Homeहरियाणारोहतकमहाराजा अग्रसेन की शिक्षाओं को नवनिर्वाचित प्रतिनिधि आगे बढ़ाएं : डॉ. कमल...

महाराजा अग्रसेन की शिक्षाओं को नवनिर्वाचित प्रतिनिधि आगे बढ़ाएं : डॉ. कमल गुप्ता

संजीव कौशिक, रोहतक:

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने वैश्य समाज के नवनिर्वाचित नगर पालिकाओं के चेयरमैन एवं पार्षदों का आह्वïन करते हुए कहा कि वे महाराजा अग्रसेन की शिक्षाओं को समाज में आगे बढ़ाये। उन्होंने कहा कि हिसार में महाराजा अग्रसेन के नाम से विश्व का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाया जायेगा, जो समाज के लिए गौरव की बात है। डॉ. कमल गुप्ता एक निजी प्रतिष्ठन में हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन द्वारा स्थानीय नगर निकायों के चुनाव में नवनिर्वाचित चेयरमैन व पार्षदों के अभिनंदन समारोह में बतौर मुख्यातिथि संबोंधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर अभिनंदन समारोह का शुभारंभ किया। डॉ. कमल गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधि अपने वार्डों में जनता की ज्यादा से ज्यादा कार्य करवाकर वैश्य समाज की छवि को अच्छा बनाये। प्रत्येक शहर में महाराजा अग्रसेन की चौक, मार्ग व मंदिरों के निर्माण में भी भूमिका निभाएं। उन्होंने सभी नवनिर्वाचित चेयरमैन व पार्षदों को फटका पहनाकर तथा स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि चुनाव में जीत दर्ज करना गौरव की बात है।

स्थानीय नगर निकायो के नवनिर्वाचित चेयरमैन व पार्षदों के लिए अभिनंदन समारोह आयोजित

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी कार्य करें तथा लेखाजोखा तैयार करें ताकि यह निकाय किसी पर निर्भर न रहें। लाला लाजपत राय तथा महात्मा गांधी जैसे महापुरुषों ने देश की स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की, जो वैश्य समाज से ही संबंधित है। महाराजा अग्रसेन के जनसेवा के संदेश को आगे बढ़ाते हुए युवाओं तक पहुंचाये। उन्होंने उपस्थिगण का आह्वïन किया कि वे सुबह उठकर माता-पिता के चरण स्पर्श करें जिससे आयु, विद्या, यश व बल में वृद्घि होगी तथा बच्चों में भी अच्छे संस्कार आयेंगे।
उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन जयंती के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जायेगा। इसके अलावा जिला स्तर पर भी बाइक रैली निकालकर यह जयंती मनाई जायेगी। वैश्य समाज के चरित्र में स्वाभिमान है। समाज द्वारा जनहित में अनेक कार्य किये जा रहे है। इनमें धर्मशालाओं, शिक्षण संस्थाओं का निर्माण व पेयजल की प्याऊ इत्यादि का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अपने बच्चों को इतिहास के बारे में जानकारी दें ताकि वे अपने समाज के महापुरुषों की शिक्षाओं से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ सकें। पूर्व मंत्री कविता जैन ने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने एक रुपया-एक ईंट की शुरूआत की थी ताकि गरीब व्यक्ति को अपना व्यवसाय करने में आसानी हो। उन्होंने उपस्थितगण का आह्वïन करते हुए कहा कि वे संगठित होकर समाज को आगे बढ़ाये। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में लोगों की मानसिकता व व्यवहार में काफी बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि समाज की लड़कियों व महिलाओं को आगे बढऩे के और ज्यादा अवसर प्रदान किये जायें तथा बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान की जाये।

हिसार में महाराजा अग्रसेन के नाम से बनाया जायेगा विश्व का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि समाज के युवा राजनीति में सक्रिय भाग लें ताकि समाज राजनैतिक रूप से सक्रिय हो सकें। उन्होंने कहा कि गतदिनों शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में वैश्य समाज के 9 चेयरमैन व लगभग एक सौ पार्षद चुने गए है। उन्होंने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने युवाओं में नेतृत्व करने की क्षमता को विकसित करने पर बल दिया। उन्होंने नवनिर्वाचित चेयरमैन व पार्षदों से अपने वार्डों में जनहित के ज्यादा से ज्यादा कार्य करवाने को कहा। रेवाड़ी में महाराजा अग्रसेन की पीठ स्थापित की गई है, जहां पर उनकी शिक्षाओं व सिद्घांतो पर शोध किया जायेगा।
मेयर मनमोहन गोयल ने नवनिर्वाचित चेयरमैन व पार्षदों को बधाई देते हुए कहा कि वे महाराजा अग्रसेन की नीतियों को आगे बढ़ाते हुए मानवता की सेवा के संदेश को समाज में फैलाये। अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन ईमानदारी व पारदर्शिता से करते हुए मानवता की सेवा करें ताकि जनता का विश्वास बना रहे। करनाल की मेयर रेणू बाला गुप्ता ने कहा कि समाज में जागृति का कार्य हो रहा है। महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाये। महाराजा अग्रसेन की समाजवाद की भावना को आगे बढ़ाया जाये। इस अवसर पर पूर्व मंत्री कविता जैन, मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहाकार राजीव जैन, मेयर मनमोहन गोयल, करनाल की मेयर रेणू बाला गुप्ता, भाजपा के जिला अध्यक्ष अजय बंसल, कैथल से पार्टी पदाधिकारी सुरेश गर्ग सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारी तथा वैश्य समाज के नवनिर्वाचित चेयरमैन व पार्षद मौजूद रहे|

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular