Homeराज्यहरियाणाSandeep Singh Statement प्रदेश सरकार गरीबों व कमजोर वर्गों के जीवन स्तर...

Sandeep Singh Statement प्रदेश सरकार गरीबों व कमजोर वर्गों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए प्रतिबद्धता से कर रही है काम : संदीप

Sandeep Singh Statement

आज समाज डिजिटल, चण्डीगढ़
हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों एवं कमजोर वर्गों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने, अनुसूचित जातियों एवं पिछड़े वर्गों के सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक उत्थान, सैनिकों व पूर्व सैनिकों के सम्मान और महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी इस प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, महिलाओं के लिए व्यक्तिगत ऋण योजना जैसी अनेक योजनाएं चला रही है।

खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष को अन्त्योदय उत्थान वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। पंक्ति में खड़े अन्तिम व्यक्ति का जीवन-स्तर ऊपर उठाने के उद्देश्य से सरकार ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की है। परिवार पहचान-पत्र पोर्टल पर लगभग 11 लाख ऐसे परिवारों की पहचान की गई है जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम या उसके बराबर है। इन परिवारों की आय कम से कम 1.80 लाख रुपये सुनिश्चित करने के लिए इनके रोजगार व कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Sandeep Singh Statement

खेलमंत्री ने कहा कि जब तक महिलाओं की स्थिति में सुधार नहीं होता तब तक दुनिया के कल्याण की कोई संभावना नहीं है। इसी तथ्य को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार महिलाओं को सुरक्षित परिवेश मुहैया करवाने के साथ-साथ उन्हें आर्थिक व सामाजिक रूप से भी सशक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार का लक्ष्य महिला सुरक्षा को सुदृढ़ करने और उनके सशक्तिकरण के लिए पुलिस में महिलाओं की संख्या को बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का भी है।

महिलाओं के लिए व्यक्तिगत ऋण योजना के तहत सब्सिडी की दर 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत की गई है। स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमशीलता कार्यक्रम में 1238 स्वयं सहायता समूह महिला उद्यमों का गठन किया गया है और उद्यम स्थापित करने के लिए 5.25 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी गई है।

Sandeep Singh Statement

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular