Homeराज्यहरियाणाभिवानी : ग्लोबल वार्मिंग से बचने के लिए पर्यावरण को बचाना जरूरी...

भिवानी : ग्लोबल वार्मिंग से बचने के लिए पर्यावरण को बचाना जरूरी : स्वामी आर्यवेश

आज समाज डिजिटल, भिवानी :
पर्यावरण की समस्या आज पूरे विश्व के लिए एक चुनौती है इससे तभी पार पाया जा सकता है जब सारी दुनिया के लोग मिलकर बड़े स्तर पर पर्यावरण को बचाने के लिए अभियान चलाएं। पौधारोपण बहुत जरूरी है साथ ही जो भी पौधा लगाया जाए उसका लालन पालन भी आवश्यक है। यह बात सार्वजनिक आर्य प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष स्वामी आर्यवेश ने केडन इन्वेस्टमेंट द्वारा गांव रामलवास में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। इससे पहले पर्यावरण की शुद्धि के लिए हवन यज्ञ का भी आयोजन किया गया। स्वामी आर्यवेश ने कहा की ग्लोबल वार्मिंग के चलते ओजोन की परत में लगातार छेद हो रहे हैं जिससे सूर्य की किरणें सीधी पृथ्वी पर पड़ रही हैं। तापमान बढ़ रहा है ग्लेशियर पिघल रहे हैं। तापमान बढ़ने से लगातार बरसात कम हो रही है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति का यह कर्तव्य बनता है कि वह अधिक से अधिक पेड़ लगाए और उनकी तब तक देखभाल करें जब तक की वह स्वयं पोषित में हो जाए। स्वामी आर्यवेश ने कहा कि भारत की संस्कृति और सभ्यता इस पृथ्वी की सबसे प्राचीनतम सभ्यताओं में से एक है। हमारे यहां पर वेदों के अनुसार पर्यावरण को शुद्ध करने के लिए कार्य किए जाते थे लेकिन आज आधुनिकता की अंधी दौड़ ने सब कुछ पीछे धकेल दिया है। युवाओं को चाहिए कि वे पुराने लोगों से शिक्षा ले जो पर्यावरण को बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाते थे
आज औषधीय पौधों की बहुत आवश्यकता है। इसके साथ साथ पीपल, नीम, गिलोय जैसे पौधे अधिक से अधिक लगाए जाएं स्वामी आर्यवेश ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण बढ़ने से बीमारियां भी अधिक बढ़ रही हैं। इनसे तभी छुटकारा पाया जा सकता है जब प्रत्येक घर में हवन होगा और पर्यावरण को बचाया जाएगा। इस अवसर पर स्वामी आदित्य वेश ने कहा देश की असली शक्ति युवा ही हैं । युवाओं को धरा को हरा भरा बनाना है। कार्यक्रम में लगभग 11 हजार पौधे वितरित किए गए ।
इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक नरेंद्र सिंह ने कहा की समाज का यह दायित्व बनता है कि अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाकर वे अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करें। इस अवसर पर झोझू कला के पूर्व सरपंच दलवीर गांधी, पूर्व सरपंच सुरेश कुमार, सत्यनारायण शर्मा, मदन लाल शर्मा, बलवंत राम मलवास, जितेंद्र, लीलू राम, विनोद सेठ, मुकेश सेठ, योगेश कुमार, ईश्वर राठी अनूप, रमेश, पवन सहित अनेक लोग उपस्थित रहे ।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments