Homeराज्यहरियाणाकैथल : देश के भविष्य के लिए संस्थाओं व समाज का सहयोग...

कैथल : देश के भविष्य के लिए संस्थाओं व समाज का सहयोग जरूरी : विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता

मनोज वर्मा, कैथल :
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि महाराजा अग्रसैन ने हजारों साल पहले जिस आपसी भाईचारे और पिछड़ों के उत्थान की सोच के साथ नव जागरण का आगाज किया था, उसी सोच को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मूर्त रूप देने के लिए कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के अंतिम छौर पर खड़े गरीब व्यक्ति के लिए भी योजनाएं चलाई जा रही हैं, ताकि गरीबों का जीवन स्तर भी ऊंचा उठ सके। हर परिवार को घर की सोच को आगे बढ़ाते हुए नरेंद्र मोदी ने अहम फैसलें लिए। जन-धन योजना के तहत गरीबों के बैंक अकाउंट खुलवाकर सरकारी योजनाओं का पैसा सीधे उनके खातों में दिया जा रहा है, इससे बीच में गायब हो जाने वाले पैसे पर रोक लगी है। मौजूदा सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन कर नए भारत के निर्माण को आगे बढ़ाया है।
उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसैन जी को श्रद्धांजलि देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हिसार के अंतर्राष्टद्द्रीय हवाई अड्डद्दे का नामकरण किया। साथ ही सरकार ने स्कूली पाठ्यक्रम में महाराजा अग्रसैन की जीवनी को दोबारा सम्मलित करने का निर्णय लिया है। सरकार द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को 9 लाख टैबलेट देने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश में 135 सरकारी स्कूलों को मॉडल संस्कृति स्कूलों के तौर पर अपग्रेड किया गया है। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री को विभिन्न कार्यक्रमों में कैथल आना था, लेकिन बहुत जरूरी दौरे पर दिल्ली जाने के कारण वे मुख्यमंत्री के संदेश वाहक के तौर पर यहां पहुंचे हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री की ओर से आरकेएसडी संस्था को 31 लाख रुपये और निजी स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रुपये देने की घोषणा की।
इस मौके पर बीजेपी जिलाध्यक्ष, संस्था के प्रधान साकेत मंगल एडवोकेट, उपप्रधान अश्विनी शोरेवाला, नरेश शोरेवाला, पंकज बंसल, सुनील चौधरी, श्याम बंसल, अरूण सर्राफ, प्राचार्य डा संजय गोयल, हरिंद्र गुप्ता आदि मौजूद रहे। हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने स्थानीय आरकेएसडी कॉलेज में नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करने के उपरांत सभागार में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को देश की सद्भावना और परम्परा से ओत-प्रोत संस्कार देने के लिए समाज सेवा की भावना से लक्ष्य निर्धारित करके कार्य करने की जरूरत है। आने वाली पीढ़ी को समाज और देश के लिए समर्पित युवा के तौर पर तैयार करना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में संस्थाओं और समाज का सहयोग बहुत अहमियत रखता है। इस सहयोग के बिना स्वर्णिम भविष्य और विकास को पाना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि कैथल की आरकेएसडी संस्था शिक्षा के क्षेत्र में सालों से अलख जगाने का कार्य कर रही है। इस संस्था के माध्यम से लगभग 65 साल से शिक्षा प्राप्त कर लोग ऊंचे ओहदों तक पहुंचे हैं। इस क्षेत्र का भी भाग्य है कि यहां दूरगामी सोच के साथ इस संस्था की शुरूआत की गई। संस्था के माध्यम से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो रहा है। शिक्षा के साथ-साथ संस्था में पढऩे वाले विद्यार्थी अन्य क्षेत्रों में अपनी छाप छोड़ रहे हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments