Wednesday, December 1, 2021
Homeराज्यहरियाणाभिवानी : वन महोत्सव के दिन जिले में तीन लाख पौधे लगाए...

भिवानी : वन महोत्सव के दिन जिले में तीन लाख पौधे लगाए जाएंगे : डीसी

पंकज सोनी, भिवानी :
उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कहा कि 25 जुलाई को प्रदेशभर में वन महोत्सव मनाया जाएगा और इस दिन जिला भिवानी में एक-साथ 3 लाख पौधे लगाकर एक नया रिकार्ड कायम किया जाएगा। पौधारोपण में सामाजिक व धार्मिक संगठनों की भी बहुत बड़ी भागीदारी होगी। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ-साथ उसका बच्चे की तरह पालन-पोषण भी करना है।
उपायुक्त आर्य बुधवार को लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में पौधारोपण अभियान को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 25 जुलाई को वन महोत्सव के दिन पौधारोपण को एक बड़े इवेंट के तौर पर मनाया जाएगा। प्रत्येक सरकारी कार्यालय परिसर, पार्क, रोड़वेज परिसर, पुलिस लाईन व थाना परिसर, गांवों, रेलवे लाईन के साथ-साथ, नहरों व सडकों के किनारे पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने कार्यालय परिसरों में उपयुक्त जगहों पर गड्ढे खोदने का काम करें ताकि 25 जुलाई को पौधे लगाए जा सकें। उन्होंने कहा कि पौधारोपण अभियान में एनसीसी, एनएसएस , नेहरू युवा केंद्र व अन्य सामाजिक व धार्मिक संगठनों के स्वयं सेवकों को शामिल करना है।
उन्होंने नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश दिए कि नप के दायरे में आने वाले सभी पार्कों में पौधे लगाए जाएंगे, जिसमें फलदार पौधे भी शामिल हों। इसी प्रकार से उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों में नींबू, जामुन व अमरूद के पौधे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय विद्यालय व नवोदय विद्यालय सहित सभी निजी स्कूल परिसरों में भी पौधारोपण किया जाए।
उपायुक्त ने कहा कि पौधारोपण सबसे बड़ा सामाजिक कार्य है। पौधों से ही जीवन को बचाया जा सकता है। आक्सीजन पौधों से ही मिलती है। उन्होंने सभी बीडीपीओ को निर्देश दिए कि वे ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों व ग्राम सचिवों के सहयोग से पौधारोपण में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें। किसी भी अभियान की कामयाबी के लिए आमजन की भागीदारी जरूरी है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण में भिवानी के नाम नया रिकार्ड दर्ज होगा। इस दौरान एसडीएम भिवानी संदीप अग्रवाल व तोशाम एसडीएम मनीष कुमार फौगाट, डीएफओ विपिन कुमार व उप पुलिस अधीक्षक विरेंद्र सिंह के अलावा सभी विभागों से अधिकारी, निरंकारी, ग्रीन सोसायटी और स्वेदशी जागरण मंच से प्रतिनिधि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments