Homeराज्यहरियाणातोशाम: राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में किया गया हिंदी दिवस...

तोशाम: राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में किया गया हिंदी दिवस सम्मान समारोह का आयोजन

सुमन, तोशाम:
स्थानीय राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में हिंदी विभाग के तत्वावधान में हिंदी पखवाड़ा के समापन पर हिंदी दिवस सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। स्कूल प्राचार्य शिवकुमार तंवर ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। हिंदी पखवाड़ा के समापन पर स्कूली बच्चों ने विद्यालय के पुस्तकालय में तैयार की गई प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए रेखाचित्र, कलाकृतियां, चित्रात्मक आलेख व हिंदी व्याकरण से संबंधित विभिन्न गतिविधियां बहुत ही सुंदर तरीके से प्रस्तुत की गई थी।

कार्यक्रम में बच्चों द्वारा हिंदी के महत्व पर एक नुक्कड़ नाटक, काव्य पाठ एवं भाषण भी प्रस्तुत किया। प्राचार्य शिवकुमार तंवर, उप- प्रधानाचार्य सुनील जैन, मौलिक मुख्याध्यापक ललित कुमार, वरिष्ठ प्राध्यापक मलखान सिंह ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया ओर बच्चों की खूब सराहना की। प्राचार्य शिव कुमार तंवर ने अपने सम्बोधन में कहा कि हिंदी हमारी मातृभाषा होने के साथ-साथ हमारी राजभाषा भी है। हिन्दी ही एकमात्र ऐसी भाषा है जो राष्ट्रभाषा बनने का दम रखती है। और आज यह वैश्विक भाषा के रुप में मुखरित हो रही है। आज इंटरनेट की दुनिया में भी हिंदी दूसरी भाषाओं की तुलना में काफी आगे निकल चुकी है। इसलिए हम सबका का यह दायित्व है कि हम इसे जन-जन की भाषा बनाएं और इसका प्रचार-प्रसार करें।

इस मौके पर हिंदी पखवाड़ा के दौरान विभिन्न प्रतियोगिता में भाग लेने और स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को उत्कृष्टता प्रमाण-पत्र व पदक देकर सम्मानित किया गया। हिंदी पखवाड़ा के समापन पर हुई प्रतियोगित के जूनियर वर्ग 6 से 8 में काव्य पाठ प्रतियोगिता में अंजली, श्वेता और मीना और वरिष्ठ वर्ग में चाहत, मनीषा व ऋतु क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रही। कार्यक्रम को सफल बनाने में हिंदी विभाग से रोशन लाल, सुनीता देवी, सविता, रहीश कुमार,नरेश कुमार , रामचंद्र दुल्हेडी का विशेष योगदान रहा।इस अवसर पर उप प्राचार्य सुनील जैन, मलखान सिंह, प्रदीप, रामबीर, राकेश,आदि स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular