Homeराज्यहरियाणामहेंद्रगढ़: नीट में ओबीसी कोटा लागू करने पर जताया आभार

महेंद्रगढ़: नीट में ओबीसी कोटा लागू करने पर जताया आभार

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
महेंद्रगढ़ की यादव धर्मशाला में शनिवार को सभा के प्रधान डॉ. प्रेमराज यादव की अध्यक्षता में बैठक आयोजित कर नीट में ओबीसी कोटे को लागू करने पर केंद्र सरकार का आभार जताया।
डॉ. प्रेमराज यादव ने बताया कि इसी मुद्दे को लेकर दो दिन पहले ही केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के नेतृत्व में अनुप्रिया पटेल, दिलीप मंडल, सुशील मोदी आदि ओबीसी के कई केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों ने प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौंपकर नीट में ओबीसी के 27 प्रतिशत कोटे को लागू करने की मांग की थी जिनका यादव सभा आभार व्यक्त करते हुए विपक्षी दलों के कई राष्ट्रीय नेताओं और मुख्यमंत्रियों मुख्यरूप से तेजस्वी यादव, अखिलेश यादव, एमके स्टालिन आदि का भी धन्यवाद करती है जिन्होंने केंद्र सरकार पर सामाजिक न्याय प्रदान करने हेतु कई वर्षों से लंबित ओबीसी कोटे को लागू किए जाने का दबाव बनाया जिसे केंद्र सरकार ने मानते हुए शैक्षणिक सत्र 2021-22 से ही अखिल भारतीय कोटे के तहत एमबीबीएस, बीडीएस और स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों पर इसे लागू कर दिया है।
हरियाणा युवा यादव महासभा के जिला कार्यकारी अध्यक्ष और सामाजिक कार्यकर्ता अनिल भगडाना ने बताया कि उक्त कोर्सों में 2007 से एससी और एसटी को आरक्षण मिल रहा था लेकिन ओबीसी वर्ग को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था जिसके संदर्भ में 2015-16 से कोर्ट में मामला लंबित था। उन्होंने बताया कि पिछले 3 वर्ष में ओबीसी कोटा लागू नहीं हो पाने के कारण इस वर्ग के तकरीबन 11 हजार विद्यार्थी इस लाभ से वंचित रह चुके हैं।
अब यह कोटा लागू होने के उपरांत एमबीबीएस कोर्स में प्रतिवर्ष 15 सौ विद्यार्थियों तथा स्नातकोत्तर स्तर पर 25 सौ विद्यार्थियों को इसका लाभ सीधे तौर पर मिलेगा।
सभा के मीडिया प्रभारी कप्तान राजेंद्र सिंह खेड़ा ने बताया कि हरियाणा के किसी भी विधायक, सांसद, मंत्री या राजनेता द्वारा इस कोटे की बहाली हेतु किसी भी प्रकार की पैरवी नहीं करने और निंदनीय चुप्पी पर यादव सभा ने कड़ी आपत्ति जताते हुए ओबीसी समेत राज्य के सभी नेता, मंत्रियों और विपक्षी नेताओं के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए खेद प्रकट किया।
इस मौके पर डॉ. प्रेमराज यादव, महावीर सिंह डीपीई, ब्रह्मदेव आर्य, जगदीश प्रसाद, जगदेव सिंह बीईओ, बलवंत सिंह बोहरा, एडवोकेट अभय राम, प्राचार्य लालचंद, मा. लक्ष्मीनारायण, कप्तान राजेंद्र सिंह, नरेश बचीनी, अनिल भगडाना आदि उपस्थित रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments