Homeदेशबारिश के साथ बादल गरज की सम्भावना, जानिए कहां होगी बारिश

बारिश के साथ बादल गरज की सम्भावना, जानिए कहां होगी बारिश

आज समाज डिजिटल, Weather Update Today: भारत में मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार आज दिन के दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहगें साथ ही बादल गरज की भी सम्भावना है। आज अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। एक बार फिर कहीं प्रचंड गर्मी पड़ने तो कहीं बारिश होने के आसार हैं।

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली सहित पश्चिमोत्तर क्षेत्र में 24 घंटे तक लू से राहत मिलने की संभावना नहीं है। इस क्षेत्र में कल से गर्मी और तेज हो सकती है। इसी के साथ पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है और इसके प्रभाव से 20 व 21 मई के बीच कहीं आंधी तो कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश व बूंदाबांदी का अनुमान है।

हरियाणा समेत कई पहाड़ी राज्यों मे राहत

Weather Update Today
Weather Update Today

मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर हरियाणा के अनेक स्थानों पर दिखाई देगा। जिस कारण गर्मी और बढ़ते हुए तापमान में गिरावट हो रही है। आईएमडी के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ कल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करेगा।

इससे जम्मू-कश्मीर में कल से शनिवार के बीच और हिमाचल व उत्तराखंड में इसी सप्ताह शुक्रवार व शनिवार को अलग-अलग जगह हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। साथ में इन इलाकों में ओलावृष्टि और आंधी के भी आसार हैं। इसी के साथ कल से मध्य भारत व उत्तर पश्चिम क्षेत्र में गर्म हवाओं व लू का प्रकोप बढ़ सकता है। आज और कल पश्चिम राजस्थान में हीटवेव के हालात बन सकते हैं।

बहुत भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के बुलेटिन के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून अगले दो दिन में पूरे अंडमान सागर व अंडमान द्वीप समूह के साथ ही पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों तक पहुंच जाएगा। इसके आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल हैं।

तीन दिन तक हवाओं की गति 40 से 60 किमी प्रति हो सकती है। वहीं 5 दिन में अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की संभावना है। 3 दिन तक अरुणाचल प्रदेश, असम, केरल, मेघायल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है।

केरल के सात जिलों में बारिश का आरेंज अलर्ट जारी 

Today Weather Update on 18 May 2022
Today Weather Update on 18 May 2022

आईएमडी के अनुसर केरल के सात जिलों में आज बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है। इन सात जिलों में कन्नूर, कसारगोड, पलक्कड, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड शामिल है।

राज्य में कुछ दिन से भारी बारिश हो रही है जिस कुछ जगह आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। दक्षिण पश्चिम मानसून के चलते इस महीने के आखिर राज्य में भारी बारिश का अनुमान है जिसे देखते हुए सरकार ने किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के निर्देश दिए हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular