Homeहरियाणारोहतकरोहतक सांसद ने कई मामले सीएम और रेलमंत्री के सामने रखे :...

रोहतक सांसद ने कई मामले सीएम और रेलमंत्री के सामने रखे : Rohtak MP Projects

संजीव कौशिक, रोहतक:
Rohtak MP Projects : लोकसभा क्षेत्र में जल्द ही बड़ी परियोजनाएं शुरू होगी, इसके लिए सांसद ने केंर्द्रीय रेलमंत्री और मुख्यमंत्री से मिलकर कई बडे़ प्रोजेक्ट उनके समक्ष रखें, जिनपर रेल मंत्री व सीएम ने सहमति जताई और आश्वासन दिया कि जल्द ही इन परियोजनाओं पर काम शुरू हो जाएगा।
सांसद की लोकसभा के सबसे बड़े महत्वकांक्षी रेल प्रोजेक्ट फरुखनगर से लोहारू तक वाया झज्जर, चरखी दादरी और बाढडा के रास्ते साऊथ हरियाणा इकोनोमिक रेल कोरिडोर के सर्वे के ऊपर विस्तार से चर्चा हुई।

इसके तहत इस इकोनॉमिक रेल कॉरिडोर के माध्यम से प्रदेश की दो महत्त्वपूर्ण रेलवे परियोजना हिसार एयरपोर्ट से प्रस्तावित बिजवासन टर्मिनल (दिल्ली एयरपोर्ट) (वाया हांसी, महम, रोहतक, झज्जर और गुरुग्राम के रास्ते) और दिल्ली से लोहारू (वाया गुरुग्राम, झज्जर और चरखी दादरी के रास्ते) पर सहमति बनी।

सीएम से हरियाणा भवन में मिले Rohtak MP Projects

मंगलवार सुबह सांसद अरविंद शर्मा ने हरियाणा भवन में लोकसभा क्षेत्र के विकास कार्यो को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की। इससे पहले सांसद ने रेलवे से जुडे प्रोजेक्टों को लेकर रेल मंत्री से भी मुलाकात की। सांसद ने बताया कि साऊथ हरियाणा इकोनोमिक रेल कॉरिडोर के सर्वे पर रेलमंत्री, उत्तर रेलवे और उतर पश्चिम रेलवे और हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड से फजिबलिटी सर्वे की मंजूरी मिली है, इसका सर्वे अत्याधुनिक लेडार तकनीक से करवाया जायेगा। इसकी लंबाई तकरीबन 110 किलोमीटर की होगी और रेलवे कोरिडोर की स्पीड लिमिट 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी।

विकास में मील का पत्थर होगा रेल कोरिडोर Rohtak MP Projects

सांसद ने बताया कि ये रेल कॉरिडोर हरियाणा प्रदेश के आर्थिक विकास में मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि ये हरियाणा और दिल्ली को गुजरात की चार बंदरगाहों (कांडला, मुंद्रा, नवलखी और जखाऊ) से सीधे तौर पर जोड़ेगा साथ ही पश्चिमी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के फीडर रूट के तौर पर भी काम करेगा।
इससे खास तौर पर झज्जर देश और विदेश के बड़े उद्योगपतियों को उनके उद्योग झज्जर में लगाने के लिए आकर्षित करेगा। इसके इलावा ये रेल कॉरिडोर झज्जर को सीधे तौर पर झज्जर से बहादुरगढ और सोनीपत, झज्जर से गुरुग्राम और दिल्ली, झज्जर को फरीदाबाद और पलवल को आॅर्बिटल रेल कॉरिडोर के माध्यम से जोड़ेगा।

रेलकॉरिडोर पर बनाएं जाएंगे छह स्टेशन Rohtak MP Projects

सांसद अरविंद शर्मा ने बताया कि रेल कॉरिडोर के तहत 6 स्टेशन (दादरी तोए, झज्जर, एम पी माजरा, छुछकवास, मतानहैल और बिरोहड़-खाचरोली ) झज्जर जिले मे प्रस्तावित है। झज्जर के रास्ते दिल्ली से राजस्थान और गुजरात की ओर जाने वाली ट्रेनों को शॉर्टकट मिलेगा।
झज्जर के रास्ते दिल्ली से भिवानी, दिल्ली से सीकर और झुंझुनू, दिल्ली से बीकानेर और जैसलमेर,दिल्ली से जोधपुर और बाड़मेर, दिल्ली से गोगामेड़ी, हनुमानगढ़ और श्री गंगानगर साथ ही दिल्ली से गांधीधाम, भुज और द्वारका की ओर जाने वाली ट्रेनों को छोटा रास्ता मिलेगा।

स्टेट हाईवे 15ए होगा नेशनल हाईवे Rohtak MP Projects

सांसद ने बताया कि गुरुग्राम से झज्जर वाया फरूखनगर स्टेट हाईवे 15ए को नेशनल हाईवे मे परिवर्तित करवाने और बहादुरगढ से वाया बादली,याकूबपुर होते हुए हेलीमंडी तक के रोड को स्टेट हाईवे मे परिवर्तित करवाने पर भी चर्चा हुई, जिस पर मुख्य्मंत्री जी की मंजूरी मिल गई है।

Rohtak MP Projects

READ ALSO : चौधरी छोटूराम का पूरा जीवन समाज को अर्पित: विद्यालंकार Chhotu Ram Life Dedicated To The Society

READ ALSO : World Hindi Day : जाट कॉलेज में विश्व हिन्दी दिवस पर हुआ ऑनलाईन विशेष लेक्चर

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments