HomeहरियाणारोहतकSeven Day NSS Camp डा. केपीएस महलवार ने स्वयंसेवकों को उपभोक्ता कानून...

Seven Day NSS Camp डा. केपीएस महलवार ने स्वयंसेवकों को उपभोक्ता कानून बारे अवगत करवाया

Seven Day NSS Camp

आज समाज डिजिटल, रोहतक
महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण कार्यालय के सौजन्य से एनएसएस कार्यालय द्वारा गांव टिटौली में संचालित सात दिवसीय एनएसएस शिविर में आज एमडीयू के विधि विभाग के सेवानिवृत प्रोफेसर डा. केपीएस महलवार ने स्वयंसेवकों को उपभोक्ता कानून बारे अवगत करवाया।

Seven Day NSS Camp

पहले सत्र में प्रो. महलवार ने अपने प्रभावी संबोधन में उपभोक्ता कानून के विभिन्न पहलुओं बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कि जैसे निरंतर तरक्की हेतु हर क्षेत्र में परिवर्तन आवश्यक है, वैसे ही उपभोक्ताओं के हितों में बनाए गए कानून अथवा अधिनियम में भी समय-समय पर बदलाव किए गए है। पुराने जमाने की वस्तु विनिमय प्रणाली से लेकर आज के आधुनिक ऑनलाइन सामान एवं सेवाओं के आदान-प्रदान के बारे में उन्होंने विस्तृत जानकारी प्रदान की।

Seven Day NSS Camp

प्रो. महलवार ने सभी स्वयंसेवकों को शिविर के माध्यम से उपभोक्ता संरक्षण कानून बारे अशिक्षित एवं अनजान लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित किया। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डा. सोनू ने प्रारंभ में स्वागत भाषण दिया। पहले सत्र के अंत में सभी एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों ने प्रो. केपीएस महलवार का आभार जताते हुए उन्हें एक पौधा भेंट किया।

Seven Day NSS Camp

Seven Day NSS Camp

दूसरे सत्र में सेवानिवृत्त सीएमओ पीजीआई डॉ. वीरेंद्र तथा फूल सिंह ढाका (हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट) ने सभी एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों एंव स्वयंसेवको को ध्यान करवाया। उन्होंने बताया कि ध्यान का उद्देश्य कोई लाभ प्राप्त करना हो सकता है या ध्यान करना अपने-आप में एक लक्ष्य हो सकता है।

तत्पश्चात उन्होंने बताया कि जिस प्रकार शारीरिक व्यायाम का अभ्यास हमारे शरीर को चुस्त और उत्पादक बनाता है, उसी प्रकार ध्यान का अभ्यास हमारे मन को मजबूत और रचनात्मक बनाता है।सभी ने इस प्रक्रिया में बढ़-चढक़र हिस्सा लिया व पूरा सत्र इंटरएक्टिव रूप से संपन्न हुआ। इस अवसर पर प्रोग्राम ऑफिसर्स डॉ. अंजू पंवार, डॉ. सोनू, डॉ. श्री भगवान व डॉ. जितेंद्र राठी उपस्थित रहे।

Seven Day NSS Camp

Read Also : Pariksha Pe Charcha प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ का 5वां संस्करण 1 अप्रैल को

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular