Homeहरियाणापानीपतकिशोर अवस्था में होते हैं ज्यादा शारीरिक बदलाव : डॉ. मोनिका

किशोर अवस्था में होते हैं ज्यादा शारीरिक बदलाव : डॉ. मोनिका

आज समाज डिजिटल, पानीपत:
पानीपत। जिला स्वास्थय विभाग द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नौलथा में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 200 किशोर व किशोरियों ने भाग लिया। डेंटल सर्जन डॉ.मोनिका ने बताया कि विभाग द्वारा आमजन में अपने स्वास्थय के प्रति जागरुकता लाने के लिए ऐसे कार्यक्रम निरंतर समय-समय पर करवाए जाते हैं। उन्होंने किशोर व किशोरियों को संबोधित करते हुए कहा कि किशोर अवस्था में हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के बदलाव आते हैं जिन पर हमें बेहतर रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होती हैं।

 

किशोर अवस्था में होते हैं ज्यादा शारीरिक बदलाव : डॉ. मोनिका
किशोर अवस्था में होते हैं ज्यादा शारीरिक बदलाव : डॉ. मोनिका

मुख्य उद्देश्य किशोरों को उनकी क्षमताओं का उपयोग करने के काबिल बनाना

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किशोरों को उनके स्वास्थ्य और सेहत के बारे में सूचित करके और जिम्मेदारी से निर्णय लेने के योग्य बनाकर उनकी क्षमताओं का उपयोग करने के काबिल बनाना है और इसके लिए उनकी जरूरत वाली सेवाओं और सहायता को उन तक पहुंचाना है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 10-19 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों को किशोर स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से सुविधा आधारित पीयर एजुकेटर कार्यक्रम के माध्यम से समुदाय स्तरीय सेवायें प्रदान करने के उद्देश्य से स्वास्थय विभाग ऐसे कार्यक्रम आयोजित करता है।

मानसिक संतुलन बनाए रखने बारे भी जागरूक किया

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर विभाग की टीम द्वारा मानसिक रोगों से छुटकारा व मानसिक संतुलन बनाए रखने बारे भी जागरुकता शिविर लगाया गया। जिसमें आये हुए पुरुष व महिलाओं को अपना मानसिक संतुलन अच्छी दिशा में बनाये रखने बारे विशेष सलाह दी गई। इस अवसर पर विभाग की तरफ़ से डॉ. रिंकू सांगवान व मानसिक रोग विभाग की तरफ़ से रवि कुमार, विनोद कुमार, एनएम तथा आशा वर्कर भी मौजूद रही।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular