Homeहरियाणारोहतक1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह

1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह

आज समाज डिजिटल, Rohtak News :
संजीव कौशिक, रोहतक: पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं द्वारा प्राचार्य प्रोफेसर सुनीता कुमारी की अध्यक्षता में 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है। सप्ताह के अंतर्गत छात्राओं द्वारा पहले दिन एमसीएच वार्ड में माताओं को स्तनपान के फायदे के बारे में जागरूक करवाया गया। स्तनपान सप्ताह के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए प्राचार्य सुनीता कुमारी ने बताया कि इस वर्ष स्तनपान सप्ताह की थीम स्टेप अप फॉर ब्रेस्टफीडिंग एजुकेट एंड स्पोर्ट रखी गई है।

6 महीने तक केवल बच्चे को माता का दूध ही पिलाना चाहिए

उन्होंने बताया कि आज छात्राओं ने वार्डों में जाकर सभी माताओं को स्तनपान के फायदे, दूध पिलाने का उचित तरीका व 1 दिन में कितनी बार दूध पिलाना चाहिए आदि के बारे में विस्तार से बताया। आचार्य कमलेश व निधि ने बताया कि छात्राओं ने एक रोल प्ले के माध्यम से समझाया कि हमें जन्म के 1 घंटे के अंदर नवजात शिशु को स्तनपान करवाना चाहिए और 6 महीने तक केवल बच्चे को माता का दूध ही पिलाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि दूध पिलाने का क्या सही तरीका होता है जैसे बच्चे को सीधा करके, समीप लाकर वह उसे सहारा देते हुए सामने से दूध पिलाना चाहिए ताकि बच्चा अच्छे से स्तनपान कर अपना पेट भर सके।

 

Rohtak News/World Breastfeeding Week from 1 to 7 August
Rohtak News/World Breastfeeding Week from 1 to 7 August

नुक्कड़ नाटक व पोस्टर के माध्यम से माताओं व महिलाओं को जागरूक करेंगी नर्सिंग छात्राएं

प्रो. सुनीता कुमारी ने बताया कि उनके कॉलेज की छात्राएं समय-समय पर विभिन्न बीमारियों पर व अन्य जागरूकता अभियान चलाती रहती हैं, ताकि लोगों को समय रहते बीमारियों से सचेत कर उनका बचाव करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि अगस्त माह के पहले सप्ताह के दौरान नर्सिंग छात्राएं हर रोज नुक्कड़ नाटक, चार्ट व पोस्टर के माध्यम से माताओं व महिलाओं को जागरूक करेंगी, ताकि अधिक से अधिक माताओं को स्तनपान की संपूर्ण जानकारी प्रदान की जा सके। इस अवसर पर आचार्य राजपति, शकुंतला कमलेश, निधि, ज्योति आदि नर्सिंग कॉलेज का स्टाफ व छात्राएं उपस्थित रहीं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular