Homeराज्यहरियाणारोहतक: हरियाणा में मूलभूत सुविधाओं के अभाव में शिक्षा के गिरते स्तर...

रोहतक: हरियाणा में मूलभूत सुविधाओं के अभाव में शिक्षा के गिरते स्तर पर समाज चिन्तित : सर्वखाप

संजीव कुमार, रोहतक:
समाज की कई मूलभूत समस्याओं और बुराइयों पर विचार विमर्श करने के लिए सर्वखाप की एक महत्वपूर्ण बैठक नान्दल खाप प्रधान डा. सुरेश नान्दल के दिल्ली बाई स्थिति कार्यालय पर आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता नान्दल खाप प्रधान डा. सुरेश नान्दल ने की। सर्वखाप संयोजक महेन्द्र सिंह नान्दल ने बैठक बुलाने के बारे मे बताया कि आज हमारे समाज के सामने कई ऐसी समस्माएं हैं जो दीमक की तरह हमारे समाज को खाए जा रही हैं। युवा पीढी नैतिकता और कुल समाज की मान मयार्दाओं को भुलती जा रही है। आज मुख्य समस्या हमारे समाज के युवाओं और युवतियों की है। माता पिता के सामने पहले उनकी शादी विवाह की चिन्ता रहती है। विशेष कर लड़कों की शादी बड़ी कठिनाई से होती है।

उनकी शादी के बाद पति पत्नी में छोटे छोटे मन-मुटाव के बाद दोनों बहुत जल्दी अलग यानि तलाक लेने की बात पर पहुंच जाते हैं। यह स्थिति माता-पिता रिश्तेदारो और समाज के लिए बड़ी सकंटपूर्ण बन जाती है। पंचायतें होती है कि किसी तरह बेटा बेटा का घर बसा रहे लेकिन युवक और युवती अपने अपने अहम के कारण समस्या का निराकरण नहीं होने देते है। ऐसे में बुजर्गों पर जिम्मेदारी बन जाती है कि अपने बच्चों को आरम्भ से नैतिक शिक्षा व अच्छे संरकार दें ताकि ये समस्या खड़ी ही न हो। अपने बच्चों को समय दें। उन्हे उनका कर्तव्य बोध अवश्य करवाते रहें। सर्व खाप प्रवक्ता कैप्टन जगवीर मलिक ने सरकारी स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं और शिक्षकों की कमी बात उठाते हुए कहा कि कोरोना महामारी के चलते लगभग तीन माह बाद स्कूल खुल गए हैं।

लेकिन पुस्तकों शिक्षको तथा भवन की कमी के चलते हरियाणा में शिक्षा की गुणवता बुरी तरह प्रभावित हो रही है। निकटवर्ती गांव खरावड़ मे राजकीय कन्या वरि. माध्यमिक विद्यालय भवन का चार वर्षों से निर्माण नहीं हो रहा है बेटियां हैरान तथा परेशान है कुछ तो स्कूल भी छोड चुकी हैं वही चुलियाना व कारोर में भी स्कूल बिल्डिंग का अभाव है। बैठक में अहलावत खाप प्रधान जय सिंह अहलावत, रोहतक खाप 84 प्रधान हरदीप अहलावत, कादयान खाप प्रधान केदार कादयान, नांदल खाप प्रधान डा. सुरेश नान्दल देशवाल, खाप प्रधान शिवधन देशवाल, दहिया खाप प्रधान सुरेन्द्र दहिया, हुड्डा खाप पूर्व प्रधान धर्मपाल हुड्डा, बोहर तपा पूर्व प्रधान बलराज नान्दल, इंदर सिंह हुडा सुनारिया, सतगामा प्रधान प्रकाश बुधवार और सुरेश देशवाल उपस्थित रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments