Homeहरियाणारेवाड़ीमुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों को अविलंब ऋण उपलब्ध कराएं...

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों को अविलंब ऋण उपलब्ध कराएं बैंकर्स

आज समाज डिजिटल,रेवाड़ी:

एडीसी स्वप्निल रविंद्र पाटिल ने सभी बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश देते हुए कहा कि बैंकर्स अंत्योदय उत्थान वर्ष में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ड्रीम प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों को बिना किसी विलंब के ऋण उपलब्ध करवाएं। इसके अलावा स्वयं सहायता समूहों को अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध कराएं और उनके अधिक से अधिक बैंक खाते खोले जाएं ताकि सैल्फ हैल्प ग्रुप अपना स्वरोजगार शुरू कर सकें। एडीसी स्वप्निल रविंद्र पाटिल मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में डीसी अशोक कुमार गर्ग के मार्गदर्शन में आयोजित जिला स्तरीय परामर्शदात्री समीक्षा समिति की बैठक में बैंकर्स को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि बैंकर्स आवेदकों को बेवजह चक्कर न कटवाएं। बैंकों में ऋण के लिए कितने आवेदन तिमाही में आते हैए उनमें से बैंक को स्वीकार करते है और कितनों को अस्वीकृत करते हैए इसकी रिपोर्ट तैयार करके लाएं। उन्होंने बैंक को ऋणों में बढ़ोतरी व सभी सामाजिक योजनाओं में ज्यादा से ज्यादा ऋण स्वीकृत करने के निर्देश दिए।

एडीसी स्वप्निल रविंद्र पाटिल ने की जिला स्तरीय परामर्शदात्री समीक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता

एडीसी ने कहा कि हरियाणा महिला विकास निगम के द्वारा लड़कियों व महिलाओं को देश विदेश में उच्च शिक्षा के लिए बैंकों के माध्यम से शिक्षा ऋण प्राप्त करने पर ब्याज दर में 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाता है। सरकार की यह योजना लड़कियों व महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी साबित हो रही है। योजना के तहत इस वर्ष हरियाणा महिला विकास निगम के माध्यम से 25 लड़कियों व महिलाओं को 1394331 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जा चुकी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए हरियाणा महिला विकास निगमए सती कालोनीए गली नंबर तीन नाई वाली चौकए रेवाड़ी से संपर्क किया जा सकता है।

बैंकों ने ऋणों में बढोतरी का दिया आश्वासन 

एडीसी ने सभी बैंकों को निर्देश दिए कि सभी बैंकों व एटीएम में अच्छी गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरे लगवाएं तथा सुरक्षा पर पूरा फोकस करें। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना, डीआरआई, स्टार्टअप व स्टैंड अप इंडिया स्कीमों से प्राप्त ऋण आवेदनों बारे भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के बैंकों में खाते खोले जाएंए कई बैंक इसमें रुचि नहीं ले रहे है। उन्होंने कहा कि जिला के कई स्वयं सहायता समूह बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैए ऐसे में बैंकों को ऋण देने में आगे आना चाहिए। मुख्य अग्रणी जिला प्रबंधक कृष्ण कुमार यादव ने बैठक में बैंक से संबंधित आंकड़े प्रस्तुत किए तथा सभी बैंकों के जिला समन्वयकों से उन पर बिंदुवार चर्चा की। जिले के बैंकों द्वारा सीडी रेशों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। बैंकों ने अपने ऋणों में बढोतरी का भी आश्वासन दिया। इस अवसर पर सहित अन्य संबंधित अधिकारी व बैंक प्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

ये भी पढ़ें: जाम की स्थिति को लेकर उठाये जाएंगे उचित कदम: संजय भाटिया

ये भी पढ़ें: शिक्षामंत्री कंवरपाल का राजेंद्र धीमान को एचपीएससी का सदस्य बनाने पर धन्यवाद

ये भी पढ़ें: नव दुर्गा युवा मंडल का 19वां महाविशाल मां भगवती जागरण सम्पन्न

 Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular