Homeराज्यहरियाणाCM Manohar Lal : 5 हजार हरहित स्टोर खोलने की योजना

CM Manohar Lal : 5 हजार हरहित स्टोर खोलने की योजना

मुख्यमंत्री ने 71 हरहित स्टोर का किया लोकार्पण
स्टोर पर 60 कंपनियों के 550 उत्पाद लोगो को सस्ती दरों पर मिलेंगे
आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को गुरुग्राम से प्रदेश में 71 स्थानों पर एक साथ हर हित स्टोर का लोकार्पण किया और कहा कि प्रदेश में इस प्रकार के पांच हजार स्टोर खोलने की योजना है। इन स्टोर पर घरेलू उपयोगी 60 कंपनियों के 550 उत्पाद उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 2025 तक प्रदेश के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा है और स्व: रोजगार के आयाम खड़े करके हम इस लक्ष्य को पूरा करना चाहते हैं।

सीएम बने स्टोर के पहले ग्राहक

मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम जिला के फरूखनगर कस्बा में एक हर हित स्टोर का मौके पर जाकर उद्घाटन किया। उद्घाटन उपरांत मुख्यमंत्री मनोहर लाल उस स्टोर के पहले ग्राहक बने। उन्होंने उस स्टोर से सामान खरीदा तथा उसका बिल भी अदा किया। उन्होंने स्टोर संचालक को यह नया कार्य शुरू करने के लिए बधाई भी दी और कहा कि वे अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा हैं।

आनलाइन माध्यम से किया उद्घाटन

इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल सुल्तानपुर के रोजी पेलिकन टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स गए, जहां से उन्होंने आॅनलाइन माध्यम से प्रदेशभर में 70 हर हित स्टोर का लोकार्पण किया। इस मौके पर अपने संदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज प्रदेश में 71 स्थानों पर एक साथ हर हित स्टोर का उद्घाटन किया गया है। इन स्टोरो से जहां एक ओर युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर लोगों को सस्ती दरों पर शुद्ध, सर्टिफाइड व गुणवत्तापरक सामान अपने घर के नजदीक ही मिलेगा।

इतनी आबादी पर खुलेगा स्टोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में तीन हजार आबादी पर तथा शहरी क्षेत्र में 10 हजार आबादी पर इस प्रकार का एक स्टोर खोला जाएगा। एमएसएमई, लघु औद्योगिक ईकाइयों तथा सहकारी क्षेत्र की ईकाइयों के अलावा महिलाओं के सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा तैयार गुणवत्ता के उत्पाद यहां पर बाजार से कम भाव पर मिलेंगे। सारे सामान की बिक्री कम्प्युटरीकृत प्रणाली से होगी।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के

परिवार पहचान पत्र के आधार पर मिलेंगी सुविधाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हर परिवार का लेखा जोखा तैयार किया गया है। उसी आधार पर परिवारों को चिन्ह्ति करके उनके लिए योजनाएं शुरू की गई हैं। उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना बनाई गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले एक वर्ष में दो लाख परिवारों को रोजगार से जोड़ने की योजना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए सरकार ने देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय हरियाणा में पलवल जिला के दुधोला गांव में खोला है।

लोगों के बीच पहुंचे सीएम ने की खुलकर बात

फरूखनगर में हेलीमंडी रोड पर खोले गए हर हित स्टोर का उद्घाटन करने जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल गए तो स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया और उनके समर्थन में गर्मजोशी से नारे लगाए। स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री को पगड़ी पहनाई और मांग पत्र भी दिया। लोगों के स्वागत से मुख्यमंत्री इतने अभिभूत हुए कि वे सुरक्षा चक्र को तोड़कर सड़क पर आ गए। सुल्तानपुर के कॉम्प्लेक्स में हर हित स्टोरो के आॅनलाइन उद्घाटन कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल इन ग्रामीणों के बीच जा पहुंचे और उनसे खुलकर दिल की बात की। उन्होंने इन ग्रामीणों से खाद की उपलब्धता तथा अन्य विषयों पर चर्चा कर फीडबैक भी लिया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments