Homeराज्यहरियाणाStatement of Manohar Lal in Panchkula आज हमें देश के लिए मर...

Statement of Manohar Lal in Panchkula आज हमें देश के लिए मर मिटने की जरूरत नहीं, देश के लिए जीने की जरूरत है : मुख्यमंत्री

Statement of Manohar Lal in Panchkula

समाज में व्याप्त कुरीतियों और देश विरोधी ताकतों को समाप्त करने के लिए हम सभी को लेना होगा संकल्प : मनोहर लाल
आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों में हरियाणा नंबर एक : मुख्यमंत्री

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज हमें देश के लिए मर मिटने की जरूरत नहीं है, देश के लिए जीने की जरूरत है और हम सभी को समाज में व्याप्त कुरीतियों व देश विरोधी ताकतों को समाप्त करने के लिए संकल्प लेना होगा। मुख्यमंत्री आज शहीदी दिवस के अवसर पर सेक्टर 7, पंचकूला में शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के नाम पर बनने वाले सामुदायिक केन्द्र का शिलान्यास करने उपरांत उपस्थित जन समूह को संबोधित कर रहे थे।

Statement of Manohar Lal in Panchkula

इससे पूर्व मनोहर लाल ने शहीद भगत सिंह चौक, सेक्टर 15 स्थित शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता, नगर निगम के महापोर कुलभूषण गोयल तथा उपायुक्त महावीर कौशिक भी उपस्थित थे।

‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के अनुरूप आगे बढना होगा Statement of Manohar Lal in Panchkula

मनोहर लाल ने उपस्थित जन समूह से आहवान करते हुए कहा कि हमें क्त्रांतिकारियों और वीर शहीदों द्वारा दिलाई गई आज़ादी को अवसर मान कर अपने स्वाभिमान तथा गौरव को कायम रखते हुए आगे बढना होगा तथा समाज में व्याप्त कुरीतियों जैसे नशा, महिलाओं के प्रति अपराध व देश विरोधी ताकतों के खिलाफ लड़ना होगा।

मनोहर लाल ने कहा कि हम सभी को अपना सामाजिक दायित्व पहचानते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिये गए मूल मंत्र ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के अनुरूप आगे बढना होगा। उन्होंने कहा कि इस दिशा में सरकार एक कदम बढाकर वातावरण तैयार कर सकती है लेकिन लोगों को चार कदम आगे रख कर इसे आगे बढाना होगा तभी हम इस दिशा में पांच कदम आगे बढ सकेंगे।

Statement of Manohar Lal in Panchkula

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के दिन लोगों को शहीद भगत सिंह की किसी एक आदत का अनुसरण करते हुए उसे अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह को पढ़ने की आदत थी और जेल के दौरान भी वे कुछ न कुछ पढ़ते रहते थे। इसलिए हमें अपने जीवन में ज्ञान को बढाते रहना चाहिए। मनोहर लाल ने कहा कि हम सभी के पास उर्जा है और उस उर्जा को सही दिशा में उपयोग करने के लिए ज्ञान आवश्यक है।

आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों में हरियाणा नंबर एक Statement of Manohar Lal in Panchkula

वर्तमान राज्य सरकार द्वारा शहीदों की याद में उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में देश में आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत अनेक छोटे-बड़े कार्यकर्मों का आयोजन किया जा रहा है। मनोहर लाल ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि इन कार्यकर्मों के आयोजन में हरियाणा पहले नंबर पर है और पिछले एक वर्ष में लगभग 1200 कार्यकर्मों का आयोजन प्रदेश भर में किया गया है। उन्होंने कहा कि हम एक स्वच्छ, सशक्त और खुशहाल समाज की कल्पना के साथ आगे बढ रहे हैं और इसी दिशा में राज्य सरकार ने अंत्योदय को मूल मान कर वर्ष 2022-23 का बजट पारित किया है।

अंबाला में 300 करोड़ रूपए की लागत से आज़ादी की पहली लड़ाई का स्मारक हो रहा है तैयार Statement of Manohar Lal in Panchkula

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस, नेताजी सुभाष चंद्र बौस की जयंती को पराक्त्रम दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा आगामी 24 अप्रैल को पानीपत में गुरू तेग बहादुर जी के 400 साला प्रकाश उत्सव मनाने का भी निर्णय लिया गया है।

इसी प्रकार, अंबाला में 300 करोड़ रूपए की लागत से आज़ादी की पहली लड़ाई का शहीद स्मारक तैयार किया जा रहा है। इस अवसर पर मनोहर लाल ने पंजाब के हुसैनीवाला और जलियांवाला से लाई गई मिट्टी से स्वयं को तिलक किया और कहा कि यह मिट्टी नहीं है, यह पवित्रता का संदेश है।

शहीद भगत सिंह को आने वाली पीढि़यां शताब्दियों तक याद रखेंगी Statement of Manohar Lal in Panchkula

मनोहर लाल ने कहा कि ‘‘23 मार्च एक तारीख नहीं है, यह एक कहानी है, शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू, एक विचारधारा हैं, एक जज्बा है’’। उन्होंने कहा कि भारत वर्ष पूरी दुनिया में मात्र एक ऐसा देश है जहां ऐसी गौरव गाथाएं सुनने को मिलती हैं। हमारे देश के क्रांतिकारियों ने देश को आजादी दिलवाने के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिये थे। ऐसे ही क्रांतिकारियों में भगत सिंह थे, जिन्होंने देश के प्रति अपने जीवन को समर्पित, त्याग और बलिदान कर दिया और हंसते-हंसते अंग्रेजी हुकूमत से लड़ते हुए फांसी पर झूल गए। उन्होंने कहा कि आज शहीद भगत सिंह की शहादत को 90 वर्ष हो चुके हैं लेकिन आने वाली पीढि़यां शताब्दियों तक उनकी गौरव गाथाओं को याद रखेंगी।

गांवों में बनाए जाने वाले सामुदायिक केन्द्रों का नाम भी उस गांव के किसी एक शहीद के नाम पर होगा : विधानसभा अध्यक्ष

इस अवसर पर संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि सेक्टर 7 में शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के नाम पर बनने वाले सामुदायिक केन्द्र का निर्माण लगभग सवा 5 करोड़ रूपए की राशि से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचकूला में सभी 18 सामुदायिक केन्द्रों का नाम शहीदों के नाम पर रखने का निर्णय लिया गया है और इसी कड़ी में सामुदायिक केन्द्र सेक्टर 17 का नाम शहीद लाला लाजपत राय के नाम और सेक्टर 21 सामुदायिक केन्द्र का नाम शहीद चंद्र शेखर आज़ाद के नाम पर रखा गया है।

इसके साथ यह भी निर्णय लिया गया है कि जिला के गांवों में स्थित सामुदायिक केन्द्रों का नाम उसी गांव के किसी एक शहीद के नाम पर रखा जाएगा ताकि आने वाली पीढि़यां शहीदों के जीवन से प्रेरणा ले सकें। गुप्ता ने कहा कि शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को केवल इस लिए फांसी दे दी गई क्येंकि उन्होंने देश को आज़ाद करवाने के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने कहा कि लाखों क्त्रांतिकारियों ने देश को आज़ाद करवाने के लिए हंसते-हंसते अपने जीवन की कुर्बानी दे दी। गुप्ता ने कहा कि आज वे उन वीर सैनिकों को भी सलाम करते हैं जो दिन-रात देश की सीमाओं की सुरक्षा कर रहे हैं ताकि हम सब चैन से यहां पर अपना जीवन बसर कर सकें।

वीरों के बलिदानों से प्रेरणा लेकर देश के नव निर्माण में अपनी भूमिका निभानी होगी : कमल गुप्ता Statement of Manohar Lal in Panchkula

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि जो देश और समाज अपने गौरवशाली इतिहास के पूर्वजों को याद नहीं रखता, वह समाज तरक्की नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि आज के युवाओं को भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू, महारानी लक्ष्मी बाई, महाराणा प्रताप जैसे वीरों की गौरव गाथाओं से परिचित करवाने की आवश्यकता है ताकि वे ऐसे वीरों के बलिदानों से प्रेरणा लेकर देश के नव निर्माण में अपनी भूमिका निभा सकें।

Statement of Manohar Lal in Panchkula

इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त धर्मवीर सिंह, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, एसडीएम ऋचा राठी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी राकेश संधू, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, उपाध्यक्ष उमेश सूद, जेजेपी के जिला अध्यक्ष ओपी सिहाग, मुख्यमंत्री के मीडिया कोओर्डिनेटर रमनीक सिंह मान, पूर्व विधायक एवं भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष लतिका शर्मा, गेल की पूर्व निदेशक बंतो कटारिया, युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष राहुल राणा, महामंत्री योगेन्द्र शर्मा, पार्षद रितु गोयल, सोनिया सूद, हरेन्द्र मलिक, जय कौशिक, नरेन्द्र लुबाणा, सुरेश वर्मा तथा श्याम लाल बंसल, सीबी गोयल, जिला मीडिया प्रभारी नवीर गर्ग, शहीद भगत सिंह जागृति मंच के प्रधान जगदीश भगत सिंह, महासचिव डॉ प्रदीप राठौर व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Statement of Manohar Lal in Panchkula

Read Also : Bhagwant Mann ने शहीदे आजम सरदार भगत सिंह को दी श्रद्धांजलि

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular