Homeराज्यहरियाणारोहतक : जनता को समर्पित किया एलिवेटेड पुल का सेकंड फेज

रोहतक : जनता को समर्पित किया एलिवेटेड पुल का सेकंड फेज

संजीव कुमार, रोहतक :

एलिवेटेड रोड से रेलवे स्टेशन तक के रेलवे ऊपरगामी पुल (आरओबी) के हिस्से को तैयार करके आज आम जनता के लिए इसे खोल दिया गया। गुरु पूर्णिमा के शुभ मौके पर महंत कपिल पुरी महाराज की मौजूदगी में हवन यज्ञ करके इसका उद्घाटन किया। इस दौरान राज्य के पूर्व मंत्री एवं भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमार ग्रोवर, जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, नगर निगम के मेयर मनमोहन गोयल व सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल सहगल सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे। इस अवसर पर हवन यज्ञ का भी आयोजन किया गया। पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, मेयर मनमोहन गोयल, सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल सहगल और संबंधित विभागों के अधिकारियों ने यज्ञ में आहुति डाली।
पुल बनने से जीवन का एक सपना और हुआ पूरा : मनीष कुमार ग्रोवर
रोहतक की जनता को एलिवेटेड से जोडने वाले आरओबी के एक बड़े हिस्से की सौगात देने पर पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि एलिवेटेड रोड का जुड़ाव सीधे रेलवे स्टेशन से होने पर उनका एक और सपना पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि अब अंबेडकर चौक से सीधा रेलवे स्टेशन पर पहुंचने में चंद मिनट लगेगी। मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि दिवंगत डा. मंगल सेन की जयंती पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एलिवेटेड रोड का उद्घाटन किया था। उन्होंने कहा कि अब रोहतक नगर के लोगों को यातायात जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी। मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि एलिवेटेड रोड में होने की वजह से जनता कॉलोनी, सब्जी मंडी, अनाज मंडी के अलावा सुनारिया गरनावठी आदि गांव का रोहतक नगर से सीधा जुड़ाव नहीं हो पा रहा था। अब उपरोक्त क्षेत्र के लोग सीधे रोहतक शहर से जुड़ गए हैं। मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि कच्चा बेरी रोड की रेलवे फाटक 24 घंटे में अनेक बार बंद रहती थी, जिसकी वजह से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था। पूर्व मंत्री ने कहा कि रेलवे द्वारा बनाया जाने वाला आरओबी के दूसरे हिस्से का कार्य भी जल्द ही आरंभ हो जाएगा। मीडिया कर्मियों के एक सवाल के जवाब में मनीष ग्रोवर ने कहा कि सेक्टर 6 से लेकर रेलवे स्टेशन तक एलिवेटेड रेलवे ट्रैक के नीचे रोड बनाने का कार्य भी जल्द आरंभ होगा। उन्होंने कहा कि उन्हें रोहतक नगर की एक-एक समस्या की जानकारी है और बरसात के पानी की निकासी का भी स्थाई समाधान किया जा रहा है।
रोहतक के लोगों के लिए वरदान साबित होगी एलीवेटिड परियोजना : डीसी
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि एलिवेटेड रोड के साथ आरओबी का जुड़ाव होना रोहतक के लोगों के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि सैकड़ों करोड़ की इस परियोजना के लिए रोहतक के नागरिक राज्य सरकार के शुक्रगुजार हैं। उन्होंने कहा कि एलिवेटेड रोड के माध्यम से चारों दिशाओं की सडकों का आपस में जुड़ाव हो गया है, जिससे लोगों को यातायात की अच्छी सुविधा उपलब्ध हो गई है। उन्होंने कहा कि रेलवे के हिस्से का ब्रिज व अंडर पास बनने के बाद यह सुविधा और भी बढ़ जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अनाज मंडी के पास स्थित गोदाम को शिफ्ट करने की भी स्वीकृति मिल चुकी है। अमृत योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों के बारे में उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि कोरोना की वजह से विकास कार्यों की रफ्तार धीमी हो गई थी। जल्द ही सभी अधूरे कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नगर में जलभराव की कोई बड़ी समस्या नहीं है। भारी बारिश में भी पानी एक से डेढ़ घंटे में निकल जाता है। छोटू राम चौक से झज्जर रोड तक पानी निकासी की परियोजना पर कार्य चल रहा है। केवल 500 मीटर का कार्य शेष है। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि एलीवेटिड रोड पर साइनेज व ट्रैफिक लाइट की उचित व्यवस्था भी की जाएगी।
 30 करोड़ की आई लागत :
 एलिवेटेड रोड से रेलवे स्टेशन तक के आरओबी के हिस्से को बनाने के लिए 11 नवंबर 2019 को कार्य आरंभ किया गया था। इसके निर्माण पर लगभग 30 करोड़ रुपए की लागत आई है। इसके निर्माण से अनाज मंडी, रेलवे स्टेशन व शिक्षण संस्थाएं, जनता कालोनी तथा बेरी की ओर आवागमन सुलभ हो जाएगा। रेलवे के हिस्से में आरओबी का कार्य चल रहा है। इस कार्य को 31 मार्च 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसके निर्माण पर लगभग 14 लाख रुपये की लागत आएगी।
 यह रहे मौजूद :
 कार्यक्रम में उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, नगर निगम के सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल सहगल, भाजपा के जिला महासचिव सतीश आहुजा, टीनू लुंबा, ओमप्रकाश बागड़ी, पार्षद सुरेश किराड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular