Homeहरियाणारेवाड़ीदूसरे राज्यों से विवाह उपरांत हरियाणा आने वाली एससी व बीसी महिलाओं...

दूसरे राज्यों से विवाह उपरांत हरियाणा आने वाली एससी व बीसी महिलाओं को मिले आरक्षण का अधिकार

कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने मुख्यमंत्री से मिलकर रेवाड़ी व कोसली क्षेत्र संबंधी रखी अनेकों मांगे

आज समाज डिडिटल,रेवाड़ी:
कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने अन्य राज्यों की एससी व बीसी महिलाओं को शादी के बाद हरियाणा में आरक्षण दिए जाने समेत रेवाड़ी एवं कोसली की विभिन्न समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री मनोहरलाल से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया की उनकी मांगों पर गंभीरता से विचार कर क्रमबद्ध तरीके से पूरा कराया जाएगा।
प्रदेश के बहुत ही महत्वपूर्ण विषय के संबंध में मुख्यमंत्री को पत्र सौंपते हुए कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने बताया कि दूसरे राज्यों की एससी व बीसी महिलाओं को शादी के बाद हरियाणा में आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाता। हरियाणा के रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, नारनौल, सिरसा, हिसार की सीमाएं जहां राजस्थान से जुड़ी है|

गुरुग्राम, फरीदाबाद, यमुनानगर, जगाधरी की सीमा यूपी से सटी

वहीं गुरुग्राम, फरीदाबाद, यमुनानगर, जगाधरी की सीमा यूपी से सटी है। इसके अलावा पंचकूला व यमुनानगर की सीमा हिमाचल प्रदेश से सटी है। हरियाणा से सटे राज्यों की एससी व बीसी महिलाएं शादी के बाद हरियाणा में आती है तो उन्हें दूसरे राज्य की महिला बताकर उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा है। शादी के बाद एससी व बीसी के सर्टिफिकेट, रिहायशी प्रमाण पत्र, वोटर कार्ड व आधार कार्ड सभी हरियाणा के बने होने के बावजूद भी उन्हें आरक्षण से वंचित रखा जा रहा है। इसलिए इस विषय में हस्तक्षेप कर शादी के बाद हरियाणा में आई एससी व बीसी महिलाओं को आरक्षण का लाभ दिलाया जाए।

डीटीपी द्वारा लगाई गई सील को हटवाने की मांग

कोसली विधायक ने रेवाड़ी के सेक्टर 6-7 स्थित सनसिटी के अरावली हाउसिंग वैलफेयर सोसायटी के प्लाट संख्या 143-144 पर डीटीपी द्वारा लगाई गई सील को हटवाने की मांग की है। सोसायटी पदाधिकारियों ने नगर एवं आयोजन विभाग के महानिदेशक को पत्र सहित दिए गए शपथपत्र में यह भी बताया है कि सोसायटी की रजिस्ट्री उपरांत नगर एवं आयोजन विभाग द्वारा ऑनलाइन तीन मंजिला नक्शा पास कराकर सरकार के नियमानुसार एफएर की राशि जमा की गई। इस सोसायटी में कोई बिल्डर नहीं है। सभी मध्यम वर्ग के लोगों ने फ्लैट निर्माण किया है। सोसायटी द्वारा कुछ आंतरिक फेरबदल किए गए हैं। जिसके चलते डीटीपी ने गत 13 अप्रैल 2021 को इसे सील कर दिया। कोसली विधायक ने विभाग द्वारा लगाई गई सील को हटवाने का अनुरोध किया है ताकि शेष निर्माण कार्य पूरा कराया जा सके।

जेबीटी अध्यापकों को ज्वाइन कराने के आदेश जारी करने का अनुरोध

इसके अलावा कोसली विधायक लक्ष्मण यादव ने मुख्यमंत्री के समक्ष अन्य जिलों से जिला मेवात में सर्विस करने के इच्छुक जेबीटी अध्यापकों को ज्वाइन कराने के आदेश जारी करने का भी अनुरोध किया है। शिक्षा विभाग को मेवात जिले में सर्विस करने के इच्छुक अ्रेकों जेबीटी अध्यापकों के विकल्प प्राप्त हुए हैं। जो रेस्ट ऑफ हरियाणा काडर में कार्यरत है। इसलिए जिला मेवात के विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए अति शीघ्र अध्यापकों को मेवात जिले में ज्वाइन कराया जाए। श्री यादव ने मुख्यमंत्री के समक्ष कोसली विधानसभा क्षेत्र की भी अनेक मांगों को रखा। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर गंभीरता से विचार कर पूरा कराया जाएगा।

अनियंत्रित बाइक पेड से टकराई, एक की मौत, दूसरा गंभीर

गृहमंत्री से की मुख्यमंत्री ने सिरमौर जिले के भाजपा नेताओं के साथ मुलाकात, हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने का उठाया मुद्दा 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular