Homeहरियाणारोहतकमजदूरों के बच्चों ने नृत्य कर बताया शिक्षा का महत्व Children Told...

मजदूरों के बच्चों ने नृत्य कर बताया शिक्षा का महत्व Children Told Importance Of Education

आज समाज डिजिटल, रोहतक:
Children Told Importance Of Education: बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 131वीं जयंती के उपलक्ष्य में पथ सोसायटी और अभिनव टोली की ओर से किशनपुरा चौपाल में सांस्कृतिक संध्या और हस्तशिल्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रवासी मजदूरों के बच्चों की ओर से बनाई गई कलाकृतियों की सभी ने सराहना की।

हरियाणवी नृत्य से बताए अपने अधिकार Children Told Importance Of Education

बच्चों ने दहेज और अपने अधिकारों को बताता हरियाणवी नृत्य पेश किया। समारोह में दिल्ली के सहकारी आवास वित्त निगम के चेयरमैन राजेश गोयल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने बाबा साहेब के चित्र पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि अभिनव टोली के पिछड़े तबके के बच्चों ने जिस तरह प्रदर्शनी और डांस कर प्रतिभा का परिचय दिया है, उससे ही बाबा अम्बेडकर के सपनों को साकार किया जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति जब खुद शिक्षित होने का संकल्प लेगा तब सारा समाज शिक्षित हो जाएगा। शिक्षा वह शेरनी का दूध है, जो जितना ज्यादा पिएगा, उतनी ही जोर से दहाड़ेगा। इस मौके पर राजेश दलाल और उनकी टीम ने रागनियों के माध्यम से सामाजिक मुद्दों, भगत सिंह और बाबा अम्बेडकर के विचारों से सबको रूबरू करवाया।

डा. दहिया ने सुनाई स्वरचित कविता Children Told Importance Of Education

डॉ. आरएस दहिया ने अम्बेडकर के जीवन पर स्वरचित कविता सुनाई। अभिनव टोली की संचालक सुनीता बेलरखां और जगदीप जुगनू ने बताया कि अभिनव टोली में करीब 150 बच्चों को शिक्षित और विभिन्न विद्याओं में प्रशिक्षित किया जा रहा है। बाबा साहेब के सपनों को साकार करते हुए उन्हें शिक्षित कर समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान अभिनव टोली से जुड़ी एक लड़की की शादी के लिए आर्थिक मदद के साथ-साथ सामान भी इकट्ठा करके दिया गया। पीजीआई में एचओडी डॉ. प्रवीण मल्होत्रा की ओर से क्लास में रैंक लाने वाले होनहार बच्चों को नकद इनाम देकर सम्मानित किया गया।

अभिनव टोली की तरह चाहिए संगठन: सरपंच Children Told Importance Of Education

कैथल सरपंच एसोसिएशन के प्रधान गज्जन सिंह ने कहा कि समाज में और भी अभिनव टोली की तरह संगठन की जरूरत है जो शिक्षा का दान कर सके। संस्था की ओर से सभी अतिथियों को पौधे देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर कैथल सरपंच एसोसिएशन के प्रधान गज्जन सिंह, मकड़ौली कलां के सरपंच सोनू, पूर्व प्रिंसिपल डॉ. वेद प्रकाश श्योराण, रघुविंद्र मलिक, धर्मपाल मलिक, डॉ. अनिल, मास्टर जोगीराम, विश्वदीप त्रिखा, अविनाश सैनी, आशीष बहुअकबरपुर और संतोष गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Also Read: और गहराएगा बिजली संकट, थर्मल में 7 दिन का स्टाक

Also Read: रतिया: तत्कालीन सचिव, योजना प्रभारी और पार्षदों पर केस दर्ज 

Also Read: हरियाणा में बिजली संकट, ये है वजह

Also Read: महिला एडवोकेट को सिर में गोली मारने की धमकी

Also Read: एटीएम से उड़ाए लाखों रुपये, लगी आग, ऐसे की लूट

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular