Homeराज्यहरियाणाDushyant Chautala : असंगठित मजदूरों का डेटाबेस तैयार करें

Dushyant Chautala : असंगठित मजदूरों का डेटाबेस तैयार करें

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:

Dushyant Chautala  हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रदेश के असंगठित मजदूरों का डेटाबेस तैयार करें ताकि उनको विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ देकर सशक्त किया जा सके। उन्होंने असंगठित मजदूरों के पंजीकरण के लिए केंद्र सरकार द्वारा तैयार किए गए ई-श्रम पोर्टल का अधिक से अधिक प्रचार करके असंगठित मजदूरों का पंजीकरण करवाने का भी आह्वान किया।

Dushyant Chautala  राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड बैठक की अध्यक्षता की

डिप्टी सीएम, जिनके पास श्रम एवं रोजगार विभाग का प्रभार भी है, ने आज यहां हरियाणा निवास में हरियाणा राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड की प्रथम बैठक की अध्यक्षता की जिसमें श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक, शुगरफेड के चेयरमैन एवं विधायक रामकरण काला के अलावा विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी व बोर्ड के सदस्य उपस्थित थे।

Dushyant Chautala  सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का विस्तार करें

दुष्यंत चौटाला, जो कि हरियाणा राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के चेयरमैन भी हैं, ने बैठक के बाद जानकारी दी कि केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ई-श्रम पोर्टल विकसित किया गया है जिसमें आधार नंबर के साथ असंगठित मजदूरों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार किया जाएगा ताकि उन तक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभ का विस्तार किया जा सके।

उन्होंने बताया कि इस पोर्टल में खेत मजदूर से लेकर रेहड़ी, फेरी वाले, कामवाली बाई,मंडी में काम करने वाले मजदूर,मनरेगा वर्करस, स्वयं सहायता समूह की कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिड-डे मिल वर्कर, आशा वर्कर, रिक्शा चालक आदि विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले असंगठित मजदूरों को पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Dushyant Chautala  2.66 लाख असंगठित मजदूरों का होगा पंजीकरण

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत मजदूरों को ह्यप्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजनाह्ण का लाभ दिया जाएगा । उन्होंने बताया कि राज्य में करीब 2.66 लाख असंगठित मजदूरों द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण किया गया है जबकि शेष मजदूरों को भी पंजीकरण करवाने के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को हरियाणा राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड की जिला स्तर की यूनिट भी जल्द गठित करने के निर्देश दिए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular