Homeराज्यहरियाणारोहतक : पुण्य का कार्य है पौधारोपण करना : कैप्टन मनोज कुमार

रोहतक : पुण्य का कार्य है पौधारोपण करना : कैप्टन मनोज कुमार

संजीव कुमार, रोहतक :

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने पर्यावरण के संरक्षण के लिए एवं पेड़-पौधों को सुरक्षित तथा बचाने के लिए प्राणवायु देवता पेंशन योजना लागू की। इस योजना के माध्यम से अधिक पौधे लगाने की प्रेरणा मिल रही है। पेड़-पौधों का जीवन में बड़ा महत्व है। उन्होंने नागरिकों से ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाने तथा पुराने पेड़ों को सुरक्षित रखने बारे अपील भी की। उपायुक्त ने कहा कि वातावरण को शुद्ध रखने के लिए हर व्यक्ति को एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। वृक्षारोपण करना पुण्य का कार्य हैं। उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा पौधे मुफ्त दिए जा रहे हैं। पेड़ बचाने के लिए राज्य सरकार ने प्राणवायु देवता पेंशन योजना लागू की है। इस योजना के तहत 75 वर्ष की आयु के पेड़ों के रख-रखाव के लिए 2500 रुपये प्रतिवर्ष दिए जाएंगे। वन विभाग द्वारा इसका सर्वे करवाया जा रहा है।

कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़-पौधों का विशेष महत्व है। हर व्यक्ति को अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। सरकार ने पेड़ों की रक्षा और सुरक्षा के लिए विद्यार्थियों को भी जोडऩे का काम किया है, जो विद्यार्थी एक पेड़ लगाएगा और इसकी सुरक्षा करेगा, उसे सरकार द्वारा 6 माह में 50 रुपए 3 साल तक दिए जाएंगे, इस योजना से 3 साल में एक पेड़ खड़ा हो जाता है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से कहा कि वे छायादार व फलदार पेड़-पौधे लगाए, इससे किसान की आय भी बढ़ेगी और पर्यावरण भी शुद्ध होगा।
उपायुक्त ने कहा कि पेड़-पौधे हमें शुद्ध वायु, फल, फूल, औषधी देते है, परन्तु लेते कुछ नहीं। लोगों को प्रण लेना चाहिए कि वे पेड़ लगाकर उसकी सुरक्षा करें। उन्होंने नागरिकों से यह भी आग्रह किया है कि जल संचय व पर्यावरण संरक्षण को बढावा देने के लिए आगे आना चाहिए। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जल शक्ति अभियान भी चलाया जा रहा है यह आगामी नवंबर माह तक चलेगा। इस अभियान में भी नागरिक बढ़-चढ़ कर भाग लें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments