Homeराज्यहरियाणायमुनानगर : अध्यापक संघ के त्रिवार्षिक राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मेलन का लिया...

यमुनानगर : अध्यापक संघ के त्रिवार्षिक राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मेलन का लिया जायजा

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :
हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ संबंधित सर्व कर्मचारी संघ की जिला व ब्लॉक कार्यकारिणी व राज्य स्तरीय सम्मेलन के आयोजन समिति के अध्यक्ष राकेश धनखड़ की अध्यक्षता में जिले के विभिन्न स्कूलों का दौरा करके आने वाले 28 से 30 अगस्त को होने वाली राज्य स्तरीय त्रिवार्षिक सम्मेलन में भाग लेने के लिए अध्यापकों को राजकीय स्कूल भटौली, कैल, सुढैल, रटौली, ससौली, हरगढ़, दुधला अनेक स्कूलों के अध्यापकों को आमंत्रित किया तथा बाद मे सर्व कर्मचारी संघ के जिला प्रधान महिपाल सोडे व महासचिव गुलशन भारद्वाज ने सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेते हुए संबंधित दिशा निर्देश दिए और कहा है कि 29 वर्षों बाद अध्यापक संघ का राज्यस्तरीय त्रिवार्षिक सम्मेलन यमुनानगर में होने जा रहा है जो अपने आप में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम होगा। यमुनानगर के अध्यापक इस सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं जो पूरे जिले के लिए गर्व की बात है।
वर्तमान जिला प्रधान संजय कंबोज ने कहा कि अध्यापक संघ शुरूआत से ही व्यापक एकता में विश्वास रखता है इसलिए 30 अगस्त 1969 को अध्यापकों के अनेक वर्गीय संगठनों को समाप्त कर एक व्यापक अध्यापक संघ संगठित किया था जिसमें जेबीटी से लेकर प्राचार्य तक के पदों पर कार्यरत अध्यापकों के लिए सदस्यता, पदाधिकारी व मांग मुद्दों पर आधारित संविधान बनाया गया, जिसकी उपलब्धियां स्वर्णिम रही है । इसके बाद भी वर्तमान एवं भविष्य में काफी चुनौतियां विद्यमान हैं जिनको हल करवाने के लिए इस सम्मेलन में रणनीति व जिम्मेदारियां तय की जाएंगी मुख्यत: पुरानी पेंशन बहाली, असंवैधानिक तरीके से थोपी गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को वापस करवाना, शारीरिक एवं कला शिक्षकों की विभाग में वापसी, एडिट स्कूल में कार्यरत अध्यापकों को सुविधाएं दिलवाना बाहरी जिलों में कार्यरत अध्यापकों को उनके गृह जिले आवंटित करवाना, विकेंद्रीकृत तबादला नीति लागू करवाना, ढांचागत सुविधाओं से स्कूलों, शिक्षकों, छात्रों को युक्त करवाना , छात्रों को पाठ्य पुस्तकें, प्रोत्साहन राशि, मध्यान भोजन उपलब्ध करवाना, न्यायालय में लंबित केसों की सकारात्मक कार्रवाई करते हुए हल करवाना, शिक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का 6% खर्च सुनिश्चित करवाने एवं अध्यापकों व छात्रों के व्यक्तिगत मामलों को हल करवाने के लिए आगे बढ़ना तथा निर्णायक आंदोलन का निर्माण करना इस सम्मेलन के लिए चुनौती होंगे।
जिला प्रेस सचिव रामनरेश ने कहा कि आगामी 28 से 30 अगस्त को अध्यापक संघ का 23 वां वार्षिक राज्य प्रतिदिन सम्मेलन शशि महल नजदीक सिविल अस्पताल यमुनानगर में प्रस्तावित है। इस प्रतिनिधि सम्मेलन में राज्य भर से प्रतिनिधि, वालंटियर अन्य प्रबुद्ध व्यक्ति तीन दिन के लिए भाग लेंगे। निश्चित तौर पर इस त्रिवार्षिक राज्य स्तरीय प्रतिनिधि सम्मेलन की सफलता मेजबानी ‘अतिथि देवो भव:’ के तहत यमुनानगर के अध्यापकों, कर्मचारियों शिक्षाविदों की रहेगी। इस मौके पर जगाधरी ब्लॉक प्रधान संदीप पिलानिया अमरीक सैनी, विजय सिंह पूर्व प्रधान सुरेंद्र कुमार सैनी एवं यशपाल चमरोडी की अनेक टीमों ने भाग लिया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular