HomeहरियाणाकरनालSwachh Survekshan 2022 स्वच्छ सर्वेक्षण की टॉप रैंकिंग में शामिल होगा नगर...

Swachh Survekshan 2022 स्वच्छ सर्वेक्षण की टॉप रैंकिंग में शामिल होगा नगर निगम करनाल

प्रवीण वालिया, करनाल:

Swachh Survekshan 2022 : स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के लिए निगमायुक्त डॉ. मनोज कुमार के नेतृत्व में नगर निगम करनाल अनेक गतिविधियों पर जोर दे रहा है, ताकि वह स्वच्छ सर्वेक्षण की टॉप रैंकिंग में शामिल हो सके।

प्रतियोगिता के माध्यम से बढ़ाया उत्साह Swachh Survekshan 2022

इन्ही गतिविधियों के बीच नगर निगम ने रेडियो आरेंज के सहयोग से शहर के माउंट लिटेरा स्कूल में बच्चों का कम्पीटिशन करवाया। कम्पीटिशन में करीब 200 बच्चों ने भाग लेकर प्लास्टिक वेस्ट, गीले व सूखे कचरे का पृथ्थीकरण तथा स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 जैसे विषयों पर कोमल उंगलियों से मनोभावों को चार्ट शीट पर उतारा। जो बच्चे श्रेष्ठद्द होंगे, उन्हें अगले सप्ताह नगर निगम की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाना प्रस्तावित है।

कूड़े का हो रहा उचित निस्तारण Swachh Survekshan 2022

उप निगमायुक्त धीरज कुमार ने इस सम्बंध में बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में स्वच्छता और कूड़े-कचरे के उचित निस्तारण को लेकर नगर निगम की ओर से गतिविधियों जारी हैं। बच्चों को भी इन गतिविधियों में शामिल कर, उन्हें स्वच्छता के महत्व के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी सोच को लेकर यह प्रतियोगिता करवाई गई है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व भी स्कूलो में ऐसे कम्पीटिशन करवाए जा चुके हैं।

नगर निगम का वार्ड 9 बना आत्मनिर्भर वार्ड Swachh Survekshan 2022

उन्होंने बताया कि शहर के वार्ड नम्बर 9 को स्वच्छता और कूड़े-कचरे के निपटान में शत प्रतिशत रहने के लिए आत्म निर्भर वार्ड बनाया गया है। खास बात यह है कि इस वार्ड के नागरिक गीले व सूखे कचरे के निस्तारण को लेकर अच्छी-खासी रूचि ले रहे हैं। ऐसे कचरे के निस्तारण के लिए कम्पोस्ट पिट बनाई गई हैं। कूड़ा ढोहने वाले टिप्पर गीले कचरे को सीधे कम्पोस्ट पिटो पर ले जाकर उसका निस्तारण कर रहे हैं। ऐसी कई पिट ग्रीन बेल्ट एरिया और एक पिट शहीद उधम सिंह चौक पर बनाई गई है। उन्होंने बताया कि नगर निगम के सेनीटेशन स्टाफ की ओर से इस कार्य का उचित प्रबोधन यानि मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

13 नए स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर बनाए Swachh Survekshan 2022

उपनिगमायुक्त ने बताया कि शहर के नागरिकों में से ही प्रबुद्घ लोगों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के लिए जन जागरूकता फैलाने के लिए स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। इनमें अलग-अलग पेशे से जुड़े हुए लोग हैं। उन्होंने बताया कि निगम की ओर से अब 13 नए ब्रांड एम्बेसडर बनाए गए हैं। इससे पहले भी निगम की ओर से 8 ब्रांड एम्बेसडर बनाए गए थे, अब इनकी संख्या 8 से बढ़ाकर 21 कर दी गई है। ऐसे ब्रांड एम्बेसडर शहर के सभी वार्डों में जाकर जन जागरूकता के लिए काम करेंगे, ताकि स्वच्छता को लेकर लोगों के व्यवहार में ओर ज्यादा परिवर्तन आ सके। स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर नगर निगम द्वारा चलाई जा रही स्वच्छता गतिविधियों में भी सहयोग करेंगे, जिनमें प्लास्टिक वेस्ट की रोकथाम और सोर्स सैग्रीगेशन मुख्य तौर पर हैं।

इन्हें बनाया स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर Swachh Survekshan 2022

उन्होंने स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर की जानकारी देते बताया कि नेशनल एथलेटिक मोहित सैनी, श्रीराम चरित मानस सीनियर सेकेण्डरी स्कूल के निदेशक संदीप गौतम, चार चमन निवासी सतीश कश्यप, ज्योति नगर निवासी विनय विज, बांसो गेट से ललित कुमार, सेक्टर-14 से अंकुर गुप्ता, शिव कॉलोनी से प्रवीन सैनी, राजीव वधवा, संदीप लाठर, हर्षिता आनंद, आर.जे. शुहानी, आर.जे. रॉकी तथा आर.जे. दीवानी दिव्या को नगर निगम की ओर से स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है।

प्रतियोगिता में आए 8 जिंगल और 2 मूवी Swachh Survekshan 2022

उपनिगमायुक्त बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत नगर निगम की ओर से जिंगल और मूवी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें शहर के लोग और एन.जी.ओ. काफी रूचि दिखा रही हैं। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता को लेकर नागरिकों और एन.जी.ओ. द्वारा 8 जिंगल और 2 मूवी नगर निगम को दी गई हैं। उन्होंने शहर वासियों से अपील कर कहा कि इस प्रतियोगिता का कल यानि 31 दिसम्बर आखिरी दिन है, इसमें अधिक से अधिक नागरिक व एन.जी.ओ. आगे बढ़ कर आएं और स्वच्छ सर्वेक्षण में अपनी भागीदारी दें।

Also Read: करनाल में शादी के पांच दिन बाद दुल्हन ने लगाया फंदा 

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments