Homeदेशहरियाणा में एक और सुपरफास्ट ट्रेन, यहां के यात्रियों को राहत :...

हरियाणा में एक और सुपरफास्ट ट्रेन, यहां के यात्रियों को राहत : Superfast Train In Haryana

आज समाज डिजिटल, हिसार:
Superfast Train In Haryana : हरियाणा के रेलयात्रियों के लिए सरकार की ओर से एक खुशखबरी आई है। दिल्ली और हिसार के बीच सुपर फास्ट ट्रेन चलाने की तैयारी है। इसके लिए रेल मंत्रालय इस रूट पर ऊपरगामी रेल लाइन बिछवाएगा। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ। कमल गुप्ता ने बताया कि दिल्ली से हिसार के बीच नई रेलवे लाइन बनाने तथा इस मार्ग पर सुपरफास्ट ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है। इससे दिल्ली एयरपोर्ट और हिसार एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी।

180 किलोमीटर की दूरी अब पौने दो घंटे में Superfast Train In Haryana

फिलहाल दिल्ली-हिसार के बीच 180 किलोमीटर की दूरी सामान्य रेल से चार घंटे में तय होती है। एलीवेटिड रेल लाइन से यह दूरी महज पौने दो घंटे में तय की जा सकेगी। इसका फायदा यह होगा कि दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यदि ज्यादा एयर ट्रैफिक होगा तो कुछ एयर ट्रैफिक हिसार एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया जा सकेगा। इससे हिसार एयरपोर्ट को भी एविएशन हब के रूप में विकसित किया जा सकेगा।

कल रेलमंत्री से हुई थी मुलाकात Superfast Train In Haryana

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने बताया कि नई रेलवे लाइन तथा फास्ट ट्रेन चलाने के बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ विस्तार से बातचीत की है। उन्होंने बताया कि पूर्वी और पश्चिमी दोनों डेडिकेटिड रूट हरियाणा से निकलते हैं। इन पर दस नए रेलवे स्टेशन भी बनाए जाएंगे। रोहतक की एलिवेटेड रेलवे लाइन के नीचे रोड़ भी बनाया जाएगा।

कैथल की लाइन का डीपीआर बनेगा Superfast Train In Haryana

कैथल की एलिवेटेड रेलवे लाइन का डीपीआर बनाया जाएगा। पृथला और पलवल में अधिगृहीत की जाने वाली जमीन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी। इसके पश्वात शीघ्र लिंक बनाकर इकोनॉमी कॉरिडोर से जोड़ दिया जाएगा। कमल गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में रेलवे एवं सडक मार्गों के बुनीयादी ढांचे के सुधारीकरण को लेकर राज्य सरकार की ओर से कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।

Superfast Train In Haryana

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments