Homeराज्यहरियाणाखराब क्वालिटी की ईंटे लगी देख भडके निगमायुक्त, ठेकेदार को फटकार

खराब क्वालिटी की ईंटे लगी देख भडके निगमायुक्त, ठेकेदार को फटकार

करनाल (प्रवीण वालिया): लोगों की सहूलियतों से जुड़े विकास कार्यों को प्रगति पर रखने तथा कार्यों में गुणवत्ता बनाए रखने को लेकर नगर निगम आयुक्त डॉ. मनोज कुमार ने शुक्रवार प्रात: वार्ड 17 व 19 में चल रहे विकास कार्यों तथा मुगल कैनाल व नावल्टी रोड पर चल रही नालों की सफाई के काम का औचक निरीक्षण किया और कार्यों की फाईल देखकर सम्बंधित इंजीनियर से उनकी रिपोर्ट ली। मौके पर वरिष्ठ उप महापौर राजेश अग्घी तथा वार्ड 17 के पार्षद जोगिन्द्र शर्मा भी मौजूद रहे। निगमायुक्त से सबसे पहले वार्ड 17 के शिव कॉलोनी क्षेत्र में निमार्णाधीन सामुदायिक केन्द्र का निरीक्षण किया और उसमें प्रयुक्त सामग्री की जांच की। सामुदायिक केन्द्र की एक दीवार पर खराब क्वालिटी की ईंटे लगी देख आयुक्त भडक गए और ठेकेदार को लताड़ लगाई। उन्होंने ठेकेदार को तुरंत रूप से दीवार को गिराकर उसकी जगह नई दीवार बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में क्वालिटी से कोई समझोता नहीं किया जाएगा। निगमायुक्त ने मौके पर मौजूद जेई को भी निर्देश दिए अपनी उपस्थिति में इस काम को करवाएं, कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि कम्यूनिटी सेंटर का निर्माण करीब 4800 वर्गफुट एरिया में करवाया जा रहा है, जिस पर अनुमानित 85 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। सामुदायिक केन्द्र के प्रथम व द्वितीय तल पर दो बड़े हॉल के साथ-साथ 3 कमरे, किचन व शौचालयों का निर्माण भी गया है। उन्होंने बताया कि इसका करीब 70 प्रतिशत कार्य मुकम्मल हो चुका है, चालू माह में ही शेष कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके पश्चात निगमायुक्त ने वार्ड-19 के राम नगर क्षेत्र तथा बैंक कॉलोनी साईड में जाकर दोनो ओर निमार्णाधीन फुट ओवर ब्रिज का मौका मुआयना किया और काम को स्पीडअप करने के निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण में मौजूद कार्यकारी अभियंता मोनिका शर्मा को निर्देश दिए कि काम में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। निर्माण में प्रयोग होने वाली रेत, बजरी, सीमेंट व सरिया जैसी सामग्री की भी जांच की जाए। निगमायुक्त ने स्वयं भी सरिया की क्वालिटी जांच की और संतुष्टि जाहिर की। उन्होंने कहा कि फिनिशिंग पर भी पूरा ध्यान दिया जाए।

नालों की सफाई का किया निरीक्षण

निगमायुक्त ने विकास कार्यों के निरीक्षण के पश्चात काछवा रोड से एन.एच. तक जाने वाले नाले को नावल्टी रोड स्थिति चांद सराय व खेड़ कॉलोनी में तथा मुगल कैनाल पुलिया पर बरसाती पानी की निकासी के नाले की चल रही साफ-सफाई के काम को देखा। उन्होंने सफाई का काम कर रहे ठेकेदार को निर्देश दिए कि लेबर की संख्या ओर बढ़ाएं, ताकि बरसात से पहले-पहले इस काम मुकम्मल हो सके। मौके पर मौजूद कार्यकारी अभियंता अक्षय भारद्वाज ने निगमायुक्त को बताया कि काछवा रोड से एन.एच. तक जाने वाले नाले की सफाई का काम पिछले करीब 3 महीनों से चल रहा है और इसकी करीब 70 प्रतिशत हिस्से की सफाई हो चुकी है। इसके पश्चात निगमायुक्त ने मुगल कैनाल पुलिया फेज 1 पर जाकर पोकलेन मशीन से हो रही सफाई का निरीक्षण किया। उन्होंने ठेकेदार को निर्देश दिए कि इसकी सफाई जल्द करवाओ, ताकि रेनी सीजन में बरसाती पानी की पर्याप्त निकासी हो सके। मौके पर मौजूद कार्यकारी अभियंता ने बताया कि मेला राम स्कूल से अस्थाई सब्जी मण्डी तक के हिस्से की पोकलेन मशीन व ट्रैक्टरों की सहायता से सफाई का काम चल रहा है, जिसे अगले करीब 10 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। निगमायुक्त ने इंजीनियरों को निर्देश दिए कि शहर में जितने भी विकास कार्य चल रहे हैं, सभी प्रगति पर रहें, कोई भी कार्य रूकना नहीं चाहिए। निगमायुक्त के निरीक्षण में कार्यकारी अभियंता सतीश शर्मा, सहायक अभियंता सुनील भल्ला व लख्मीचंद राघव तथा कनिष्ठ अभियंता लक्की पंवार व कृष्ण कुमार मौजूद रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular