टेस्ट का आयोजन

आज समाज डिजिटल, Tosham News:
उपायुक्त व जवाहर नवोदय विद्यालय देवराला प्रबंध कमेटी के चेयरमैन श्री आरएस ढिल्लो के निर्देशानुसार शुक्रवार को जवाहर नवोदय विद्यालय में मॉक ड्रिल टैस्ट का आयोजन करवाया गया।

इस दौरान उपस्थित रहे

इस दौरान एसएचओ सुखबीर जाखड़ पुलिस टीम के साथ पूरी टीम के साथ, सीएचसी कैरु से डॉ संदीप व स्वास्थ्य विभाग की टीम व एनडीआरएफ 7 बटालियन लुधियाना के अधिकारी अपनी पूरी टीम के साथ उपस्थित रहे। विद्यालय के प्राचार्य महेन्द्र कुमार गोयल व उप-प्राचार्य अनिल कुमार ने सभी टीमों का विद्यालय पहुंचने पर स्वागत किया।

राष्ट्रीय आपदा से किस प्रकार बचाव किया जा सकें 

एनडीआरएफ 7 बटालियन लुधियाना के अधिकारी व उनकी पूरी टीम ने राष्ट्रीय आपदा से किस प्रकार बचाव किया जा सकता है इस सम्बन्ध में नवोदय विद्यालय देवराला के विद्यार्थियों को जानकारी दी। मॉक ड्रिल में प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदाओं से बचाव के गुर सिखाए गए जिसमें प्राकृतिक आपदा एंवं मानव जनित आपदाओं को विस्तार पूर्वक बताया गया।

मॉक ड्रिल के माध्यम से छात्रों को जानकारी

बाढ से कैसे बचें, आसमान से बिजली गिरने के दौरान क्या करें, भूंकप के दौरान कौन-कौन सी बातों पर ध्यान देना चाहिए, चक्रवाती तूफान, सड़क दुर्घटना से बचने के लिए किन- किन बातों को रखें ख्याल, रेलवे लाइन या सड़क पार करने के पहले दोनों तरफ देखने, हमेशा अपनी बांई ओर चलने, अफवाहों एवं भगदड़ से बचने आदि पर विस्तृत जानकारी मॉक ड्रिल के माध्यम से छात्रों को जानकारी दी गई। एनडीआरएफ की टीम द्वारा एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।
विद्यालय के टीजीटी हिन्दी प्रभा रानी एवं दीपक यादव पीजीटी इतिहास ने सभी का अभिनन्दन किया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular