Homeहरियाणारोहतकपंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में मनाया डॉक्टर्स डे

पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में मनाया डॉक्टर्स डे

संजीव कौशिक, रोहतकः

पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में शुक्रवार को डॉक्टर्स डे काफी बड़े स्तर पर मनाया गया। सबसे पहले सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक डॉ. अजय श्योराण की अध्यक्षता में जनसेवा संस्थान में एक चिकित्सा शिविर लगाया गया, जिसमें मुख्यअतिथि के तौर पर डॉ. अनिता सक्सेना उपस्थित हुईं। इसके बाद दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक लैक्चर थियेटर पांच में एमबीबीएस विद्यार्थियों द्वारा डॉक्टर्स डे पर पोस्टर प्रतियोगिता, कविताओं, रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया। मंच का संचालन जनसंपर्क विभाग के इंचार्ज डॉ. वरूण अरोड़ा ने किया।

अपना रिलेटिव समझ कर करें मरीज का इलाज

इस अवसर पर उपस्थित चिकित्सकों व विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कुलपति डॉ. अनिता सक्सेना ने कहा कि वें डॉक्टर्स डे पर सभी युवा चिकित्सकों से अपील करती हैं कि हमें मरीज का इलाज करते हुए उसे अपना रिलेटिव समझ कर इलाज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह हमारा फर्ज बनता है कि हम मरीज की दवाई लिखते हुए उसे दवाई के फायदे के साथ-साथ साइड इफैक्ट भी बताएं ताकि मरीज के मन में कोई भी उलझन ना रहे। डॉ. अनिता सक्सेना ने कहा कि हमें जांच करने से पहले मरीज व उसके रिश्तेदारों को पूरी प्रक्रिया के बारे में बताना चाहिए तभी आए दिन हो रही चिकित्सकों के साथ दुर्व्यवहार की घटनाएं खत्म होंगी। डॉ. सक्सेना ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए वें डॉ. वरूण अरोड़ा को बधाई देती हैं।

प्यार से बात करने से हो जाती है आधी बीमारी ठीक

कुलसचिव डॉ.एच.के. अग्रवाल ने कहा कि यदि चिकित्सक मरीज से प्यार से बात करता है तो उसकी आधी बिमारी वैसे ही ठीक हो जाती है, इसलिए हमें हमेशा मरीज के साथ विनम्रता के साथ पेश आना चाहिए। निदेशक डॉ.एस.एस. लोहचब ने कहा कि वें सभी को चिकित्सक दिवस की बधाई देते हैं। उन्होंने बताया कि डॉ. बी.सी. रॉय के नाम पर यह दिवस मनाया जाता है। डॉ. लोहचब ने बताया कि आज के दिन कोविड महामारी और आयुष्मान भारत योजना में अच्छा कार्य करने वाले चिकित्सकों को सम्मानित किया गया है।

डीन डॉ. कुलदीप सिंह लालर ने सभी को डॉक्टर्स डे की बधाई देते हुए कहा कि हम सभी को समाज के प्रति अपना संपूर्ण योगदान देना चाहिए। प्राचार्य डॉ. संजय तिवारी ने कहा कि लोग चिकित्सक को भगवान की तरह मानते हैं, ऐसे में हमें भी उनके लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ.एच.के. अग्रवाल,डीन डॉ. कुलदीप सिंह लालर, डीन एकेडमिक अफेयर डॉ. अशोक चौहान, प्राचार्य डॉ. संजय तिवारी, डॉ. रूपसिंह, डॉ. आदित्य भार्गव, डॉ. मंजूनाथ, डॉ.वरूण अरोड़ा, डॉ. आरती, डॉ. कमल, डॉ. अजय श्योराण, डॉ. उमेश यादव, डॉ. विपुल, डॉ. सुमित सचदेवा सहित सैकड़ों विद्यार्थी उपस्थित थे।

पीजीआई के चिकित्सकों का तहे दिल से धन्यवादः स्वामी परमानंद

जनसेवा संस्थान के अध्यक्ष स्वामी परमानंद जी महाराज ने इस स्वास्थ्य जांच कैंप के उनके संस्थान में लगाने पर धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि आज इस कैंप से संस्थान में पढऩे वाले बच्चों, अनाथ बच्चों व बुजूर्गों को काफी फायदा मिला है। उन्होंने बताया कि आज कैंप में करीब 300 बच्चों व बुजूर्गों की जांच की गई। उन्होंने बताया कि पब्लिक हैल्थ डेंटिसटरी विभागाध्यक्ष डॉ. मंजूनाथ की टीम ने डेंटल वैन में सभी बच्चों का वहीं इलाज किया।

 

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular