HomeहरियाणाकरनालStatement of Harvinder Kalyan मानवता की सेवा के मार्ग अनेक है :...

Statement of Harvinder Kalyan मानवता की सेवा के मार्ग अनेक है : हरविन्द्र कल्याण

Statement of Harvinder Kalyan

इशिका ठाकुर, करनाल
घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने कहा कि मानवता की सेवा के मार्ग अनेक है, रक्तदान भी इनमें से एक है। रक्तदाता मानवता की सेवा करते हुए उस जिंदगी को बचाने का काम करता है, जिसे रक्त की अति आवश्यकता होती है। वे रविवार को स्थानीय सेक्टर-8 स्थित सारस्वत ब्राह्मण धर्मशाला में आयोजित रक्तदान शिविर के उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्याातिथि बोल रहे थे।

रक्तदान एक ऐसा पुनीत कार्य है, जिसमें समाज के हर व्यक्ति को योगदान देने की जरूरत

विधायक ने कहा कि रक्तदान एक ऐसा पुनीत कार्य है, जिसमें समाज के हर व्यक्ति को योगदान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मानव रक्त का कोई विकल्प नहीं है, इसकी पूर्ति केवल रक्तदान के माध्यम से ही की जा सकती है और इसका शारीरिक स्वास्थ्य पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता। रक्तदान करके हम अपने शरीर को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचा पातेे है। उच्च रक्तचाप, ह्दयघात, कैंसर, मोटापा आदि बीमारियों से बचने के साथ-साथ रक्तदाता को आत्मिक संतुष्टि प्राप्त होती है।

रक्तदाताओं को बैज लगाकर और प्रमाण पत्र देकर किया सम्मानित

विधायक ने कहा कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में वाहनों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। वाहनों की संख्या बढऩे के साथ-साथ सडक़ दुर्घटनाओं में भी इजाफा हो रहा है, ऐसे में कईं बार दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति को रक्त की तुरंत आवश्यकता रहती है, जिसकी पूर्ति केवल इस प्रकार के रक्तदान शिविरों के माध्यम से ही की जा सकती है।

विधायक ने ब्राह्मण धर्मशाला के पदाधिकारियों को रक्तदान शिविर जैसे सामाजिक कार्य के आयोजन के लिए बधाई भी दी। इस मौके पर विधायक ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर और प्रमाण पत्र देकर उनका उत्साहवर्धन किया तथा चिकित्सक स्टाफ का भी सामाजिक कार्यो में भाग लेने पर धन्यवाद किया।
इससे पूर्व सारस्वत ब्राह्मण धर्मशाला के प्रधान सुभाष शर्मा व अन्य पदाधिकारियों ने पुष्पगुच्छ व स्मृति चिन्ह देकर विधायक का स्वागत किया और सारस्वत ब्राह्मण धर्मशाला में 10 लाख रूपये की ग्रांट से बनने वाले छात्रावास के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व विधायक हरविन्द्र कल्याण का धन्यवाद किया।

कार्यक्रम में विधायक ने ब्राह्मण सभा के पदाधिकारियों द्वारा शहर के किसी मुख्य द्वार व मार्ग का नाम भगवान परशुराम जी के नाम पर रखने की मांग को पूरा करने का भी आश्वासन दिया।

मोके पर मौजूद रहे यह लोग Statement of Harvinder Kalyan

इस मौके पर सारस्वत ब्राह्मण सभा के प्रधान एवं सेवानिवृत डीएसपी सुभाष शर्मा, वरिष्ठ उप प्रधान कर्ण शर्मा, उप प्रधान रामकुमार, सुभाष शर्मा कोहण्ड, कुलदीप, प्यारेलाल, सुरजीत, बृजभूषण, कस्तूरी लाल, अशोक शर्मा, श्यामलाल, सुखदेव शर्मा तथा ज्ञानभूषण सहित सभा के अन्य पदाधिकारी व भारी संख्या रक्तदाता उपस्थित रहे।

रक्तदान महादान है : संजय बठला

सारस्वत ब्राह्मण धर्मशाला में आयोजित रक्तदान शिविर में विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला ने रक्तदान शिविर जैसे सामाजिक आयोजन के लिए पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि रक्तदान महादान है।

इसके लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को समय-समय पर रक्तदान करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में एमरजेंसी व अन्य चिकित्सक वार्डो में रक्त की सदैव आवश्यकता रहती है, जबकि रक्तदान करने वालों की संख्या काफी कम है। हमें आमजन को रक्तदान के प्रति प्रेरित करने की आवश्यकता है और यह कार्य केवल इस प्रकार के आयोजनों से ही संभव हो सकता है।

Statement of Harvinder Kalyan

Read Also : ‘आदिपुरुष’ से जुड़ा प्रभास का फर्स्ट लुक शेयर Prabhas First Look From ‘Adipurush’

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular