Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रStatement of Dr. Anshu Singla साईबर अपराधो के प्रति रहे जागरुक :...

Statement of Dr. Anshu Singla साईबर अपराधो के प्रति रहे जागरुक : डॉ अंशु सिंगला

Statement of Dr. Anshu Singla

इशिका ठाकुर, कुरुक्षेत्र
साईबर अपराधी अपराध करने के नए नए तरीके अपना रहे हैं। आमजन जागरुकता से ही साईबर अपराधियों के चंगुल में आने से बच सकते हैं। कुरुक्षेत्र पुलिस द्वारा साईबर अपराधो के प्रति आमजन को जागरुक रहने हेतू एडवाजरी जारी की है । पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ अंशु सिंगला ने बताया कि आमजन को साईबर अपराधों के प्रति आमजन को जागरुक करने हेतू पुलिस द्वारा समय समय पर अभियान चलाये जाते हैं ।

हमें सावधान व अर्लट रहनें की जरुरत Statement of Dr. Anshu Singla

डॉ सिंगला ने बताया कि आज इन्टरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति कम्पयूटर व मोबाईल से जुडा है। हर किसी की नौकरी या पढाई मोबाईल व कम्पयूटर तकनीकी सशांधनों से जुडी हुई है। आज की इस इन्टरनेट की दुनिया में कुछ लोग आनलाईन साईबर क्राईम को अन्जाम देते है जिससें हमें सावधान व अर्लट रहनें की जरुरत है।

हमें अपने मोबाईल व कम्यूटर सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहना चाहिए । जैसे हमें समय समय पर नए कपड़ों की जरुरत होती है ठीक ऐसे ही किसी भी Application या Operating System (मोबाईल / कम्पयूटर) को भी सुचारू रूप से चलने के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट की जरुरत होती है।

समय समय पर अपडेट रहना चाहिये Statement of Dr. Anshu Singla

सॉफ्टवेयर अपडेट करने से आपके फोन की क्षमता बढ जाती है और एप्लीकेशन की खराबी ठीक हो जाती है इसके साथ ही नये फीचर एड हो जाते हैं और आपके फोन या डिवाईस की सिक्योरिटी बढ जाती है जिससें आपके फोन को हैकर्स हानि नही पहुंचा सकते।

क्योकि अक्सर हैकर्स आपके फोन में malicious software के द्वारा आपके फोन का डाटा चुरा लेते हैं फिर वह उसका गलत इस्तेमाल करतें है इसलिए अपनें मोबाईल फोन, कम्यूटर , कम्पयूटर टैब इत्यादि जो डिवाईस इन्टरनेट पर कार्य करतें है उनको समय समय पर अपडेट रहना चाहिये। अपने फोन में एनी डेस्क एप्प डाउनलोड करने से बचें।

समय समय पर जागरुक किया जा रहा Statement of Dr. Anshu Singla

कुरुक्षेत्र पुलिस द्बारा साईबर अपराधो से बचनें हेतु कम्पयूटर व अन्य डिवाईस को हैकर से बचानें हेतु सोशल मिडिया अकाऊण्ट व बैक अकाऊण्ट को सुरक्षित रखनें बारें आपको समय समय पर जागरुक किया जा रहा है और इस तरह का अभियान आगे भी जारी रहेगा। अगर आपके साथ किसी भी प्रकार का साईबर अपराध हो जाता है या आप किसी ऑनलाईन ठगी का शिकार हो जाते हैं तो इसकी शिकायत नेशनल साईबर क्राईम पोर्टल https//www.cybercrime.gov.in पर दर्ज करवायें या नजदीक पुलिस चौकी या पुलिस स्टेशन पर अपनी शिकायत दर्ज करवायें ।

Statement of Dr. Anshu Singla

Read Also : DC Mukul Kumar Statement देश-विदेश के पर्यटकों को बेहतर पर्यटन सुविधाएं देने पर किया जा रहा है काम : मुकुल

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular