Homeराज्यहरियाणागर्मी ने शुरू किया रंग दिखाना, इस बार टूटेगा रिकॉर्ड This season...

गर्मी ने शुरू किया रंग दिखाना, इस बार टूटेगा रिकॉर्ड This season will be the hottest

This season will be the hottest

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
This season will be the hottest : गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। यदि मौसम विभाग की बात को सही मानें तो सर्दी की तरह गर्मी भी रिकार्ड तोड़ने के मूड में दिख रही है। विभाग का मानना है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से पूरी दुनिया के मौसम चक्र पर असर पड़ रहा है।

हरियाणा और एनसीआर में पिछले साल मानसून के सीजन में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई तो इस साल जनवरी महीने में पड़ी ठंड ने कई सालों का रिकार्ड तोड़ दिया। इस प्रकार के अप्रत्याशित मौसमी उतार-चढ़ाव के पीछे जलवायु परिवर्तन ही प्रमुख कारण है। अब गर्मी के सीजन की शुरूआत हो चुकी है। इस बार कड़ाके की ठंड की तरह कड़ाके की गर्मी का भी रिकॉर्ड टूटेगा।

Also Read : जलघरों की सफाई करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करें अधिकारी: दुष्यंत चौटाला Statement of Dushyant Chautala

15 मार्च से तापमान में बढ़ोतरी की संभावना

यहां यह भी साफ कर दें कि 15 मार्च से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होती जाएगी। इसके अगले 6-7 दिनों तक बेमौसमी तेज गर्मी का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान उत्तर भारत में अधिकतम तापमान 45।0 डिग्री सेल्सियस तक या इससे ऊपर भी जा सकता है। खासकर राजस्थान और हरियाणा व एनसीआर दिल्ली में 35।0 डिग्री सेल्सियस से 45।0 डिग्री सेल्सियस तापमान तक रहने की संभावनाएं बन रही है।

पश्चिमी विक्षोभ रहेगा निष्क्रिय

This Season Will Be Hot
This Season Will Be Hot

आने वाले दिनों में अब किसी भी प्रकार की कमजोर या सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय प्रणाली उत्तर भारत को प्रभावित नहीं करेगी। इसके साथ ही आमतौर पर संपूर्ण इलाका शुष्क बना रहने की संभावना है। सम्पूर्ण मैदानी इलाकों यानी पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तरप्रदेश में अगले 8-10 दिन तक मौसम बिल्कुल साफ और गर्म रहेगा और अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी।

ज्यादा बारिश की उम्मीद नहीं

This Season Will Be Hot
This Season Will Be Hot

उत्तर भारत में 18 मार्च के आसपास एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आ सकता है। मगर उसका असर सिर्फ पहाड़ी इलाकों तक ही सीमित रहने की उम्मीद है। मैदानी इलाकों में किसी भी प्रकार की बारिश की गतिविधियों की उम्मीद नहीं है।

This season will be the hottest

Also Read : पानीपत: वैन और ट्रॉली की टक्कर, परिवार से 3 की मौत : Van And Trolley Collide In Panipat

Also Read : व्यापार के साथ समाज के लिए नेक कार्य कर रहा है जिला व्यापार मंडल पठानकोट : अश्वनी शर्मा Statement of Ashwani Sharma

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular