Homeराज्यहरियाणातोशाम : पंचवटी लगवाने का अभियान शुरू

तोशाम : पंचवटी लगवाने का अभियान शुरू

सुमन, तोशाम :

प्रदेश सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम आगे बढ़ाते हुए हर गांव में पंचवटी लगवाने का अभियान शुरू किया गया है। इस क्रम में वीरवार को उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य के निदेर्शानुसार व एसडीएम मनीष कुमार फौगाट के मार्गदर्शन में वन विभाग ने गांव संडवा स्थित सामुदायुक स्वास्थ्य केंद्र परिसर व बुशान स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में पंचवटी लगाई। इसमें सामाजिक कुप्रथा निषेध अभियान कमेटी का  विशेष सहयोग रहा। इस मौके पर वन राजिक अधिकारी जयपाल राठी ने बताया कि सभी गांवों में पंचवटी लगाई जा रही है जिसमें पीपल, बरगद, आंवला, सीता अशोक और बेलपत्र का एक-एक पौधा शामिल है। उन्होंने बताया कि पंचवटी लगाने में दूरी व दिशा को लेकर विशेष गाइडलाइन हैं। इसके अनुरूप ही पंचवटी लगाई जा रही है। वन राजिक अधिकारी ने बताया कि कोरोना ने सभी को बता दिया है कि हमें धरती की हरियाली बरकरार रखनी होगी। अभी भी समय है कि हम पेड़ों की कटान पर लगाम कसें और पौधों का रोपण करें।

बरगद और पीपल हमें पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन देते हैं। आंवला और बेल को धरती पर अमृत कहा जाता है।उन्होंने लोगों से इस अभियान से  जुड़ने का आह्वान किया। संडवा पीएचसी प्रभारी अनिल झांवरी ने कहा कि समय रहते पौधरोपण करके धरती को हरियाली से नहीं भरा गया तो आगे आक्सीजन की समस्या और भी गंभीर होगी। उन्होंने कहा कि सभी को अपने परिवार के सदस्यों की आवश्यकता के लिए पौधे लगाने चाहिएं।  कोरोना के इस दौर में हम सभी को धरती का श्रृंगार करके इस महामारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं। जो पौधे लगाए जा रहे हैं। उनकी रक्षा भी हम सभी को मिलकर करनी होगी। सामाजिक कुप्रथा निषेध अभियान कमेटी के चेयरमैन रामधारी लाम्बा ने भरोसा दिलाया कि कमेटी से जुड़े एक दर्जन से अधिक गांवों में पंचवटी लगाने के लिए वन विभाग का पूरा सहयोग किया जाएगा।
इस मौके पर वन दरोगा महेंद्र सिंह व अजय कुमार के अलावा सामाजिक कुप्रथा निषेध अभियान कमेटी के चेयरमैन रामधारी देवावास, जेपी हसानिया, सज्जन संडवा, प्रदीप बंसल ईशरवालिया, संदीप गौड़, शत्रुघ्न पायल, सुखबीर संडवा, नफे सिंह, वजीर बुशान, कुलबीर धायल, दयासिह हसान, अमरसिह, मेहरचंद,सत्यवान बुशान आदि उपस्थित थे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular