HomeहरियाणाकरनालProperty Tax News तोड़ा रिकॉर्ड : 20 करोड़ रूपये से अधिक टैक्स के...

Property Tax News तोड़ा रिकॉर्ड : 20 करोड़ रूपये से अधिक टैक्स के रूप में हुए जमा : नरेश नरवाल

Property Tax News तोड़ा रिकॉर्ड : 20 करोड़ रूपये से अधिक टैक्स के रूप में हुए जमा : नरेश नरवाल

प्रवीण वालिया, करनाल:

Property Tax News : बकायादारों से प्रॉपर्टी टैक्स की वसूली करने के नगर निगम के उपाय कारगर साबित हुए हैं। वित्त वर्ष 2021-22 के समापन यानि 31 मार्च सांय 5 बजे तक 20 करोड़ रूपये से अधिक प्रॉपर्टी टैक्स की रिकॉर्ड कॉलेक्शन हुई। इसके लिए नगर निगम आयुक्त नरेश नरवाल के निर्देश पर शहर में बड़े-बड़े प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों की सूची तैयार कर बीते दिनो विशेष सीलिंग अभियान चलाया गया, जिसके चलते करीब 12 करोड़ रूपये टैक्स की रिवकरी सम्भव हुई।

खास बात यह है कि 20 करोड़ रूपये से अधिक के आंकड़े ने नगर निगम में प्रॉपर्टी टैक्स कॉलैक्शन में आज तक के रिकॉर्ड को तोड़ा है। (Property Tax News) इसके लिए निगमायुक्त ने अपने कर्मचारियों और नागरिकों को सराहना की है। उन्होंने बताया कि निगम कार्यालय में प्रापॅर्टी टैक्स देर सांय करीब 7 बजे तक लिया गया, जिसमें 21 करोड़ रूपये की राशि को पार करने की प्रबल उम्मीद है।

निगमायुक्त ने बताया कि माह मार्च में सीलिंग अभियान से पूर्व निगम में प्रॉपर्टी टैक्स मात्र 8 करोड़ रूपये ही जमा हो पाया था। बीती 14 मार्च से विशेष सीलिंग अभियान शुरू हुआ, जिसके फलस्वरूप टैक्स राशि में इजाफा होना शुरू हुआ और इस दौरान करीग 12 करोड़ रूपये की बड़ी रिकवरी की गई। (Property Tax News)  उन्होंने बताया कि इस दौरान केन्द्र विभाग के कार्यालय पोस्ट ऑफिस ने 2 लाख 67 हजार रूपये नगर निगम में प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाया।

इसके अतिरिक्त राज्य सरकार के कार्यालय हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड ने 1 करोड़ 44 लाख रूपये, शुगरमिल कार्यालय ने 5 लाख, बी.डी.पी.ओ. करनाल कार्यालय ने 2 लाख 27 हजार, स्वयं आंकलन अनुसार कर्ण लेक ने 1 लाख 90 हजार तथा एन.एच. स्थित एग्रो मॉल ने 2 करोड़ 61 लाख रूपये प्रॉपर्टी टैक्स के रूप में नगर निगम में जमा कराए।

डिफाल्टरों के प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई होगी

बता दें कि सरकार की ओर से एकमुश्त बकाया टैक्स चुकता करने पर समस्त ब्याज की माफी का एलान किया गया था, जिसका बहुत से लोगों और बकायादारों ने फायदा उठाया। नगर निगम की बार-बार अपील करने पर भी जिन डिफाल्टरों ने 31 मार्च तक भी बकाया टैक्स को जमा नहीं करवाया, (Property Tax News) अब नगर निगम उनके प्रतिष्ठानो को अटैचमेंट करने की कार्रवाई अमल में लाने जा रहा है, जो बहुत जल्द शुरू होगी। डिफाल्टरों के प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई होगी और ब्याज सहित सारा टैक्स भरने पर ही कार्रवाई से पीछा छुटेगा। इसके लिए नगर निगम ने सूची तैयार कर रहा है।

प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराना नागरिकों के कर्तव्य में है शामिल-

निगमायुक्त ने बताया कि जिस तरह नागरिकों को नगर निगम से सुविधाओं की दरकार रहती है, उसी तरह नागरिकों के कुछ अधिकार भी है, जिनमें से एक, समय पर और ईमानदारी से नगर निगम के कार्यालय में प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाना। ऐसी जमा राशि नागरिकों की सुविधा और शहर के विकास पर ही खर्च होती है। विकसित देशो में वहां के नागरिक स्वेच्छा से प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाते हैं। इस तरह की स्वस्थ परम्परा अपने देश और प्रदेश में भी नागरिकों को अपनानी चाहिए।

Also Read :  कमर्शियल एलपीजी की कीमत में 250 रुपये की बढ़ोतरी, आज से 2,253 रुपये होंगे खर्च 

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular