Homeराज्यहरियाणाअब सुलतान का रिकार्ड तोड़ेगी नरेश की रेशमा, देती है 33 लीटर...

अब सुलतान का रिकार्ड तोड़ेगी नरेश की रेशमा, देती है 33 लीटर दूध Reshma Break Sultan’s Record

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:
Reshma Break Sultan’s Record: म्हारा देस हरयाणा, जित दूध-दही का खाणा। हरियाणा की इस कहावत से तो हर कोई परिचित ही है। यदि कोई इससे अछूता है तो आज उसे अपडेट कर देते हैं। एक समय में हरियाणा की शान कहे जाने वाले झोटे सुल्तान की पिछले हार्ट अटैक से मौत हो गई। एक समय उसकी कीमत 21 करोड़ से अधिक लगी थी। सुल्तान के मालिक का नाम था नरेश कुमार। अब नरेश कुमार ने ही रेशमा नाम की भैंस तैयार की है। जो सुलतान का रिकार्ड तोड़ने की राह पर है।

आज रेशमा देश की नंबर वन भैंस Reshma Break Sultan’s Record

आज रेशमा देश की नंबर वन भैंस बन चुकी है। उसने 33 लीटर 800 ग्राम देकर रिकॉर्ड बनाया था। अब इस भैंस की कीमत भी लाखों रुपये लगने लगी है। भैंस के मालिक नरेश कुमार ने इसे एक लाख 40 हजार रुपये में खरीदा था। नरेश ने इस भैंस की अच्छी तरह से देखभाल की और अच्छा खानपान देकर इसका दूध उत्पादन बढ़ाया। आज रेशमा ने 33 लीटर 800 ग्राम दूध देकर नेशनल रिकॉर्ड बना लिया है।

एक माह बोर्ड की निगरानी में रही है रेशमा Reshma Break Sultan’s Record

नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड ने एक सप्ताह तक इस भैंस का दूध नापा था और नरेश को देश में सर्वाधिक दूध देने वाली भैंस रेशमा का सर्टिफिकेट भेजा। नरेश के पास इस भैंस को खरीदने के लिए लोग पहुंच रहे हैं। लेकिन नरेश का कहना है कि वो इसे नहीं बेचेंगे।

रेशमा का यह है खानपान Reshma Break Sultan’s Record

नरेश और उसका परिवार रेशमा की अच्छी तरह से देखभाल करता है। नरेश ने बताया कि भैंस को हर रोज हरे चारे के साथ-साथ मिनरल, चोकर, मिक्सचर, सरसों का तेल और गुड़़ भी खाने को दिया जाता है। भैंस का दूध इतना है कि इसे एक अकेला व्यक्ति नहीं निकाल सकता, इसलिए दूध दूहने में दो लोगों को लगना पड़ता है। अब इस भैंस की कीमत लाखों रुपए लग चुकी है पर नरेश इसे बेचना नहीं चाहते।

नरेश बोले- सुलतान की कमी नहीं होगी पूरी Reshma Break Sultan’s Record

नरेश का कहना है कि सुलतान ने हमें वो नाम दिया जिसकी वजह से देश-प्रदेश में हमें हर कोई जानता है। उसकी कमी तो हमेशा रहेगी लेकिन अब हम कोई और बुल तैयार करेंगे। पशुओं में नाम बहुत कमाया, लेकिन सुल्तान जैसा कोई नहीं। अब मुर्राह नस्ल की रेशमा भैंस भी काफी दूध देकर नाम कमा रही है। इसने सबसे ज्यादा दूध देकर रिकॉर्ड बनाया है।

Also Read: आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना से हो रही मदद Aapki Beti Hamari Beti Yojana

Also Read:  एयरपोर्ट का नाम शहीद-ए-आजम के नाम पर रखें: त्रिलोचन

Also Read: Haryana Budget Session 2022 Update ऐतिहासिक सत्र में 81 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव मिले, 21 बने कार्यवाही का हिस्सा

Also Read: दोषियों को सजा तक कांग्रेस विधायक नहीं पहनेंगे जूते और सिले कपड़े Congress MLAs Not Wear Shoes

Also Read: 6 लड़कों से शादी, बिचौलिया लेता था 2 लाख, एक शादी 15 फरवरी तो दूसरी 21 को Girl Married To 6 Boys

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular